Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC T20 World cup All Time Playing XI में इन खिलाड़ी को मिली जगह!

आईसीसी के इस टूर्नामेंट का यह 7वां संस्करण है और अबतक खेले गए टी-20 विश्व कप में भारत, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें चैंपियन बनी हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: October 16, 2021 19:45 IST
ICC, T20 World cup - India TV Hindi
Image Source : GETTY ICC T20 World cup 

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 की शुरुआत 17 अक्टूबर हो रही है। इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमों की तैयारियां जोरों पर हैं। आईसीसी के इस टूर्नामेंट का यह 7वां संस्करण है और अबतक खेले गए टी-20 विश्व कप में भारत, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें चैंपियन बनी हैं। 

इस दौरान कई ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने अपने दमदार खेल से पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ी। हालांकि उनमें से कई खिलाड़ियों ने इस खेल को अलविदा कह दिया है लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो अबतक धमाल मचा रहे हैं।

ऐसे में आईसीसी के इस टूर्नामेंट से पहले जानते हैं ऐसे उन खिलाड़ियों के बारे में जिनसे बन सकता है टी-20 विश्व कप के लिए एक मजबूत ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन-

टॉप ऑर्डर (क्रिस गेल, तिलकरत्ने दिलशान, विराट कोहली और महेला जयवर्धने)

टी-20 विश्व कप के इस टॉप ऑर्डर में सबसे पहला नाम वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का आता है। क्रिस गेल टी-20 फॉर्मेट के विस्फोटक बल्लेबाज हैं ऐसे में गेल को इस प्लेइंग इलेवन में ओपनर बल्लेबाज के तौर पर चुना गया है। टी-20 विश्व कप में गेल के आंकड़े पर नजर डाले तो उन्होंने 28 मैचों में 146.76 की स्ट्राइक रेट से कुल 920 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने विश्व कप में 2 शतक और 7 अर्द्धशतकीय पारी खेली है।

वहीं उनके जोड़ीदार के रूप में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान को शामिल किया गया है। दिलशान ने टी-20 विश्व कप में सबसे अधिक रन (897) बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। 

वहीं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भारत के विराट कोहली से बेहतर विकल्प कोई दूसरा नहीं हो सकता है। टी-20 विश्व कप में कोहली के बल्ले से रनों की बरसात हुई है। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 16 मैचों में 777 रन बना डाले हैं।

इसके अलावा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने का नाम आता है। जयवर्धने टी-20 विश्व कप में सबसे अधिक रन (1016) बनाने के मामले में पहले स्थान पर हैं।

मध्यक्रम (कुमार संगाकारा, युवराज सिंह और शाहिद अफरीदी)

टी-20 विश्व कप के ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन में पांचवे नंबर का खिलाड़ी श्रीलंका के ही कुमार संगाकार का नाम आता है। इनकी कप्तानी में ही टीम साल 2014 में भारत को हराकर चैंपियन बनी थी। वहीं उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 31 मैच खेले हैं जिसमें 112 की स्ट्राइक रेट से 661 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्हें टीम की कप्तानी और विकेटकीपर की भूमिका भी दी गई।

वहीं छठे स्थान के लिए भारत के पूर्व विस्फोटक खिलाड़ी युवराज सिंह को शामिल किया गया है। युवराज अंतिम ओवरों में टीम के लिए तेजी से रन बनाने के लए जाने जाते थे। इसके अलावा उन्होंने पहले विश्व इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर से सभी गेंदों पर छक्का जड़ने के साथ महज 12 गेंद में पचासा जड़ने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं। सिर्फ बल्लेबाजी में ही नहीं युवी गेंदबाजी में भी अपना दम दिखा सकते हैं। विश्व कप में युवराज ने 593 रन बनाए हैं।

इस प्लेइंग इलेवन में सातवें स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी का नाम आता है। अफरीदी टी-20 विश्व कप में सबसे अधिक 39 विकेट लिए हैं। इसके साथ ही वह विस्फोटक बल्लेबाजी करने भी क्षमता रखते हैं।

निचला क्रम (शाकिब अल हसन, ड्वेन ब्रावो, लसिथ मलिंगा और उमर गुल)

निचले क्रम में आठवें स्थान के लिए बांग्लादेश के शाकिब अल हसन का नाम आता है। इन्होंने टी-20 विश्व कप में कुल 30 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा वह टीम के लिए उपयोगी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।

9वें स्थान के लिए वेस्टइंडीज के चैंपियन खिलाड़ी खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो का नाम आता है। ब्रावो टी-20 विश्व कप में कुल 25 विकेट ले चुके हैं और डेथ ओवर्स के वह बेहतरीन गेंदबाज माने जाते हैं।

इसके अलावा मुख्य तेज गेंदबाज के रूप में लसिथ मलिंगा से बेहतर विकल्प कोई दूसरा नहीं हो सकता है। मलिंगा अफरीदी के बाद टी-20 विश्व कप में दूसरे सबसे अधिक विकेट (38) लेने वाले गेंदबाज भी हैं। टीम के आखिरी और 11वें खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान के उमर गुल का नाम रखा गया है। इस तेज गेंदबाज ने टी20 विश्व कप में 24 मैचों में कुल 35 विकेट लिए हैं।

T20 World cup All Time Playing XI- क्रिस गेल, तिलकरत्ने दिलशान, विराट कोहली, महेला जयवर्धने, कुमार संगाकारा (कप्तान/विकेटकीपर), युवराज सिंह, शाहिद अफरीदी, शाकिब अल हसन, ड्वेन ब्रावो, लसिथ मलिंगा और उमर गुल।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement