Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

कप्तान के बगैर टी20 सीरीज का विजयी आगाज करने उतरेगी महिला टीम इंडिया

भारतीय महिला टीम को यहां भारत रत्न श्री अटल विहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका से 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 20, 2021 12:15 IST
Harmanpreet Kaur- India TV Hindi
Image Source : GETTY Harmanpreet Kaur

लखनऊ| साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली हार को भुलाकर भारतीय महिला टीम आज से शुरु हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में विजयी आगाज चाहेगी। उसे हालांकि अपनी कप्तान हरमनप्रीत कौर के बगैर ही यह चुनौती स्वीकार करनी होगी, जो कि कूल्हे की चोट के कारण इस मैच में नहीं खेलेंगी।

भारतीय महिला टीम को यहां भारत रत्न श्री अटल विहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका से 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय टीम अब इस हार को भुलाकर इसी मैदान पर होने वाले पहले टी20 मुकाबले में वापसी करने उतरेगी।

वनडे सीरीज में भारतीय स्पिनरों ने खासा निराश किया था और साउथ अफ्रीका की बल्लेबाज आसानी ने इनकी चुनौतियों से पार पा रही थीं। भारतीय महिला टीम ने सीरीज में एक बार साउथ अफ्रीका की महिला टीम को ऑलआउट किया था और उस मुकाबले में भारत को जीत मिली थी।

हरमनप्रीत की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कमान स्मृति मंधाना के हाथों में होगी। पांचवें वनडे मुकाबले के दौरान बैटिंग करते समय हरमनप्रीत को कूल्हे में चोट लगी थी। वह रिटायर्ड हर्ट हुई थीं। मैच के बाकी बचे क्षणों में वह मैदान पर नहीं लौट सकी थीं।

मंधाना ने मैच से पहले आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, "वह कल के मैच में नहीं खेल सकेंगी। बाकी की जानकारी बाद में दी जाएगी। वह मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। इस बारे में अधिक जानकारी टीम प्रबंधन ही दे सकता है।"

ये भी पढ़ें - भूकंप के झटकों के बीच भी टेनिस मैच खेलते रहे खिलाड़ी, हैरतअंगेज Video हुआ वायरल 

भारत के लिए राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड और पूनम यादव की स्पिन जोड़ी पर एक बार फिर से साउथ अफ्रीका को सस्ते में रोकने का दारोमदार होगा।

भारतीय गेंदबाजों के लिए साउथ अफ्रीका की बल्लेबाज लिजेले ली से निपटना चुनौतीपूर्ण होगा जिन्होंने वनडे के चार मैचों में 288 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका की टीम में ली के अलावा मिगनोन डू प्रेज और लौरा वालवर्ट जैसे बल्लेबाज भी हैं जो अच्छे फॉर्म में हैं।

ये भी पढ़ें - NZ vs BAN : बोल्ट की घातक गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में बांग्लादेश को रौंदा 

भारत के बल्लेबाजों ने वनडे में गेंदबाजों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन किया था। भारत की ओर से पूनम राउत ने सामने से टीम का नेतृत्व किया और चार मैचों में 263 रन बनाए। पूनम हालांकि टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं।

ये भी पढ़ें - AFG vs ZIM : ज़िम्बाब्वे को दी मात, धोनी के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी पर पहुंचे अफगानी कप्तान अशगर

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : स्मृति मंधाना (कप्तान),शैफाली वर्मा, जेमिमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, हर्लिन देओल, सुष्मा वर्मा (विकेटकीपर), नुजहत परवीन (विकेटकीपर), आयुषी सोनी, अरुं धति रेड्डी, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, मानसी जोशी, मोनिका पटेल, सी प्रत्युशा और सिमरन दिल बहादुर।

साउथ अफ्रीका : सुने लूस (कप्तान), अयाबोंगा खाका, शब्निम इस्माइल, लौरा वुलवार्ट, त्रिशा चेट्टी, सिनालो जाफ्ता, तस्मीन ब्रिट्ज, मरिजाने काप, नोंदुमिसो शंघासे, लिजेले ली, अनेके बोश, फाये तुनिक्लिफ, नोनकुलुलेको मलाबा, मिगनोन डू प्रीज, नादिने डी क्र्लेक, लारा गुडऑल और तुमि सुखुखुने।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement