Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IPL के 2 स्‍टार, एक बेकार दूसरा शानदार, यहां जानिए सारे आंकड़े

IND vs WI : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच टेस्‍ट सीरीज खेली जा रही है, लेकिन आईपीएल के स्‍टार खिलाड़ी यहां बुरी तरह से फ्लाॅप साबित हो रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 21, 2023 12:44 IST
Ajinkya Rahane- India TV Hindi
Image Source : GETTY अजिंक्‍य रहाणे

IND vs WI Team India  : टीम इंडिया इस वक्‍त वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है। पहला मुकाबला हो चुका है, लेकिन दूसरा मैच जारी है। इस बीच अब प्‍लेयर्स के प्रदर्शन को भी आंका जाना चाहिए। आईपीएल में जो खिलाड़ी आते ही चौके और छक्‍कों की झड़ी सी लगा देते थे, वो जब टीम इंडिया के लिए खेलने के लिए उतरे तो पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए। हालांकि ऐसा नहीं है कि सभी प्‍लेयर्स के साथ ऐसा है, लेकिन इतना जरूर है कि ज्‍यादा खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। ये हाल तब है, जब भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज से खेल रही है, जो इस वक्‍त अपने खराब दौर से गुजर रही है। चलिए जरा दो प्‍लेयर्स पर ही गौर कर लेते हैं, जो आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन अब लगता कि उनके बल्ले में जंग सी लग गई है। 

अजिंक्‍य रहाणे की आईपीएल में अच्‍छे खेल के बाद हुई थी टीम इंडिय में वापसी 

अजिंक्‍य रहाणे को ही पहले लेते हैं। जो टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे, लेकिन आईपीएल में उन्‍होंने इतना गजब का खेल दिखाया कि वे न केवल टीम इंडिया में वापसी करने में कायमाब रहे, बल्कि उन्‍हें फिर से उपकप्‍तान भी बना दिया गया। अजिंक्‍य रहाणे ने आईपीएल में खेले गए 14 मैचों में 326 रन बनाए थे। उनका औसत 32.60 का रहा और स्‍ट्राइक रेट 172.48 का था, उनके बल्‍ले से दो अर्धशतक भी आए और उन्‍होंने 71 रन की नाबाद पारी भी खेली थी। उनकी एक बार फिर से टीम इंडिया में वापसी होती है और इसके बाद उनका बल्‍ला खामोश हो जाता है। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में उनके बल्‍ले से पहली पारी में 89 रन और दूसरी में 46 रन की पारी आती है। इसके बाद जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वे खेलने के लिए उतरे तो पहले टेस्‍ट में केवल तीन रन और दूसरे में आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इन आंकड़ों से समझा जा सकता है कि अजिंक्‍य रहाणे आईपीएल में कहां थे और अब कहां पहुंच गए हैं। 

यशस्‍वी जायसवाल ने आईपीएल के फार्म को यहां भी रखा जारी 
अब बात करते हैं यशस्‍वी जायसवाल की। जो इस साल के आईपीएल में सबसे बड़ी खिलाड़ी के तौर पर उभरकर सामने आए। राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से खेलते हुए यशस्‍वी जायसवाल ने आईपीएल 2023 के 14 मैचों में 625 रन ठोक दिए थे। उनका औसत 48.08 का था और स्‍ट्राइक रेट 163.61 का रहा। उन्‍होंने एक शतक और पांच अर्धशतक लगाए थे। यही वजह रही कि उनका सेलेक्शन टीम इंडिया के लिए किया गया। जहां एक ओर अजिंक्‍य रहाणे अपना फार्म भारत के लिए खेलते हुए जारी नहीं रख पाए, वहीं युवा यशस्‍वी जायसवाल ने इससे उलट किया और फार्म को और बेहतर करने में कामया‍ब हो गए। जब उन्‍हें पहली बार भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका मिला तो उन्‍होंने इसे दोनों हाथों से बटोर लिया। उन्‍होंने शानदार 171 रनों की पारी खेलकर कितने ही रिकॉर्ड पहले ही मैच में ध्‍वस्‍त कर दिया। इसके बाद जब दूसरी पारी आई तो 57 रन बनाने में कामयाब रहे। वैसे तो शुभमन गिल भी अजिंक्‍य रहाणे की श्रेणी में ही खड़े होते हैं, जो आईपीएल के स्‍टार थे, लेकिन टीम इंडिया के लिए वापसी करते हुए वे अब तक नाकामयाब रही रहे हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement