ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विराट कोहली का बतौर कप्तान वनडे करियर हुआ समाप्त, इस मामले में थे धोनी-गांगुली जैसे दिग्गजों से आगे

विराट कोहली का बतौर कप्तान वनडे करियर हुआ समाप्त, इस मामले में थे धोनी-गांगुली जैसे दिग्गजों से आगे

बीसीसीआई ने बुधवार 8 दिसंबर को ऐलान किया कि रोहित शर्मा टीम इंडिया के नए वनडे कप्तान होंगे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 08, 2021 20:11 IST
virat kohli odi captaincy ends rohit sharma takes charge kohli captaincy winning percentage dhoni ga- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES virat kohli odi captaincy ends rohit sharma takes charge kohli captaincy winning percentage dhoni ganguly records

Highlights

  • बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को नया वनडे कप्तान नियुक्त किया है।
  • कोहली ने 95 वनडे मैचों में कप्तानी करते हुए टीम इंडिया को 65 बार जीत दिलाई है।
  • बतौर कप्तान कोहली का बैटिंग औसत 73.65 का रहा है।

बीसीसीआई ने बुधवार 8 दिसंबर को ऐलान किया कि रोहित शर्मा टीम इंडिया के नए वनडे कप्तान होंगे। इसी ऐलान बतौर कप्तान विराट कोहली के वनडे करियर का भी अंत हो गया है। विराट कोहली इससे पहले टी20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ चुके हैं, लेकिन उन्होंने वनडे की कप्तानी छोड़ने के फैसले पर कोई जिक्र नहीं किया था।

बतौर वनडे कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड

बतौर कप्तान विराट कोहली के वनडे करियर की करें तो उन्होंने 95 मैचों में टीम इंडिया को 65 बार जीत दिलाई है, वहीं 27 बार उनकी कप्तानी में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। विराट कोहली का जीत का प्रतिशत इस दौरान 68.42 का रहा जो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली से कई ज्यादा है।

रोहित शर्मा बने भारतीय वनडे टीम के कप्तान

गांगुली ने 146 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए 76 मैच जीते हैं, वहीं धोनी ने सबसे अधिक 200 मैचों में कप्तानी करते हुए भारत को 110 मैच जीताए हैं। दोनों कप्तानों का जीत का प्रतिशत क्रमश: 53.90 और 59.52 का रहा है।

बतौर वनडे कप्तान विराट कोहली के रन

बात विराट कोहली की बल्लेबाजी की करें तो भारतीय वनडे टीम का कप्तान रहते हुए कोहली का औसत 73.65 का रहा है। वह बतौर कप्तान इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर है। कोहली के नाम 5449 रन है, वहीं धोनी इस सूची में सबसे आगे हैं जिन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए वनडे क्रिकेट में 6641 रन बनाए थे। कोहली ने टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए वनडे में 21 शतक और 27 अर्धशतक भी लगाए हैं।

विराट कोहली नहीं जीत पाए आईसीसी ट्रॉफी

विराट कोहली की कप्तानी में भारत एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाया है। 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत पाकिस्तान से हारा था, इसके बाद 2019 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारी थी। वहीं 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और हाल ही में हुए टी20 वर्ल्ड कप में तो भारत ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था।

SA vs IND: साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, रहाणे से छीनी गई उप-कप्तानी

रोहित शर्मा पर टिकी है वर्ल्ड कप की उम्मीद

2023 वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा को इस फॉर्मेट की कप्तानी सौंपी गई है। उनसे भारतीय फैन्स को यह वर्ल्ड कप जीतने की उम्मीद रहेगी। रोहित के पास अभी दो साल का समय है ऐसे में वह अपने अनुसार टीम बना सकते हैं।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022