Friday, April 19, 2024
Advertisement

Ashes 2021-22 2nd Test Day 1: वॉर्नर-लाबुशेन के पचासे के दम पर ऑस्ट्रेलिया का दबदबा

दूसरे एशेज टेस्ट का पहला दिन खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट खोकर 221 रन बनाए थे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 16, 2021 19:06 IST
David Warner and Marnus Labuschagne- India TV Hindi
Image Source : GETTY David Warner and Marnus Labuschagne

Highlights

  • मार्नस लाबुशेन दो जीवनदान का फायदा उठाकर स्टंप के समय 95 रन बनाकर खेल रहे थे
  • लाबुशेन ने डेविड वॉर्नर (95) के साथ दूसरे विकेट के लिए 172 रन जोड़े
  • दिन का खेल खत्म होने पर कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ 18 रन बनाकर लाबुशेन का साथ निभा रहे थे

नए कप्तान पैट कमिंस के कोरोनावायरस से जुड़ी चिंताओं के कारण अंतिम समय में हटने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन-रात्रि एशेज क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के खिलाफ दबदबा बनाते हुए दो विकेट पर 221 रन बनाए। मार्नस लाबुशेन दो जीवनदान का फायदा उठाकर स्टंप के समय 95 रन बनाकर खेल रहे थे। उन्होंने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (95) के साथ दूसरे विकेट के लिए 172 रन जोड़े।

दिन का खेल खत्म होने पर कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ 18 रन बनाकर लाबुशेन का साथ निभा रहे थे। दोनों तीसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी कर चुके हैं। स्मिथ 2018 में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर रहे हैं।

मैच की पूर्व संध्या पर रेस्टोरेंट में रात्रिभोज के दौरान कमिन्स को कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति का करीबी संपर्क माना गया जिसके कारण वह मैच से बाहर हो गए। स्मिथ ने टॉस जीता और इसके बाद लगभग सब कुछ ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहा। अनुभवी जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की वापसी के बावजूद इंग्लैंड पूरे दिन में सिर्फ दो विकेट हासिल कर पाया।

ऑस्ट्रेलिया ने आठवें ओवर में ब्रॉड की गेंद पर मार्कस हैरिस (03) का विकेट गंवाया जिनका विकेटकीपर जोस बटलर ने शानदार कैच लपका। बटलर ने हालांकि इसके बाद 21 और 95 रन के स्कोर पर लाबुशेन के कैच छोड़े। वॉर्नर ने खाता खोलने के लिए 20 गेंद ली।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में धीमी बल्लेबाजी करते हुए एक विकेट पर 54 रन बनाए जबकि दूसरे सत्र में 28 ओवर में बिना विकेट गंवाए 84 रन जोड़े। वॉर्नर और लाबुशेन ने रात के सत्र में भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए छठी शतकीय साझेदारी की। पिछले हफ्ते गाबा में 156 रन जोड़ने वाली इस जोड़ी की यह लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी है।

वॉर्नर हालांकि बेन स्टोक्स की बाहर जाती शॉर्ट गेंद पर कवर्स में ब्रॉड को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 167 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके मारे। स्टोक्स इससे पहले 35वें ओवर में दुर्भाग्यशाली रहे थे जब उनकी गेंद पर बटलर ने लाबुशेन का कैच टपका दिया था। गुरुवार को हालांकि अधिकांश नाटकीय घटनाक्रम मैच से पहले हुआ।

टॉस से तीन घंटे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बताया कि कमिंस नहीं खेल सकेंगे जो बुधवार की रात एक रेस्टोरेंट में रात्रिभेज दौरान कोरोना संक्रमित किसी व्यक्ति के करीबी संपर्क में आ गए थे। उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट हालांकि नेगेटिव आई है। ऑस्ट्रेलिया के लिये स्मिथ पिछले तीन टेस्ट में तीसरे कप्तान हैं।

सुनील गावस्कर ने साधा सौरव गांगुली पर 'निशाना', विराट कोहली को लेकर चल रहे विवाद पर पूछा यह तीखा सवाल

टिम पेन ने चार साल पहले एक महिला सहकर्मी को अश्लील संदेश भेजने का मामला प्रकाश में आने के बाद पिछले महीने कप्तानी छोड़ दी थी। उसके बाद तेज गेंदबाज कमिंस को बागडोर सौंपी गई जिनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पहला एशेज टेस्ट नौ विकेट से जीता। ऑस्ट्रेलियाई टीम में कमिंस की जगह माइकल नेसेर और बाजू में खिंचाव के कारण बाहर तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की जगह झाय रिचर्डसन को शामिल किया गया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement