Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

कौन दे रहा है सचिन तेंदुलकर की बादशाहत को चुनौती'

नई दिल्ली: सचिन तेंदुलकर क्रिकेट खेल के बादशाह माने जाते हैं। सचिन ने टेस्ट में 15951 रन बनाए हैं और  51 सेंचुरी बनाई हैं। इसी तरह मास्टर ब्लास्टर ने वनडे में  18426 रन बनाए और

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: October 19, 2015 13:59 IST
कौन दे रहा है सचिन...- India TV Hindi
कौन दे रहा है सचिन तेंदुलकर की बादशाहत को चुनौती?

नई दिल्ली: सचिन तेंदुलकर क्रिकेट खेल के बादशाह माने जाते हैं। सचिन ने टेस्ट में 15951 रन बनाए हैं और  51 सेंचुरी बनाई हैं। इसी तरह मास्टर ब्लास्टर ने वनडे में  18426 रन बनाए और 49 शतक ठोके हैं। इन आंकड़ों को देखें तो ज़ाहिर होता है किसी का इसके पास पहुंचना शायद नामुमकिन होगा लेकिन एक बल्लेबाज़ है जो उनकी बादशाहत को चुनौती दे रहा है।

राजकोट वनडे में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डि कॉक ने आख़िरकार फ़ार्म में लौटते हुए शानदार शतक बनाया। उन्होंने 103 रन बनाए और अगर भीषण गर्मी ने उन्हें बदहाल न किया होता तो वे यकीनन और लंबी पारी खेलते। वह थककर रन आउट हो गए।

 
डि कॉक भारत के खिलाफ दिखे पुराने रंग में

बेबी पेस वाले क्विंटन डि कॉक ने इसके पहले भारत के खिलाफ वनडे में तीन शतक लगाए थे। लेकिन हाल ही में उनका फ़ार्म ख़राब चल रहा था और उन्हें टी20 में खिलाया भी नहीं गया था। अब डि कॉक भारत के ख़िलाफ पहली सात पारियों में चार शतक बना चुके हैं। किसी भी टेस्ट खेलने वाले देश के ख़िलाफ यह सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है।

तेंदलुकर पर भारी पड़ रहे हैं डि कॉक

वैसे तो सचिन तेंदुलकर ने भी केन्या के खिलाफ अपनी पहली सात पारियों में चार शतक बनाए थे  लेकिन केन्या की गेंदबाज़ी का स्तर क्या रहा है ये सब जानते हैं। इस लिहाज़ से देखा जाए तो भारतीय गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ डि कॉक का शतक लगाना ज़्यादा एहमियत रखता है और इस तरह कहा जा सकता है कि वो शायद सचिन तेंदुलकर पर भारी पड़ रहे हैं।
 
कम मैचों में 500 रन बनाने का रिकॉर्ड अब डि कॉक के नाम

क्विंटन डि कॉक का यह कुल मिलाकर सातवां वनडे शतक है। वनडे क्रिकेट इतिहास में 23 साल की उम्र पूरा होने से पहले अब तक केवल तीन बल्लेबाज़ ही सात शतक जमा चुके हैं। इनमें सचिन तेंदुलकर का प्रदर्शन थोड़ा बेहतर है, उन्होंने आठ शतक बनाए थे, जबकि विराट कोहली ने सात।

वैसे इस पारी के साथ ही क्विंटन डि कॉक ने भारत के खिलाफ वनडे में 500 रन पूरे कर लिए हैं। महज़ सात मैचों में उन्होंने भारत के ख़िलाफ 515 रन बनाए हैं। भारत के ख़िलाफ सबसे कम मैचों में 500 रन बनाने का रिकॉर्ड अब डि कॉक के नाम है।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement