Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

महिला विश्व कप: बरकरार रहा न हारने का रिकॉर्ड, भारत ने पाकिस्तान को धोया

महिला क्रिकेट विश्व कप में रविवार को शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 95 रन से करारी मात दी। इस तरह से भारतीय महिलाओं ने पाकिस्तानी महिलाओं के खिलाफ अजेय होने का अपना रिकॉर्ड बरकरार रखा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 02, 2017 21:34 IST
India Win | Getty Images- India TV Hindi
India Win | Getty Images

डर्बी: महिला क्रिकेट विश्व कप में रविवार को शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 95 रन से करारी मात दी। इस तरह से भारतीय महिलाओं ने पाकिस्तानी महिलाओं के खिलाफ अजेय होने का अपना रिकॉर्ड बरकरार रखा। भारत की तरफ से दिया गया 170 रन का टारगेट पाकिस्तान के लिए काफी साबित हुआ और उसकी पूरी टीम सिर्फ 74 रन बनाकर आउट हो गई। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत को इस विश्व कप में लगातार तीसरी जीत दिला दी।

भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान की तरफ से सिर्फ 2 बल्लेबाज, नाहिदा खान (23) और कप्तान सना मीर (29) ही दहाई का आंकड़ा पार कर पाईं। भारत की तरफ से एकता बिष्ट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में सिर्फ 18 रन देकर 5 पाकिस्तानी खिलाड़ियों को आउट किया। उनके अलावा मानसी जोशी को 2 और झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर को एक-एक विकेट हासिल हुआ। एकता बिष्ट को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

India Win | Getty Images

India Win | Getty Images

इससे पहले शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम बड़ा स्कोर बनाने में असफल रही थी। भारतीय टीम पाकिस्तान को सिर्फ 170 रनों का लक्ष्य दे सकी। इस मैच में न स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का बल्ला चला और न ही कप्तान मिताली राज का। नतीजा हुआ कि पूरी टीम निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 169 रन ही बना सकी। ऐसा लग रहा था कि भारतीय महिलाएं पूरे ओवर नहीं खेल पाएंगी और टीम जल्द ही ऑल आउट हो जाएगी, लेकिन झूलन गोस्वामी और सुषमा वर्मा ने अंत में अहम साझेदारी कर उसे 150 के पार पहुंचाने में मदद की। पूनम राउत ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। उनके अलावा दीप्ती शर्मा 28 और हरमनप्रीत कौर (10), सुषमा (33) और झूलन (14) ही दहाई के आंकड़े को छू सकीं। भारत की शुरुआत खराब और बेहद धीमी रही टीम का स्कोर जब 7 रन था तभी चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर शानदार फॉर्म में चल रही मंधाना (2) पवेलियन लौट गईं। पूनम और दीप्ती ने हालांकि विकेट पर अपने पैर जमाए लेकिन रनों की गति को बढ़ा नहीं सकीं।

India Win | Getty Images

India Win | Getty Images

दोनों ने 18.5 ओवरों में 3.55 की औसत से सिर्फ 67 रन जोड़े। अर्धशतक से 3 रन दूर पूनम को संधु ने अपना शिकार बनाया और यहां से भारत के विकेट ताश के पत्तों की तरह गिरने लगे। कप्तान मिताली राज सिर्फ 8 रन ही बना सकीं। अंत में सुषमा और झूलन ने सातवें विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी कर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। मानशी जोशी 4 रन और पूनम यादव 6 रनों पर नाबाद लौटीं। पाकिस्तान की तरफ से नाशरा संधू ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए। सादिया युसूफ को 2 सफलता मिलीं। डायना बेग और असमाविया इकबाल के हिस्से एक-एक विकेट आया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement