Friday, April 26, 2024
Advertisement

Ben Stokes: IPL 2023 में खेलने पर बेन स्टोक्स ने दिया बड़ा बयान, कहा- टेस्ट क्रिकेट मेरे लिए सर्वोपरि

Ben Stokes: बेन स्टोक्स ने 2017 में IPL डेब्यू किया था। वह कुल 43 मैचों में 2 शतक और 2 अर्धशतक के साथ 920 रन बना चुके हैं और 28 विकेट भी उनके नाम दर्ज हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 23, 2022 20:21 IST
बेन स्टोक्स- India TV Hindi
Image Source : PTI, TWITTER बेन स्टोक्स

Highlights

  • बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट को बताया अपनी पहली प्राथमिकता
  • IPL 2023 में खेलना स्टोक्स का, टेस्ट के कार्यक्रम पर निर्भर
  • IPL में दो शतक भी लगा चुके हैं बेन स्टोक्स

Ben Stokes: दुनिया भर में बढ़ती टी20 लीग के कारण इन दिनों कई इंटरनेशनल क्रिकेटरों की प्राथमिकताएं बदल गई हैं। खिलाड़ी आजकल इंटरनेशनल क्रिकेट से ज्यादा फ्रेंचाइजी लीग की तरफ आकर्षित होते दिखते हैं। लेकिन इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स की राय इस मामले में बिल्कुल अलग है। स्टोक्स ने साफतौर पर कहे दिया है कि उनके लिए टेस्ट क्रिकेट से बढ़कर कुछ नहीं। साथ ही आईपीएल के अगले सीजन में उनका खेलना भी उनके टेस्ट मैचों के शेड्यूल पर ही निर्भर करेगा।

बेन स्टोक्स ने स्पष्ट किया कि 2023 में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में उनकी भागीदारी राष्ट्रीय टीम के कार्यक्रम पर निर्भर होने की बात कही है। गौरतलब है कि हाल ही में स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट लेकर सभी को चौंका दिया था। विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक स्टोक्स का कहना है कि, उनके लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने से अधिक महत्वपूर्ण और कुछ नहीं है। उनका आईपीएल के अगले सीजन में खेलना भी उसके कार्यक्रम पर ही निर्भर करेगा।

IPL 2023 में खेलने पर क्या बोले स्टोक्स?

स्टोक्स ने अपनी डॉक्यूमेंट्री सीरीज ‘बेन स्टोक्स: फीनिक्स फ्रॉम द एशेज’ को जारी किए जाने के अवसर पर पीटीआई से वर्चुअल बातचीत में कहा, ‘‘यह कार्यक्रम से जुड़ा मसला है। हमें देखना होगा कि आगे किस तरह का कार्यक्रम है। लेकिन मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि टेस्ट क्रिकेट मेरे लिए सर्वोपरि है और मेरे सारे फैसले टेस्ट मैचों के कार्यक्रम पर ही निर्भर होंगे। अब मैं कप्तान हूं और ऐसा करना मेरी जिम्मेदारी है।’’ अब तक 84 टेस्ट मैचों में 5320 रन बनाने वाले और 185 विकेट लेने वाले 31 वर्षीय स्टोक्स ने आईपीएल को ‘शानदार टूर्नामेंट’ करार दिया लेकिन व्यस्त कार्यक्रम से मौका मिलने पर ही वह इसमें खेलेंगे। 

Cheteshwar Pujara: पुजारा ने लंदन में मचाया तहलका, 75 गेंदों पर ठोका शतक; 8 पारियों में बनाए 600 से ज्यादा रन

स्टोक्स ने कहा, ‘‘ मैं चार साल आईपीएल में खेला हूं और जब भी मैं उसमें खेलने के लिए गया मुझे वह बहुत अच्छा लगा। आईपीएल शानदार टूर्नामेंट है, न केवल इसलिए इसमें खेलने का मौका मिलता है बल्कि इसलिए भी कि इसमें आपको दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और कोचों के साथ काम करने का अवसर भी मिलता है। इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनना अद्भुत अनुभव रहा है लेकिन जैसे मैंने कहा आईपीएल के समय के कार्यक्रम पर भी गौर करना होगा। इंग्लैंड का क्रिकेटर होने के नाते हमारा कार्यक्रम काफी व्यस्त रहता है और हम साल भर खेलते रहते हैं।’’ 

कैसा रहा है स्टोक्स का आईपीएल करियर?

गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स ने स्टोक्स को नीलामी में लगभग 20 लाख डॉलर में खरीदा था। लेकिन क्रिकेट से ब्रेक लेने और पारिवारिक समस्याओं के कारण स्टोक्स आईपीएल नहीं खेल पाए। वह इससे पहले राजस्थान के अलावा राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए भी आईपीएल में खेल चुके हैं। उन्होंने भारत की टी20 लीग में अभी तक कुल 43 मुकाबले खेले हैं जिसमें 2 शतक और 2 अर्धशतक के साथ उनके नाम 920 रन दर्ज हैं। वहीं उन्होंने 28 विकेट भी झटके हैं। उन्होंने 2017 में अपना आईपीएल डेब्यू किया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement