Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली की गैरमौजूदगी से चैनल-7 को होगा नुकसान, कंपनी ने सीए को लताड़ा

चैनल-7 के पास ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के प्रसारण अधिकार है जबकि टी-20 और वनडे सीरीज के प्रसारण अधिकार फॉक्स स्पोटर्स के पास हैं।

IANS Edited by: IANS
Published on: November 12, 2020 23:50 IST
Virat Kohli, Australia tour, Channel-7, IND vs AUS, Cricket, sports- India TV Hindi
Image Source : AP Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली का ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर सीमित ओवर और सिर्फ पहला टेस्ट मैच खेलने के फैसले से प्रसारणकर्ता चैनल-7 को नुकसान होता दिख रहा है लेकिन उसके प्रतिद्वंदी चैनल फॉक्स स्पोटर्स को फायदा हो सकता है। चैनल-7 ने अब इसके लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की आलोचना की है। चैनल-7 के पास ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के प्रसारण अधिकार हैं जबकि टी-20 और वनडे सीरीज के प्रसारण अधिकार फॉक्स स्पोटर्स के पास हैं।

दोनों चैनल हालांकि एडिलेड ओवल में होने वाले पहले टेस्ट मैच का प्रसारण कर सकेंगे। यह मैच डे-नाइट टेस्ट मैच होगा, जिसमें कोहली खेलेंगे। बीसीसीआई ने सोमवार को कोहली को पेतृत्व अवकाश की मंजूरी दे दी थी। इसी कारण वह पहले टेस्ट मैच के बाद स्वदेश वापस लौट जाएंगे क्योंकि उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा को अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली है।

यह भी पढ़ें- यूएई से भारत लौट रहे क्रिकेटर क्रुणाल पंड्या से हुई मुंबई एयरपोर्ट पर पूछताछ, जानें क्या है मामला

इसका मतलब होगा कि फॉक्स स्पोटर्स 14 दिनों का उन क्रिकेट मैचों का प्रसारण करेगा, जिसमें कोहली खेलेंगे। इनमें तीन वनडे, तीन टी-20 और एक अभ्यास मैच शामिल है। वहीं, चैनल-7 कोहली के रहते हुए केवल पहला ही टेस्ट मैच का प्रसारण कर पाएगा, जिसमें कोहली खेलेंगे। इसके बाद वह बाकी के तीन मैचों का भी प्रसारण करेगा।

द एज ने सेवन वेस्ट मीडिया, जोकि चैनल-7 का मालिक है, उसके चेयरमैन कैरी स्टोक्स के हवाले से कहा, " हमारी कंपनी क्रिकेट को पसंद करती है। हम क्रिकेट को लेकर इससे ज्यादा उत्साहित नहीं हो सकते। लोग इसे खेलते हैं और मिडल में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करते हैं।"

उन्होंने कहा, "यह ओवल के बाहर और प्रशासनिक कार्यालयों को लेकर है, जहां हमारे पास कुछ मुद्दे हैं। एक गुणवत्ता वाले उत्पाद के लिए कंपनी ने एक रिकॉर्ड राशि का भुगतान किया है और जिसका फायदा हमें नहीं मिला है और न ही बदले में उन्होंने हमें कुछ भी देने की पेशकश की है जो उन्होंने वितरित नहीं की है। कंपनी अपने अधिकरों को हासिल करने के लिए आगे बढ़ाता रहेगा।"

यह भी पढ़ें- विराट कोहली की अगुआई में दो महीने के लंबे दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंची भारतीय क्रिकेट टीम

 

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों चैनलों को सीरीज के अपने प्रोमोशन में कोहली को तवज्जो दी है। द ऑस्ट्रेलियन अखबार ने लिखा, " फुटबाल सितारे लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, बास्केटबाल आइकन लेबरोन जेम्स ही वो अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं जिनकी मार्केटिंग कीमत और सोशल मीडिया पर अहमियत किंग कोहली से ज्यादा है।"

रिपोर्ट में लिखा है, " दोनों चैनलों ने गर्मियों में होने वाली सीरीज के लिए प्रमोशन लगभग पूरी तरह से कोहली को केंद्र में रखकर ही बनाए हैं। अब चैनल-7 को अपने विज्ञापनों को दोबारा तैयार करना होगा क्योंकि कोहली तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेलेंगे जिसमें बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच भी शामिल है। फॉक्स स्पोटर्स को इससे दोगुना फायदा होगा।"

यह भी ध्यान देने वाली बात है कि चैनल-7 का क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ विवाद हो गया था और उसने 450 मिलियन के करार को खत्म करने की बात भी कही थी। बीसीसीआई ने कार्यक्रम में बदलाव किया था और इसी कारण उन्होंने वित्तीय फीस में कटौती की मांग की थी जिसके कारण दोनों के बीच में विवाद हुआ था।

यह भी पढ़ें- विराट कोहली के बिना भारत को ऑस्ट्रेलिया आसानी से हरा देगा, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने की भविष्यवाणी

कोविड-19 के कारण कम दर्शकों के चलते भी कटौती की मांग की गई थी। पहले टी-20 सीरीज अक्टूबर में टी-20 विश्व कप से पहले होनी थी जबकि टेस्ट सीरीज की शुरूआत 3 दिसंबर से होनी थी। वनडे सीरीज का आयोजन जनवरी के मध्य में होना था। कोविड-19 के कारण विश्व कप रद्द हो गया था।अब नए कार्यक्रम के अनुसार दौरे की शुरूआत 27 नवंबर से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले पहले वनडे मैच से होगी।

29 नवंबर को दूसरा वनडे भी इसी मैदान पर खेला जाएगा। कैनबरा का मनुका ओवल दो दिसंबर को तीसरे वनडे मैच की मेजबानी करेगा। इसके बाद तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरूआत होगी। पहला टी-20 मनुका ओवल पर ही चार दिसंबर को होगा। दूसरा और तीसरा टी-20 मैच छह दिसंबर, आठ दिसंबर को एससीजी में खेला जाएगा। 17 दिसंबर से भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बचाने के अभियान की शुरूआत करेगी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement