Friday, April 19, 2024
Advertisement

World Cup 2019: विश्व कप के तीन सबसे बेहतरीन खिलाड़ी, जिन्होंने अपने 3D प्रदर्शन से मचाया धमाल

आज हम आपको आईसीसी विश्व कप 2019 के उन तीन बेहतरीन खिलाड़ियों के बारें में बताएंगे जिनको वाकई 3D कहा जाना चाहिए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: July 15, 2019 16:54 IST
Jimmy Neesham- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Jimmy Neesham, Ben Stokes and Ravinder Jadeja

इंग्लैंड एंड वेल्स में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 खेला गया जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया। यह क्रिकेट इतिहास में इंग्लैंड के द्वारा जीता गया पहला विश्व कप है। इसी बीच विश्व कप शुरू होने से पहले भारतीय चयनकर्ताओं ने क्रिकेट में एक नए 3D शब्द को जन्म दिया। जिससे उनका तात्पर्य उस खिलाडी से था जो गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनो करने में सक्षम हो। इस कड़ी में सबसे पहला नाम विजय शंकर का उछला लेकिन वो 1D लायक भी प्रदर्शन नहीं कर पाए। लेकिन आज हम आपको आईसीसी विश्व कप 2019 के उन तीन बेहतरीन 3D खिलाड़ियों के बारें में बताएंगे जिनको वाकई 3D कहा जाना चाहिए। उनकी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग ने विश्व कप में सभी का दिल जीत लिया। 

रवीन्द्र जड़ेजा:- आईसीसी विश्व कप 2019 में असल में भारत के लिए 3D खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा ही साबित हुए। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हारे हुए सेमीफाइनल मैच में अपनी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग से ना सिर्फ जीत के करीब पहुँचाया था बल्कि एक समय लग रहा था कि भारत मैच जीत सकता है। दुर्भाग्यवश मैच के अंतिम क्षणों में जडेजा 77 रन पर आउट हो गये और मैच में भारत को हारकर बाहर होना पड़ा। 

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 240 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में भारत की टीम के 6 बल्लेबाज 92 रन पर पवेलियन जा चुके थे। ऐसे में जडेजा ने धोनी के साथ शानदार बल्लेबाजी कि और टीम को लक्ष्य के करीब पहुँचाया। इस मैच में जडेजा ने 77 रन बनाने के साथ 34 रन देकर एक विकेट लिया। इतना ही नहीं बाउंड्री के पास से सीधा थ्रो फेंक कर एक रन आउट भी करवाया। 

जडेजा को इस समय टीम इंडिया का सबस बेहतरीन फील्डर माना जाता है लेकिन उन्होंने लगातार अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से भी फैंस का दिल जीता है। विश्व कप में खेले दो मैचों में जडेजा ने 2 विकेट हासिल किये जबकि 40 और 77 रनों की शानदार पारी खेली। जडेजा का एक कैच बतौर प्रतिस्थापित फील्डर भी काफी शानदार था। जिसे विश्व कप के सबसे बेहतरीन कैचों में शुमार किया गया है। इस तरह चयनकर्ता ने 3D की उपाधि दी तो विजय शंकर की थी लेकिन उस पर कब्ज़ा रवीन्द्र जड़ेजा का बरकरार रहा। 

जिमी नीशम:- भारत के रवीन्द्र जडेजा के बाद न्यूजीलैंड के खिलाड़ी जिमी नीशम ने भी अपने 3D प्रदर्शन से सभी दर्शकों का दिल जीत लिया। बेहतरीन तेज गेंदबाजी और तूफानी बल्लेबाजी के अलावा नीशम हमेशा भारतीय फैंस के दिल में सेमीफाइनल मैच के दौरान दिनेश कार्तिक का पॉइंट पर फील्डिंग करते हुए शानदार कैच पकड़ने से चुभते रहेंगे। नीशम ने कार्तिक का जिस तरह कैच पकड़ा था उसे देखते ही बनता है। ऐसे कैच साबित करते हैं की वो कितने बेहतरीन फील्डर हैं। 

इतना ही नहीं विश्व कप के 10 मैचों की 8 पारियों में उनके बल्ले से 256 रन निकलें। जबकि गेंदबाजी में उन्होंने 10 मैचों में 15 विकेट हासिल किए। इस तरह गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग के चलते नीशम भी इस विश्व कप के सबसे बेहतरीन 3D खिलाड़ी बनकर उभरें। 

बेन स्टोक्स:- क्रिकेट के मैदान में जब भी 3D खिलाड़ी की बात हो तो भला बेन स्टोक्स को कोई कैसे भूल सकता है। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने अपने घरेलू मैदानों में खेले जा रहे विश्व कप में गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग से सभी का दिल जीत लिया है। विश्व कप के पहले मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेन स्टोक्स ने शानदार कैच पकड़ा था। इस कैच को भी विश्व कप की बेहतरीन कैच में दर्जा मिला है। इतना ही नहीं फाइनल मैच में बेहतरीन 84 रनों की नाबाद [आरी खेल टीम को जीत की दहलीज तक भी पहुँचाया। 

इस तरह फील्डिंग के अलावा स्टोक्स ने बल्लेबाजी करते हुए विश्व कप के 11 मैच में 468 रन बनाए हैं, जबकि गेंदबाजी में स्टोक्स के नाम 11 मैचों में 7 विकेट शामिल है। इस तरह स्टोक्स के धमाकेदार 3D प्रदर्शन के कारण उन्हें भी इस फेहरिस्त में शामिल किया गया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement