Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सुपर-4 में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को इतने रनों से जीतना होगा मैच, क्वालीफाई करने का बचा ये रास्ता

एशिया कप 2023 में अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच 5 सितंबर को मुकाबला लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेला जाएगा।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: September 05, 2023 10:17 IST
Afghanistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP Afghanistan Cricket Team

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 बहुत ही शानदार अंदाज में खेला जा रहा है। फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। ग्रुप ए से पाकिस्तान और भारत की टीमें सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर गईं हैं। वहीं, ग्रुप-बी से अभी कौन सी दो टीमें क्वालीफाई करेंगी इसका फैसला नहीं हो पाया है। आज अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच होने वाले मैच से सुपर-4 की चारों टीमें तय हो जाएंगी। वहीं, अफगानिस्तान के लिए सुपर-4 में क्वालीफाई करने का सिर्फ एक ही रास्ता बचा है। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

ऐसी है ग्रुप-बी की स्थिति 

एशिया कप 2023 में अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ 89 रनों से हार मिली थी। वहीं, श्रीलंका ने पहले मुकाबले में बांग्लादेश को 5 विकेट से शिकस्त दी थी। ग्रुप- बी में श्रीलंका की टीम के एक मैच में जीत के बाद दो अंक हैं। वहीं, बांग्लादेश के 2 मैचों में एक जीत और एक हार के बाद 2 अंक हैं। अफगानिस्तान ने एक भी मैच नहीं जीता है और वह ग्रुप में आखिरी स्थान पर है। अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच का नतीजा कुछ भी हो, उससे बांग्लादेश के नेट रन रेट पर कुछ भी असर नहीं पड़ेगा। ऐसे में उनका सुपर-4 में जगह बनाना लगभग तय है। 

अफगानिस्तान को करना होगा ये काम 

अफगानिस्तान को सुपर-4 में क्वालीफाई करने के लिए श्रीलंका के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। ESPNक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान की टीम अगर पहले बल्लेबाजी करती है, तो उन्हें 275 रन बनाने होंगे, इसके बाद उन्हें मैच कम से कम 68 रनों के अंतर से जीतना होगा। वहीं, अगर टीम पहले गेंदबाजी करती है तो उसे टारगेट का पीछा 35 ओवर से उससे कम समय में करना होगा। अगर ऐसा नहीं होता, तो टीम सुपर-4 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएगी। मान लीजिए अगर अफगानिस्तान की टीम 10 रनों से जीत दर्ज करती है तो वह जीत कर भी सुपर-4 में नहीं जाएगी और श्रीलंका हारकर भी सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। 

श्रीलंका की टीम बना सकती है ये रिकॉर्ड

अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर श्रीलंका की टीम ने 13 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 9 में जीत दर्ज की है। श्रीलंका की टीम अगर अफगानिस्तान के खिलाफ मैच जीतने में सफल हो जाती है, तो यह उसकी लगातार 12वीं वनडे जीत होगी। श्रीलंका को सुपर-4 में क्वालीफाई करने के लिए सिर्फ जीत की आवश्यकता है। 

यह भी पढ़ें: 

रोहित शर्मा ने तोड़ा खुद का ही 5 साल पुराना रिकॉर्ड, अर्धशतक लगाते ही एशिया कप में किया ये कमाल

नेपाल के खिलाफ 10 विकेट से जीत के बाद भी खुश नहीं रोहित, कप्तान ने टीम में बताई बड़ी कमी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement