Friday, April 26, 2024
Advertisement

विराट कोहली समेत इन खिलाड़ियों ने दी हरभजन सिंह को दी जन्मदिन की बधाई

विराट कोहली ने भज्जी को बर्थडे विश करते हुए लिखा 'आपको जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं भज्जू पा। दुआ करता हूं भगवान आपको अच्छे स्वास्थ्य और खुशी दें। आगे अच्छा साल रहे।'

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: July 03, 2020 12:18 IST
Virat Kohli BCCI and These players congratulate Harbhajan Singh on his 40th birthday- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli BCCI and These players congratulate Harbhajan Singh on his 40th birthday

भारतीय क्रिकेट टीम के टर्बनेटर कहे जाने वाले स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह आज 40 साल के हो गए हैं, लेकिन कोरोनावायरस के कहर के बीच उन्होंने अपना जन्मदिन मनाने से इनकार कर दिया है। हरभजन सिंह ने कहा है कि वह घर में ही अपने परिवार के साथ छोटा-मोटा सेलिब्रेशन कर लेंगे क्योंकि यह खुशियों वाला टाइम नहीं है। 

सोशल मीडिया पर हरभजन सिंह को जन्मदिन की बधाई देने का तांता लगा हुआ है। भारतयी कप्तान विराट कोहली ने भी अपने ही अंदाज में भज्जी को जन्मदिन की बधाई दी।

विराट कोहली ने भज्जी को बर्थडे विश करते हुए लिखा 'आपको जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं भज्जू पा। दुआ करता हूं भगवान आपको अच्छे स्वास्थ्य और खुशी दें। आगे अच्छा साल रहे।'

विराट कोहली के अलावा बीसीसीआई और अन्य खिलाड़ियों ने भी भज्जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी-

1998 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले भज्जी की किस्मत 2001 में ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद बदली। हरभजन ने इस टेस्ट सीरीज में कमाल की गेंदबाजी की थी और टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने थे। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय दौरे पर आई थी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया लगातार 15 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी थी। सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था और कंगारु टीम ने महज तीन दिन के भीतर यह मुकाबला अपने नाम कर लिया।

पहले मैच में मिली हार के बाद कप्तान सौरव गांगुली की अगुआई में भारतीय टीम को अपना दूसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेलना था। कप्तान सौरव गांगुली ने युवा हरभजन सिंह पर अपना भरोसा दिखाया था। क्योंकि टीम के अनुभवी स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले इस सीरीज में नहीं खेल रहे थे।

विजयरथ रथ पर सवार कप्तान रिकी पोंटिंग की सेना दूसरे टेस्ट मैच में बुलंद हौसले के साथ मैदान पर उतरी थी लेकिन हरभजन सिंह ने उनके इस अभियान को रोकने का ढृढ़ संकल्प ले चुके थे।

इस मैच में हरभजन की फिरकी का ऐसा चादू चला कि कंगारू टीम के खिलाड़ी कुछ समझ ही नहीं आ पाए। हरभजन ने ईडन गार्डन्स टेस्ट मैच की दोनों पारियों को मिलाकर कुल 13 विकेट अपने नाम किए थे, जिसकी बदौलत भारत ने यह मैच जीतकर सीरीज बराबर कर दी।

ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ रोकने के बाद दोनों टीमों को तीसरे टेस्ट के लिए चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में भिड़ना था। सीरीज बराबरी होने के बाद तीसरा मैच निर्णायक हो चुका था।

वहीं हरभजन पूरी तरह से अपने लय में आ चुके थे और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में मन में उनका एक खौफ बैठ गया था। चेन्नई टेस्ट में भी हरभजन ने अपना जादू बिखेरा। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 8 विकेट लेकर खलबली मचा दी। हरभजन की दमदार गेंदबाजी के बदौलत ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी मात दी और सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया।

आपको बता दें कि हरभजन सिंह भारत के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं। हरभजन भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 417 विकेट अपने नाम किए हैं।

वहीं टेस्ट के अलावा उन्होंने 236 वनडे मैचों में 269 विकेट लिए हैं जबकि 28 टी-20 मैचों में उनके नाम 25 विकेट दर्ज है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement