Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

कभी नहीं टूटेंगे क्रिकेट के ये 5 रिकॉर्ड, नाइट वॉचमैन भी डबल सेंचुरी मार रच चुका है इतिहास

क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे रिकॉर्ड बन चुके हैं जिन्हें तोड़ पाना नामुमकिन के बराबर है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: February 24, 2023 12:54 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

क्रिकेट के खेल में आए दिन कोई ना कोई बड़ा रिकॉर्ड बनता है। वहीं आजकल तो खेल के तीनों फॉर्मेट में हर एक दिन कोई ना कोई इतिहास लिखा जा रहा है। लेकिन इस खेल में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिन्हें तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है। ऐसे ही 5 रिकॉर्ड्स के बारे में आज हम अपनी इस रिपोर्ट में बात करने जा रहे हैं।

1. एक पारी में रोहित के 264 रन

टीम इंडिया के कप्तान और हिटमैन के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर रोहित शर्मा के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे तोड़ पाना काफी मुश्किल है। रोहित ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे मुकाबले में 264 रनों की पारी खेली थी। इतना बड़ा स्कोर किसी खिलाड़ी तो क्या कई बार टीमों के लिए भी बना पाना मुश्किल होता है। इतना ही नहीं रोहित इस फॉर्मेट में तीन डबल सेंचुरी ठोकने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।

2. एक टेस्ट में 19 विकेट 

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जिम लेकर के नाम भी एक कभी ना टूटने वाला रिकॉर्ड है। जिम ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट में 19 विकेट लिए थे। इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना नामुमकिन है। एक टेस्ट में 20 विकेट लेना किसी चमत्कार से कम नहीं है।

3. मुरलीधरन के सबसे ज्यादा विकेट  

श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकटों का रिकॉर्ड है। मुथैया मुरलीधरन के नाम 1347 विकेट हैं, जिसमें से 800 उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ही लिए हैं। दूसरे नंबर पर 1001 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न का नाम है।

4. नाइट वॉचमैन की डबल सेंचुरी

क्रिकेट के खेल में एक रिकॉर्ड ऐसा भी जब किसी नाइट वॉचमैन ने डबल सेंचुरी बनाई थी। नाइट वॉचमैन ज्यादातर एक गेंदबाज के लिए यूज किए जाने वाला शब्द है। एक नाइट वॉचमैन  दिन के खत्म होने से पहले विकेट संभालने के लिए क्रीज पर आता है। लेकिन 2006 में ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्‍पी ने नाइट वॉचमैन के तौर पर 201 रन की पारी खेली थी।

5. ब्रायन लारा की 400 रनों की पारी

वेस्टइंडीज के लेजेंडरी बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड है। लारा ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 400 रनों की पारी खेली थी। एक पारी में इतने रन बना पाना भी किसी चमत्कार से कम नहीं है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement