Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 IND vs PAK : रोहित शर्मा ने टॉस जीता तो समझो हो गया काम

Asia Cup 2022 IND vs PAK : एशिया कप 2022 में भारत बनाम पाकिस्तान मैच में टॉस की भूमिका काफी खास होने वाली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 24, 2022 13:34 IST
Rohit Sharma vs Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma vs Babar Azam

Highlights

  • एशिया कप 2022 का आयोजन 27 अगस्त से यूएई में होने जा रहा है
  • पहले दिन खेला जाएगा श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच मैच
  • 28 अगस्त को दुबई में होगा भारत पाकिस्तान के बीच महामुकाबला

Asia Cup 2022 IND vs PAK :  एशिया कप 2022 शुरू होने में अब बस कुछ ही घंटे और बचे हैं। एशिया कप के दूसरे मैच में भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत होगी। पूरी दुनिया को इस मैच का इंतजार है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया और बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम इस मुकाबले की तैयारी में जुटी है। इस मुकाबले का रोमांच सभी के सिर चढ़कर बोलने लगा है। टी20 विश्व कप 2021 के बाद अब करीब दस महीने बाद ये टीमें आमने सामने हैं। खास बात ये है कि दस महीने पहले जिस मैदान पर पाकिस्तानी टीम ने टीम इंडिया को हराया था, ये मुकाबला भी उसी मैदान पर हो रहा है, यानी दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम। लेकिन इससे पहले कि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच शुरू हो, आप टॉस की भूमिका के बारे में भी जरा विस्तार से समझ लीजिए, क्योंकि ये बहुत खास होने वाला है। 

IND vs PAK in Asia Cup

Image Source : INDIA TV
IND vs PAK in Asia Cup

टीम इंडिया ने रन चेज करते हुए ज्यादा मैच जीते हैं

दरअसल भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में अभी तक 14 मैच खेेले गए हैं, इसमें से आठ मैच टीम इंडिया ने अपने नाम किए हैं, वहीं पांच मैचों में पाकिस्तान ने जीत हासिल की है। वहीं एक मैच रद हो गया था। यानी टीम इंडिया का पलड़ा पाकिस्तान पर काफी भारी है। लेकिन टीम इंडिया ने जो आठ मैच अपने नाम किए हैं, उसमें खास बात ये है कि आठ में से टीम इंडिया ने छह बार बाद में बल्लेबाजी करते हुए मैच जीता है, वहीं केवल दो ही बार ऐसा हुआ है कि भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करके भी मैच जीत लिया हो। वहीं पाकिस्तान ने जो पांच मैच जीते हैं, उसमें चार बार पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच अपने नाम किए हैं और एक ही बार ऐसा हुआ है कि रन चेज करते हुए जीत हासिल की हो। यानी पाकिस्तान की जीत का प्रतिशत तब ज्यादा है, जब उसने पहले बैटिंग की हो, वहीं एक बार रन चेज के दौरान जीती है। वहीं टीम इंडिया ने रन चेज के दौरान ज्यादा मैच अपने नाम किए हैं। यानी जब 28 अगस्त को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम टॉस के लिए आएंगे तो उनके मन में ये आंकड़े भी शायद जरूर होंगे और जो भी कप्तान टॉस जीतेगा, वो इसी के हिसाब से फैसला करेगा। 

IND vs PAK in T20Is

Image Source : INDIA TV
IND vs PAK in T20Is

भारत और पाकिस्तान के टी20 हेड टू हेड भी जान लीजिए
अब आपको ये भी जानना चाहिए कि भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक जो टी20 मैच खेले गए हैं, उसमें क्या आंकड़े रहे हैं, क्योंकि ये एशिया कप टी20 फॉर्मेट पर खेला जा रहा है। टी20 इंटरनेशनल में भारत और पाकिस्तान नौ मैचों में आमने सामने हुए हैं, इसमें से सात बार टीम इंडिया जीती है और केवल दो ही बार पाकिस्तान की टीम जीत सकी है। इन दो मैचों में एक मैच तो वही है, जो साल 2021 के विश्वकप में खेला गया था, तब टीम इंडिया को दस विकेट से हार मिली थी, इस हार की यादें अभी तक ताजा हैं और इस बार भारतीय टीम इस हार का बदला ने की हर संभव कोशिश जरूर करेगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2022 : रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं, इस खिलाड़ी से खौफजदा है पाकिस्तान!

Ben Stokes: IPL 2023 में खेलने पर बेन स्टोक्स ने दिया बड़ा बयान, कहा- टेस्ट क्रिकेट मेरे लिए सर्वोपरि

Cheteshwar Pujara: चेतेश्वर पुजारा ने लंदन में मचाया तहलका, 75 गेंदों पर ठोका शतक; 8 पारियों में बनाए 600 से ज्यादा रन

Asia Cup 2022, IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान महामुकाबले पर वसीम अकरम का बयान, रोहित-विराट नहीं इस खिलाड़ी को बताया खतरनाक

ICC Rankings : टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा, पाकिस्तान का हाल जानिए

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement