1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारतीय टीम में शामिल होने के बावजूद कम नहीं हुई संजू सैमसन की चुनौतियां

भारतीय टीम में शामिल होने के बावजूद कम नहीं हुई संजू सैमसन की चुनौतियां

बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में भारतीय टीम के हिस्सा रहे संजू सैमसन को वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज में भी शामिल किया गया है। बांग्लादेश के खिलाफ सैमसन को प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया गया था।

Jitendra Kumar Jitendra Kumar
Updated on: November 27, 2019 18:29 IST
Sanju samson, sanju samson t-20 sanju samson in team india, shikhar dhawan, sanju samson vs shikhar - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/SANJU SAMSON Sanju samson and Manish pandey

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन चोटिल होकर टीम से बाहर हो गए हैं। धवन की जगह टीम में युवा क्रिकेटर संजू सैमसन को शामिल किया गया है। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी सैमसन को टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला।

हालांकि सैमसन जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 2015 में ही भारतीय टी-20 टीम में डेब्यू कर चुके हैं इसके बाद से उन्हें मौका नहीं मिला जबकि वे आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या वेस्टइंडीज के खिलाफ सैमसन को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जाएगा या एक बार फिर उन्हें इंतजार करना पड़ेगा।

मिडिल ऑर्डर में बन सकती है जगह

टी-20 टीम से धवन के बाहर होने के बाद यह साफ है कि रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल ओपनिंग के लिए आएंगे। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 में टीम से बाहर रहने वाले कप्तान विराट कोहली का तीसरे नंबर पर खेलना तय है।

इसके अलावा टीम में श्रेयस अय्यर को भी शामिल किया गया है जो चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं जो पिछले कुछ मैचों में टीम के भरोसे पर खड़े उतरे हैं जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते दिख सकते हैं। ऐसे में सैमसन के लिए छठे नंबर पर जगह बन सकती है।

मनीष पांडे से है संजू सैमसन की टक्कर

मिडिल ऑर्डर में भी संजू सैमसन के लिए टीम में जगह बना पाना आसान नहीं है। सैमसन के अलावा टीम में मनीष पांडे को भी शामिल किया गया है जिन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया। ऐसे में कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री मनीष पांडे के नाम पर भी विचार कर सकते हैं।

हालांकि भारतीय टी-20 टीम के लिए पिछले कुछ समय से मनीष पांडे का प्रदर्शन निराशाजक रहा है। इस साल अबतक मनीष को कुल चार टी-20 मैचों में खेलने का मौका मिला है जिसमें उन्होंने 24।50 की औसत से सिर्फ 49 रन ही बना पाए जिसमें उनका सार्वधिक स्कोर 22 रन का रहा है। 

ऐसे में मनीष पांडे की जगह टीम में संजू सैमसन को शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा सैमसन टीम में वैकल्पिक विकेटकीपर की भूमिका निभा सकते हैं। सैमसन लंबे समय तक आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में विकेटकीपिंग कर चुके हैं।

वहीं निचले क्रम में ऑलराउंडर शिवम दूबे, दीपक चाहर और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी भी टी-20 में विस्फोटक बल्लेबाजी की क्षमता रखते हैं।

टी-20 विश्व कप की योजना में शामिल हैं संजू सैमसन ?

भारतीय टीम मैनेजमेंट की नजर अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी-20 विश्व कप पर बनी हुई है। इंग्लैंड में खेले गए 50 ओवरों के विश्व कप सेमीफाइनल में मिली हार को भुलाकर विराट कोहली चाहेंगे कि वह अपनी कप्तानी में आईसीसी के इस बड़े खिताब को जीतने में कामयाब हो।

ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट लगातार टीम में नए चेहरे को शामिल कर रही है। जिससे की वह टी-20 विश्व कप से पहले खुद को साबित कर सके। ऐसे में टीम मैंनेजमेंट आगे खेले जाने वाली कुछ टी-20 सीरीज में संजू सैमसन पर भरोसा जता सकती है ताकि वह विश्व कप से पहले टीम में अपनी दावेदारी को मजबूत कर सके। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया की टी20 टीम इस प्रकार है:- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दूबे, वाशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, संजू सैमसन।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X