Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने लगाई 'विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड की हैट्रिक

यह लगातार तीसरी बार है जब विराट कोहली को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। इससे पहले विराट कोहली 2016 और 2017 में भी इस अवॉर्ड से नवाजे जा चुके हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: April 10, 2019 15:44 IST
Virat Kohli Wisden leading cricketer of the year smriti mandhana women leading cricketer of the year- India TV Hindi
Image Source : AP IMAGE Virat Kohli Wisden leading cricketer of the year smriti mandhana women leading cricketer of the year 

भारतीय कप्तान विराट कोहली पिछले काफी लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने बल्ले और कप्तानी से धूम मचा रहे हैं। 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज में मात दी थी। विराट कोहली के इस लाजवाब प्रदर्शन की वजह से उन्हें एक बार फिर विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। यह लगातार तीसरी बार है जब विराट कोहली को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। इससे पहले विराट कोहली 2016 और 2017 में भी इस अवॉर्ड से नवाजे जा चुके हैं। विजडन 1889 से क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर चुन रहा है।

डॉन ब्रैडमैन और जैक होब्स ही ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 3 बार से ज्यादा यह पुरस्कार हासिल किया है। ब्रैडमैन ने 10 और होब्स ने 8 बार को इस सम्मान से नवाजा गया था।

विजडन अलमानेक ने इसाक ऐलान 10 अप्रैल को किया है। विराट कोहली के अलावा टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम कुरन, राशिद खान और रोरी बर्न्स को विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है। 

बात महिला क्रिकेट की करें तो उसमें भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना को लीडिंग क्रिकेट ऑफ द ईयर चुना गया है।

विराट कोहली ने साल 2018 में तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 2735 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 59.3 की लाजवाब औसत से 593 रन बनाए। विराट कोहली के नाम पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में 5 शतक दर्ज है।

वहीं स्मृति मंधाना ने पिछले साल वनडे में 669 और टी-20 में 662 रन बनाए। स्मृति ने 50 वनडे में 1951 और 58 टी-20 इंटरनेशनल में 1298 रन बनाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement