Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से पहले पाकिस्तान के इस खिलाड़ी ने किया अचानक संन्यास का ऐलान

Asad Shafiq : पाकिस्तान क्रिकेट में लगातार बदलाव का दौर चल रहा है। टीम इस वक्त टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। पहला मुकाबला 14 ​दिसंबर से खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 11, 2023 12:27 IST
Asad Shafiq- India TV Hindi
Image Source : GETTY असद शफीक

Asad Shafiq Retirement : पाकिस्तानी टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टेस्ट मैच खेले जाने हैं, जिसका आगाज 14 दिसंबर से होगा। पाकिस्तानी टेस्ट टीम का कप्तान बाबर आजम को हटाकर शान मसूद को बनाया गया है। इस बीच इससे पहले कि पहला टेस्ट मुकाबला शुरू हो, पाकिस्तान के दिग्गज टेस्ट खिलाड़ी ने अचानक से संन्यास का ऐलान कर दिया है। हालांकि कुछ ही दिन पहले तय हो गया था कि उन्हें जल्द ही रिटायरमेंट का ऐलान करना होगा। हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वो असद शफीक हैं। 

असद शफीक ने किया रिटायरमेंट का ऐलान 

असद शफीक ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। वे हाल ही में पाकिस्तानी सेलेक्शन कमेटी में आने की खबरें सामने आई थीं। इसके अध्यक्ष वहाब रियाज हैं। नया पद मिलने की खबरों के बाद ही तय हो गया था कि जल्द ही असद शफीक इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लेंगे। हालांकि असद शफीक ने पिछले करीब तीन साल से पाकिस्तान के लिए एक भी टेस्ट नहीं खेला है। असद शफीक ने साल 2010 में साउथ अफ्रीका के ​खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इसके बाद साल 2020 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट खेला। इस दौरान 77 टेस्ट खेलने वाले शफीक ने कुल 4660 रन बनाने में कायमाबी हासिल की है। उनके नाम 12 शतक और 27 अर्धशतक दर्ज हैं। उनका स्ट्राइक रेट 48 के करीब और औसत 38.19 का है। उन्होंने साल 2010 में ही वनडे डेब्यू किया और साल 2017 तक खेलते रहे। उनके नाम 60 वनडे दर्ज हैं और 1336 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम शतक तो नहीं है, लेकिन 9 अर्धशतक जरूर लगाए हैं। उनका टी20 इंटरनेशनल करियर काफी छोटा रहा। उन्होंने केवल 10 मैच खेले और इसमें 192 रन बनाए। 

रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए क्या बोले असद शफीक

अपने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए असद शफीक ने कहा कि उन्हें अब क्रिकेट खेलने को लेकर पहले सा रोमांच या जुनून महसूस नहीं हो रहा और अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए फिटनेस भी अब पहले जैसी नहीं रह गई है। इसीलिए उन्होंने रिटायरमेंट का फैसला किया है। असद ने कहा कि वह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पेड राष्ट्रीय चयनकर्ता बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे बोर्ड से करार मिला है और मैं इस पर गौर कर रहा हूं। जल्दी ही इस पर साइन करूंगा। देखना होगा कि जब वे वहाब रियाज की अध्यक्षता वाली कमेटी का हिस्सा ​बनेंगे तो पाकिस्तान के लिए कैसी टीम चुनते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

T20 वर्ल्ड कप से पहले टेंशन में टीम इंडिया, सिर्फ इतने मैचों से होगा स्क्वॉड से लेकर कप्तान तक का फैसला!

IND vs SA: विराट के महारिकॉर्ड पर सूर्या की नजर, लेकिन बराबरी करने के लिए मिलेगा सिर्फ 1 मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement