1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के सामने होगी यह बड़ी चुनौती

आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के सामने होगी यह बड़ी चुनौती

टीम में भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की भरमार है जिसमें इन तीनों अनुभवी क्रिकटरों के अलावा पृथ्वी साव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिखर धवन शामिल हैं। टीम में आईपीएल के दूसरे चरण में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले अमित मिश्रा (157 विकेट), अक्षर पटेल और मोहित शर्मा भी मौजूद हैं। 

Bhasha Bhasha
Published on: September 12, 2020 20:29 IST
IPL, Sports, Delhi capitals, sports, cricket, UAE, IPL 2020- India TV Hindi
Image Source : DELHI CAPITALS Delhi capitals

दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग के लिये इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अंतिम एकादश में अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा को फिट करने का तरीका ढूंढने की चुनौती होगी। दिल्ली कैपिटल्स ने जब अश्विन को (किंग्स इलेवन पंजाब) और रहाणे को (राजस्थान रॉयल्स) से लिया था तो पोंटिंग और जेएसडब्ल्यू प्रबंधन को नहीं पता था कि फिरोजशाह कोटला पिच के आधार पर तैयार की गयी टीम इस महामारी के कारण उनकी योजना को बिगाड़ सकती है। 

टीम में भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की भरमार है जिसमें इन तीनों अनुभवी क्रिकटरों के अलावा पृथ्वी साव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिखर धवन शामिल हैं। टीम में आईपीएल के दूसरे चरण में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले अमित मिश्रा (157 विकेट), अक्षर पटेल और मोहित शर्मा भी मौजूद हैं। सभी व्यावहारिक कारणों को देखते हुए केवल अश्विन ही 20 सितंबर को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शुरूआती मुकाबले के लिये अंतिम एकादश में खेलने के लिये निश्चित दिखते हैं क्योंकि अय्यर के पास पॉवरप्ले में अपने सीनियर ऑफ स्पिनर का इस्तेमाल करने का विकल्प होगा। 

यह भी पढ़ें-  मोहम्मद शमी को है उम्मीद, आईपीएल से होगी ऑस्ट्रेलिया दौरे की अच्छी तैयारी

इसके साथ ही अश्विन दबाव भरे हालात में गेंदबाजों का मार्गदर्शन कर सकते हैं और अय्यर जैसा युवा कप्तान ऐसा खिलाड़ी अपनी टीम में चाहेगा। रहाणे भारतीय टीम और आईपीएल कप्तान रहे हैं लेकिन 120 से कम के स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी के लिये सर्वश्रेष्ठ स्थान शीर्ष क्रम ही होगा। 

हालांकि ऐसी संभावना नहीं दिखती कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम धवन और साव के अपने सलामी जोड़ी के संयोजन में छेड़छाड़ करे। इससे पोंटिंग के पास रहाणे के लिये केवल एक ही स्थान होगा और वो तीसरा नंबर है। इससे मध्यक्रम के दो अहम खिलाड़ियों को कप्तान अय्यर और विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को बल्लेबाजी क्रम में एक स्थान नीचे खिसकाना होगा। 

वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमायर छठे नंबर के खिलाड़ी दिखते हैं और वह उन विदेशी खिलाड़ियों में से एक हैं जो स्पिनरों को बखूबी खेलते हैं। लेकिन सातवां स्थान थोड़ा दिलचस्प होगा। कैपिटल्स के लाइन अप में दो ऑल राउंडर कीमो पॉल और मार्कस स्टोइनिस हैं। आठवां स्थान अश्विन का होगा जिसके बाद तीन अन्य गेंदबाज होंगे। 

यह भी पढ़ें- बाबर आजम के बचाव में उतरे कामरान अकमल, आलोचकों को दी यह सलाह

मिश्रा के आईपीएल में पिछले शानदार प्रदर्शन की अनदेखी करना मुश्किल होगा और वह संभवत: नौंवे स्थान के खिलाड़ी होंगे। दसवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा निश्चित दिखते हैं। जिससे दूसरे तेज गेंदबाज की दुविधा रहेगी क्योंकि इशांत भारत के बेहतरीन टेस्ट गेंदबाज रहे हैं लेकिन आईपीएल में इतना अच्छा नहीं कर सके हैं। 

इससे इशांत इन तीनों में सबसे कमजोर कड़ी हैं। कैपिटल्स के पास बिग बैश लीग के सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले डेनियल सैम्स और दक्षिण अफ्रीका के युवा एनरिच नोर्त्जे भी हैं जो 11वें नंबर के खिलाड़ी हो सकते हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Social Tracker