ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. SA vs IND: रहाणे और पुजारा के लिए यह आखिरी मौका होगा

SA vs IND: रहाणे और पुजारा के लिए यह आखिरी मौका होगा

रहाणे से उपकप्तानी छीने जाने के पूरे आसार थे और न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में मुंबई टेस्ट में जब फिटनेस कारण से उन्हें टीम से बाहर किया गया तो तस्वीर साफ हो गई थी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 08, 2021 22:19 IST
Ajinkya Rahane and Cheteshwar Pujara South Africa Tour will be the last chance for- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Ajinkya Rahane and Cheteshwar Pujara South Africa Tour will be the last chance for

Highlights

  • रहाणे और पुजारा की पिछले काफी समय से फॉर्म से जूझ रहे हैं।
  • दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रहाणे से उप-कप्तानी छीन ली गई है।
  • रहाणे की जगह रोहित को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये भारत की वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है और 26 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला में वह अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट टीम के उपकप्तान भी होंगे। इंग्लैंड दौरे के बाद रहाणे से उपकप्तानी छीने जाने के पूरे आसार थे और न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में मुंबई टेस्ट में जब फिटनेस कारण से उन्हें टीम से बाहर किया गया तो तस्वीर साफ हो गई थी। टेस्ट टीम में रोहित को उपकप्तान बनाये जाने के मायने हैं कि निकट भविष्य में वह सभी प्रारूपों में कप्तान हो सकते हैं। 

AUS vs ENG: माइकल वॉन ने स्टुअर्ट ब्रॉड को प्लेइंग इलेवन में शामिल ना करने पर जताई हैरानी

रहाणे बतौर बल्लेबाज भी पिछले दो साल में कामयाब नहीं रहे हैं और उनकी उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत की जीत में शतक जड़ना ही रही। उस श्रृंखला के बाद उनका फॉर्म लगातार गिरता गया और इस साल 12 टेस्ट में उनका औसत 20 से भी कम रहा। उनके टीम में बने रहने का एक कारण यह भी हो सकता है कि नये कोच राहुल द्रविड़ उन्हें एक आखिरी मौका देना चाहते होंगे जो दक्षिण अफ्रीका का दौरा होगा। 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया,‘‘रहाणे के टीम में बने रहने की एक वजह यह भी हो सकती है कि कोहली और चेतेश्वर पुजारा भी काफी समय से रन नहीं बना पा रहे हैं। ऐसे में किसी एक को बाहर करके बाकी दोनों को टीम में बनाये रखना गलत होता।’’ 

उन्होंने कहा ,‘‘कोहली अलग ही श्रेणी का खिलाड़ी है लेकिन रहाणे और पुजारा के लिये यह आखिरी मौका होगा।’’ 

विराट कोहली का बतौर कप्तान वनडे करियर हुआ समाप्त, इस मामले में थे धोनी-गांगुली जैसे दिग्गजों से आगे

उन्होंने कहा कि रहाणे को 26 दिसंबर से शुरू हो रहे सेंचुरियन टेस्ट में टीम में जगह मिलना मुश्किल है। बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया जिसमें रविंद्र जडेजा, स्पिनर अक्षर पटेल और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल फिटनेस समस्याओं के कारण नहीं है। हनुमा विहारी ने टीम में वापसी की है जबकि खराब फॉर्म के बावजूद तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा टीम में हैं। स्टैंडबाय में उत्तर प्रदेश के बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार शामिल हैं जो इस समय भारत ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में ही हैं। 

टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिधिमान साहा, आर अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज। स्टैंडबाय : नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला। 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022