Saturday, April 27, 2024
Advertisement

विराट कोहली की कप्तानी में क्या है सबसे ख़ास, युजवेंद्र चहल ने खोला राज

टीम इंडिया के कलाई के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने अपने कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की है।  

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 16, 2020 17:04 IST
Virat Kohli, Yuzvendra Chahal- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli, Yuzvendra Chahal

क्रिकेट के गलियारे में अक्सर खिलाड़ियों से महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी और वर्तमान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की कप्तानी के बीच किसकी कप्तानी पसंद है। इसकी चर्चा चलती रहती है। धोनी की कप्तानी में कई युवा खिलाड़ी जैसे सुरेश रैना, रविचन्द्रन अश्विन, रोहित शर्मा और खुद विराट कोहली निखर कर आए, मगर जबसे विराट कोहली कप्तान बने हैं टीम इंडिया ने वर्ल्ड क्रिकेट में फिटनेस मंत्र के साथ क्रिकेट के सभी क्षेत्रों में अपना दबदबा बनाकर रखा है। हलांकि कप्तान कोहली अभी तक भारत को आईसीसी टूर्नामेंट में विजेता बनाने में असफल रहे हैं। जबकि धोनी ने टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में सभी प्रकार के आईसीसी टूर्नामेंट में एक बार जीत जरूर दिलाई है। जिसमें 2007 टी 20 विश्वकप, 2011 विश्वकप और 2013 आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी भी शामिल है। मगर इसी बीच टीम इंडिया के कलाई के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने अपने कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की है।  

चहल का मानना है कि कप्तान विराट कोहली के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वह सभी को एक साथ लेकर चलना पसंद करते हैं और व्यक्तिगत उपलब्धियों पर विश्वास नहीं करते। आईपीएल में कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में खेलने वाले चहल का मानना है कि उन्होंने अपने कप्तान से बहुत कुछ सीखा है।

चहल ने क्रिकेट कनेक्टेड कार्यक्रम में कहा, " बेंगलोर के दिनों से लेकर अब तक मैं करीब छह साल से उनके साथ खेल रहा हूं। एक बात जो मुझे पता चली है वह यह कि वह पृथ्वी पर एक व्यक्ति है। यह मायने नहीं रखता कि उन्हें कितनी प्रसिद्धि मिली है। वह सभी को अपने साथ लेकर चलेंगे। चाहे यह व्यक्तिगत रूप से हो या मैदान पर। यह चीज मैंने उनसे सीखी है।"

चहल ने आगे कहा कि वास्तव में कोहली ने अपनी पूरी दिनचर्या और खान-पान की आदतों को बदल दिया है। उन्होंने कहा कि कप्तान जो कुछ भी करते हैं अगर उसका 30 प्रतिशत कर लिया जाए तो एक सफल क्रिकेटर बनने के लिए यह पर्याप्त होगा।

उन्होंने कहा, " मुझे पता है कि वह जिम के आदी हैं और उन्होंने कैसे अपना शरीर बदला है। मैं उनसे सीखना चाहता हूं। मैंने उन्हें तब से देखा है जब वह 18-19 साल के थे। विराट जो कुछ भी करते हैं और अगर कोई उसका 30 फीसदी भी अपनाता है तो वह जरूरत से ज्यादा है।"

यह भी पढ़ें- श्रीलंका ने BCCI से जुलाई में होने वाले दौरे को रद्द नहीं करने की अपील की

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मामले 80 हजार के पार जाने के चलते बीसीसीआई ने 29 मार्च से शुरू होने वाली दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल को पहले 15 अप्रैल तक और अब अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है। ऐसे में क्रिकेट के मैदान में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी कब वापस आते हैं इसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement