1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विश्व कप 2019 : श्रीलंका को 87 रन से मात देकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

विश्व कप 2019 : श्रीलंका को 87 रन से मात देकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी विश्व कप-2019 में एक बार फिर खराब स्थिति से वापसी करते हुए मैच अपने नाम किया। इस बार आस्ट्रेलिया ने द ओवल मैदान पर खेले गए मैच में बेहतरीन शुरुआत के साथ जीत की ओर बढ़ती दिख रही श्रीलंका को 87 रनों से हरा दिया।

IANS IANS
Published on: June 15, 2019 23:25 IST
टीम ऑस्ट्रेलिया- India TV Hindi
Image Source : AP टीम ऑस्ट्रेलिया

लंदन। ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी विश्व कप-2019 में एक बार फिर खराब स्थिति से वापसी करते हुए मैच अपने नाम किया। इस बार आस्ट्रेलिया ने द ओवल मैदान पर खेले गए मैच में बेहतरीन शुरुआत के साथ जीत की ओर बढ़ती दिख रही श्रीलंका को 87 रनों से हरा दिया।

इस जीत ने आस्ट्रेलिया को 10 टीमों की अंकतालिका में पहले स्थान पर पहुंचा दिया है। आस्ट्रेलिया के पांच मैचों में आठ अंक हो गए हैं। 

आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान एरॉन फिंच (153), स्टीव स्मिथ (72) और ग्लैन मैक्सवेल (नाबाद 46) की पारियों के दम पर 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 334 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। 

श्रीलंका ने शुरुआत तो बेहतरीन की लेकिन मध्य के ओवरों में आकर उसके बल्लेबाज बड़े स्कोर के दवाब में लड़खड़ा गए। नतीजन टीम श्रीलंकाई टीम 45.5 ओवरों में 247 रनों पर ढेर हो गई।

श्रीलंका के लिए इस मैच में कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने 97, कुशल परेरा ने 52 रनों की पारी खेली। जैसे ही यह दोनों आउट हुए आस्ट्रेलिया ने श्रीलंका का पुलिंदा बांधने में देरी नहीं लगाई। 

335 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने वो शुरुआत की जिसकी उम्मीद नहीं थी। करुणारत्ने और परेरा की जोड़ी ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए तेजी से 15.3 ओवरों में 115 रन जोड़े। 

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ आस्ट्रेलिया को हार के मुंह से बाहर निकाल जीत के मुहाने पर खड़े करने वाले मिशेल स्टार्क ने एक बार फिर अपनी टीम के लिए वही काम किया। फिंच ने स्टार्क को वापस बुलाया और स्टार्क ने बेहतरीन यॉर्कर पर परेरा को बोल्ड कर श्रीलंका को पहला झटका दिया। परेरा ने 36 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतक जमाया। 

कप्तान करुणारत्ने दूसरे छोर पर थे और लाहिरू थिरिमाने (16) उनका अच्छा साथ दे रहे थे, लेकिन जेसन बेहरनडॉर्फ ने थिरिमाने को पवेलियन भेज श्रीलंकाई कप्तान को अकेला कर दिया। 186 के कुल स्कोर पर केन रिचर्डसन ने आस्ट्रेलिया को वो विकेट दिलाया जिसकी उसे दरकार थी। रिचर्डसन ने करुणारत्ने को शतक से तीन रनों से महरूम कर मैक्सवेल के हाथों कैच कराया। करुणारत्ने की 108 गेंदों की पारी में नौ चौके शामिल रहे। 

यहां से आस्ट्रेलिया ने हाथ आए मौके को जाया नहीं किया और लगातार विकेट ले जीत हासिल की। 

एंजेलो मैथ्यूज नौ, मिलिंदा सिरिवर्दने तीन, थिसारा परेरा सात, कुशल मेंडिस 30, इसुरु उदाना आठ, लसिथ मलिंगा एक रनों का योगदान दे सके। 

पैट कमिंस ने नुवान प्रदीप को खाता खोले बगैर पवेलियन भेज श्रीलंका को समेट दिया। धनंजय डी सिल्वा 16 रनों पर नाबाद रहे। 

आस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने चार, केन रिचर्डसन ने तीन, पैट कमिंस ने दो, जेसन बेहरनडॉर्फ ने एक विकेट लिया। 

श्रीलंका ने टॉस जीत गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन उसके गेंदबाज आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी के सामने असरदार साबित नहीं हो सके। 

फिंच और स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए 173 रनों की साझेदारी की।

फिंच ने शुरू से ही अपने पैर विकेट पर जमाए और अपने सलामी जोड़ीदार डेविड वार्नर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े। दोनों ने शुरुआत धीमी की थी, लेकिन एक मजबूत स्कोर की नींव जरूर रख दी थी। 

फिंच की अपेक्षा वार्नर ज्यादा धीमे खेले। उन्होंने 48 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 26 रन बनाए। धनंजय डी सिल्वा ने उन्हें बोल्ड कर श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई।

उस्मान ख्वाजा (10) ज्यादा देर टिक नहीं सके। डी सिल्वा ने 100 के कुल स्कोर पर उन्हें पवेलियन भेज दिया। 

यहां से फिंच और स्मिथ ने पारी को आगे बढ़ाया और रनगति भी तेज की। 23 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 100 रन था और इन दोनों ने यहां से तेजी से रन बटोर अगले तकरीबन 20 ओवर में 173 रन जोड़े। 

फिंच 273 के कुल स्कोर इसुरु उदाना का शिकार हो गए। उन्होंने 132 गेंदों पर 15 चौके और पांच छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली। कप्तान के जाने के पांच रन बाद मलिंगा ने स्मिथ को बोल्ड कर आस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। उन्होंने 59 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का मारा। 

अब टीम को आगे ले जाने की जिम्मेदारी मैक्सवेल पर आ गई थी जिसमें वो सफल रहे। पांच रनों से अर्धशतक से चूकने वाले मैक्सवेल ने 25 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से आस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर दिया। 

एलेक्स कैरी (4) और पैट कमिस (0) रन आउट हुए। मिशेल स्टार्क पांच रनों पर नाबाद लौटे। 

श्रीलंका के लिए उदाना और धनंजय डी सिल्वा ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। मलिंगा ने एक विकेट लिया। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

coronavirus
X