Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022: रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ गंवाया टॉस, टीम में किए चौंकाने वाले बदलाव

Asia Cup 2022: एशिया कप के सुपर 4 राउंड के अहम मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉस हारे, टीम इंडिया के सामने पहले बल्लेबाजी करके बड़ा स्कोर खड़ा करने की चुनौती।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 04, 2022 19:21 IST
Babar Azam and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam and Rohit Sharma

Highlights

  • एशिया कप के सुपर 4 राउंड में भारत-पाकिस्तान मुकाबला
  • रोहित शर्मा ने गंवाया टॉस
  • कप्तान रोहित ने टीम में किए तीन बदलाव

IND vs PAK Asia Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दूसरी बार टॉस का बॉस बनने से रोहित शर्मा चूक गए। एशिया कप के सुपर 4 राउंड के महामुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉस गंवाने के बाद मैच के शुरू होने से पहले खुद को बैकफुट पर महसूस कर रहे होंगे। पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आर्च राइवल्स के खिलाफ टॉस जीता और उम्मीद के मुताबिक बाद में बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भारत ने गंवाया टॉस

दुबई के इस मैदान में टॉस का रोल बेहद अहम होता है। भारत के खिलाफ इस मुकाबले में पाकिस्तानी कप्तान ने भी ठीक वही फैसला किया जो यहां होने वाले टी20 इंटरनेशनल मैच में टॉस जीतने वाले कप्तान आमतौर पर करते हैं। उन्होंने टॉस जीतकर लक्ष्य का पीछा करने का फैसला किया।

दुबई के मैदान पर टॉस का रोल अहम

दुबई इंटरनेशनल मैच में पिछले 18 टी20 इंटरनेशनल में से 16 मैच टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीता है। ये जबरदस्त आंकड़े हैं जो टॉस जीतने वाली टीम को मनोवैज्ञानिक बढ़त दिला सकते हैं।

बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को बढ़त

एशिया कप के ग्रुप स्टेज के अपने पहले मैच में भी रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इस महामुकाबले में पाकिस्तान के बल्लेबाजों को शुरू से ही झटके लगने शुरू हो गए थे। भारत को जीत के लिए 148 रन का लक्ष्य मिला था जिसे बल्लेबाजों ने दो गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया था। भारत ने इस मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में हुए मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी थी। इस मैच में भारत को 10 विकेट से एक बड़ी हार झेलनी पड़ी थी। तस्वीर साफ है दुबई में होने वाले टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में टॉस का बॉस बनना जरूरी है।

अभी पहली गेंद फेंकी जानी बाकी है और टॉस हार चुकी भारतीय टीम को अपनी रणनीति को पिछले मुकाबले से अलग तरीके से बनानी होगी। उसे पहले बल्लेबाजी करने का जोखिम उठाना होगा। यानी इस मुकाबले में जीत की बुनियाद तैयार करने की जिम्मेदारी भारतीय बल्लेबाजों पर होगी जो एक मुश्किल काम है।

भारतीय टीम मैनेजमेंट ने इस मैच के लिए टीम में तीन बदलाव किए हैं। चोटिल रवींद्र जडेजा की जगह रवि बिष्नोई को जगह मिली है। आवेश खान की जगह पर दीपक हुड्डा आए हैं। सबको चौंकाते हुए दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है।      

भारत की प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल।

पाकिस्तान की प्लेइंग-11

मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमां, खुशदिल शाह, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, आसिफ अली, मोहम्मद नवाज, हारिस रऊफ, मोहम्मद हसनैन, नसीम शाह।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement