Friday, April 19, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 : दिनेश कार्तिक का ऐसा है प्रदर्शन, फिर भी एशिया कप के लिए चुने गए

Asia Cup 2022 : वेस्टइंडीज सीरीज के पहले मैच में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karhik) ने 19 गेंद पर ताबड़तोड़ 41 रनों की नाबाद पारी खेली।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 10, 2022 13:11 IST
Dinesh Karthik- India TV Hindi
Image Source : PTI Dinesh Karthik

Highlights

  • आयरलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज सीरीज के लिए भी चुने गए थे दिनेश कार्तिक
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में दिनेश कार्तिक ने खेली थी 41 रन की पारी
  • एशिया कप 2022 में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कैसे मिलेगा कार्तिक को मौका

Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। जहां एक ओर इस टीम में विराट कोहली और केएल राहुल की वापसी हुई है, वहीं दिनेश कार्तिक को भी टीम में रखा गया है। दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन किया था, उसके बाद उनकी भारतीय टीम में वापसी हुई है। हालांकि पिछले कुछ मैचों की बात करें तो दिनेश कार्तिक कुछ खास बड़ी और अहम पारियां नहीं खेल पाए हैं। इसके बाद भी बीसीसीआई के सेलेक्टर्स ने कार्तिक पर भरोसा जताया और उन्हें टीम में शामिल किया है। चलिए जानते हैं कि दिनेश कार्तिक ने अपनी पिछली आठ पारियों में कैसा प्रदर्शन किया है। 

आईपीएल 2022 के बाद लगातार टीम इंडिया के साथ हैं दिनेश कार्तिक 

जब टीम इंडिया हार्दिक पांड्या की कप्तानी में आयरलैंड के दौरे पर गई थी, तब उन्हें एक मैच खेलने का मौका मिला और इस मैच में दिनेश कार्तिक खाता भी नहीं खोल पाए थे और उससे पहले ही आउट हो गए। इसके बाद बारी आई इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज की। इसके पहले मैच में दिनेश कार्तिक ने पहले मैच में सात गेंद पर 11 रन बनाए और दूसरे मैच में 17 गेंद पर वे केवल 12 ही रन बना पाए थे। सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में दिनेश कार्तिक ने सात गेंद पर छह रन बनाए और आउट हो गए। वे इंग्लैंड के खिलाफ एक भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम साबित हुए। इसके बाद बारी आई वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज की। इस सीरीज के पहले मैच में दिनेश कार्तिक ने 19 गेंद पर ताबड़तोड़ 41 रनों की नाबाद पारी खेली। ऐसा लगा कि अब वेस्टइंडीज सीरीज में दिनेश कार्तिक बेहतरीन बल्लेबाजी करेगे। लेकिन सीरीज के दूसरे मैच में वे केवल सात रन, तीसरे मैच में केवल छह रन और आखिरी मैच में केवल 12 रन ही बना सके। यानी पहले मैच में बाद दिनेश कार्तिक का बल्ला उस तरह से नहीं चला, जिसके लिए दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है। 

पिछले आठ मैचों में ऐसा है दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन 
इन आठ मैचों के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दिनेश कार्तिक ने आठ मैचों में 95 रन बनाए। उनका औसत 13 से कुछ ज्यादा कर रहा, वहीं स्ट्राइक रेट 115 से ज्यादा का रहा। इस दौरान वे एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 41 रन था, जो वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने पहले ही मैच में बनाया था। अब एशिया कप के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें दो ही विकेट कीपर हैं, एक तो दिनेश कार्तिक और दूसरे ऋषभ पंत। संभावना यही है कि भारत की प्लेइंग इलेवन से केवल एक ही विकेट कीपर खेलेगा और वो ऋषभ पंत हो सकते हैैं। लेकिन हो सकता है कि बाद के मैचों में दिनेश कार्तिक  को टीम में जगह मिले। इतना तो करीब करीब पक्का है कि एशिया कप 2022 दिनेश कार्तिक के लिए काफी अहम होने वाला है। अगर मिले मौकों का वे फायदा उठाते हैं तो वे टी20 विश्व कप 2022 वाली टीम में शामिल हो सकते हैं, लेकिन अगर कहीं वे मौके न भुना पाए तो फिर उनके लिए मुश्किल हो सकती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement