Sunday, April 21, 2024
Advertisement

इस धाकड़ खिलाड़ी ने लगाया सबसे तेज दोहरा शतक, आखिरकार 23 साल बाद कर दिया बड़ा करिश्मा

महिला टेस्ट क्रिकेट में एक स्टार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने दोहरा शतक जड़ दिया है। इस खिलाड़ी ने सिर्फ 248 गेंदों में ही दोहरा शतक लगा दिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: February 16, 2024 20:23 IST
Annabel Sutherland- India TV Hindi
Image Source : GETTY Annabel Sutherland

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम और साउथ अफ्रीका महिला टीम के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान एलिसा हीली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई। पहली पारी में पूरी साउथ अफ्रीकी टीम सिर्फ 76 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की तरफ से बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया और 575 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। ऑस्ट्रेलिया के लिए एक स्टार महिला प्लेयर ने शानदार बल्लेबाजी की। इस प्लेयर ने दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया है। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

इस खिलाड़ी ने लगाया दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलियाई टीम की स्टार बल्लेबाज एनाबेल सदरलैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कमाल की बल्लेबाजी की। उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उन्होंने महिला टेस्ट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ दिया। जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के दूसरे दिन 248 गेंद में यह उपलब्धि हासिल की। महिला टेस्ट क्रिकेट में इससे पहले सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की ही केरेन रोल्टन के नाम था जिन्होंने 2001 में लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 306 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया था। अब 23 साल बाद एनाबेल ने उनके रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। 

ऑस्ट्रेलिया के पास है इतने रनों की बढ़त

22 साल की एनाबेल 256 गेंद में 210 रन बनाकर आउट हुईं। उनके दोहरे शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी नौ विकेट पर 575 रन बनाकर घोषित की जो महिला टेस्ट क्रिकेट में किसी टीम का सबसे बड़ा स्कोर है। पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 76 रन पर ढेर हो गई थी और दूसरी पारी में भी उसने दिन का खेल खत्म होने तक 67 रन पर तीन विकेट गंवा दिए हैं। साउथ अफ्रीका की महिला टीम अब भी पहली पारी के आधार पर 432 रन से पिछड़ रहा है।

बना दिए ये बड़े रिकॉर्ड

छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं एनाबेल सदरलैंड ने शुरुआती 35 गेंद में सिर्फ सात रन बनाए लेकिन लय में आने के बाद दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को निशाना बनाते हुए 27 चौके और दो छक्के मारे। महिला टेस्ट क्रिकेट में एनाबेल से बड़ी व्यक्तिगत पारियां पाकिस्तान की किरण बलूच (242), भारत की मिताली राज (214) और एलिसे पेरी ने ही खेली हैं। एनाबेल साथ ही दोहरा शतक जड़ने वाली ऑस्ट्रेलिया की सबसे युवा खिलाड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे युवा बल्लेबाजी बनीं। वह दोहरा शतक जड़ने वाली दुनिया की नौवीं बल्लेबाज हैं। एनाबेल ने 149 गेंद में शतक जड़ा था और किसी महिला बल्लेबाज के सबसे तेज शतक के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक गेंद से चूक गईं। 

यह भी पढ़ें: 

दिन खत्म होने से पहले आखिरी वक्त में रोहित शर्मा से बड़ी भूल, आगे मैच में पड़ सकती है भारी

इस बड़ी उपलब्धि के बाद खुशी से गदगद हुए अश्विन, कहा- ये 500 विकेट विकेट मैं अपने...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement