Monday, April 29, 2024
Advertisement

ZIM vs AFG: अफगान स्पिनर ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, जिम्बाब्वे का हुआ क्लीन स्वीप

अफगानिस्तान ने दौरे में शामिल छह के छह मैचों में मेजबान जिम्बाब्वे को हराकर उसका सूपड़ा साफ कर दिया। दौरे के आखिरी टी20 मुकाबले में जो खिलाड़ी जीत का हीरो बना, वह था अफगानिस्तान का बाएं हाथ का स्पिनर, नूर अहमद।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 15, 2022 16:39 IST
Afghanistan spinner Noor Ahmad- India TV Hindi
Image Source : GETTY Afghanistan spinner Noor Ahmad

Highlights

  • अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे का किया क्लीन स्वीप
  • आखिरी टी20 में अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 35 रन से हराया
  • स्पिनर नूर अहमद 4 विकेट लेकर बने मैन ऑफ द मैच, बनाया अनोखा रिकॉर्ड

जिम्बाब्वे दौरे पर गई अफगानिस्तान की टीम ने जिस तरह से टूर का आगाज किया उसका अंत भी उसी अंदाज में किया। उसने वनडे सीरीज के साथ दौरे की शुरुआत जीत के साथ की और और अंत टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में फतह हासिल करके की।

अफगानिस्तान ने किया जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ

अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतिम टी20 मुकाबले में 35 रन से जीत हासिल की। उसने दौरे पर हुए छह में से छह मैचों में जीत हासिल कर लिमिटेड ओवर के वनडे और टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया। दौरे की शुरुआत में हुई वनडे सीरीज को 3-0 से अपने नाम करने के बाद, अफगानिस्तान ने टी20 सीरीज को भी 3-0 से जीत लिया। दौरे के आखिरी टी20 मुकाबले में जो खिलाड़ी जीत का हीरो बना, वह था अफगानिस्तान का बाएं हाथ का स्पिनर नूर अहमद।

नूर अहमद ने बनाया विश्व कीर्तिमान

हरारे में खेला गया सीरीज का तीसरा और आखिरी टी20 मैच नूर अहमद के करियर का पहला इंटरनेशनल मैच था। इस मुकाबले में डेब्यू करते हुए अहमद ने 10 रन देकर चार विकेट चटकाए और अपनी टीम की जीत के नायक बने। इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम को 126 रन का लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे को नूर अहमद ने 90 रन पर रोक दिया। इस प्रदर्शन के साथ इस युवा तेज गेंदबाज ने एक विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने वाले दुनिया के सबसे युवा क्रिकेटर बन गए।

नूर अहमद ने 17 साल 162 दिन की उम्र में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतकर हमवतन रहमनुल्लाह गुरबाज के रिकॉर्ड को तोड़ा। गुरबाज साल 2019 में 17 साल 354 दिन की उम्र में टी20 इंटरनेशनल में मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर आते हैं जो 2010 में 18 साल 84 दिन की उम्र में मैन ऑफ द मैच बने थे। चौथे नंबर पर पाकिस्तान के ही शादाब खान हैं, जिन्होंने 2017 में 18 साल 173 दिन की उम्र में इस खिताब को जीता था और 18 साल 210 दिन की उम्र में मैन ऑफ द मैच बने शाहीन शाह अफरीदी इस सूची में पांचवें स्थान पर आते हैं।   

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement