1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Asia Cup 2022 : भारत बनाम पाकिस्तान मैच और दुबई कनेक्शन, आप भी हैरान रह जाएंगे

Asia Cup 2022 : भारत बनाम पाकिस्तान मैच और दुबई कनेक्शन, आप भी हैरान रह जाएंगे

Asia Cup 2022 IND vs PAK : टी20 विश्व कप 2021 में जब ये दोनों टीमें आमने सामने थीं तब विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान हुआ करते थे। वहीं बाबर आजम पाकिस्तान के कप्तान थे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 05, 2022 11:38 IST
Rohit Sharma vs Babar azam- India TV Hindi News
Image Source : PTI Rohit Sharma vs Babar azam

Highlights

  • एशिया कप 2022 में 28 अगस्त को खेला जाएगा भारत और पाकिस्तान के बीच मैच
  • इस बार के एशिया कप में टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच तीन मैच भी संभव
  • टी20 विश्व कप 2021 के बाद अब दोनों टीमें फिर से होंगी आमने सामने

Asia Cup 2022 IND vs PAK : एशिया कप 2022 की तैयारियां तेजी से आगे बढ़ रही हैं। इसका शेड्यूल जारी हो गया है और 27 अगस्त को पहला मैच खेला जाएगा। उद्घाटक मुकाबले में श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी और इसके बाद होगा सांसें रोक देने वाला मैच, यानी भारत बनाम पाकिस्तान। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच का अलग ही रोमांच होता है। दोनों टीमें आपस में सीरीज नहीं खेलती हैं, लेकिन कोई बड़ा टूर्नामेंट होता है तो फिर सभी नजरें इस मैच पर आ ही जाती हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच इससे पहले टी20 विश्व कप 2021 में दोनों के बीच टक्कर हुई थी, जिसमें पाकिस्तान ने टीम इंडिया को दस विकेट से करारी शिकस्त दी थी। ये पहली बार था कि विश्व कप में पाकिस्तानी टीम ने भारतीय क्रिकेट टीम को मात दी हो। खास बात ये है कि टी20 विश्व कप का ये मैच यूएई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला गया था और इस बार भी इत्तेफाक ऐसा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को होने वाला मुकाबला भी उसी दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला जाएगा। 

टी20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया को मिली थी दस विकेट से हार 

टी20 विश्व कप 2021 में जब ये दोनों टीमें आमने सामने थीं तब विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान हुआ करते थे। वहीं बाबर आजम पाकिस्तान के कप्तान थे। टीम इंडिया इस मैच में पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी तो भारतीय टीम को लगातार जबरदस्त झटके लगे। रोहित शर्मा, केएल राहुल बहुत जल्दी आउट हो गए, इसके बाद सूर्य कुमार यादव भी आउट होकर पवेलियन लौट गए। हालांकि कप्तान विराट कोहली ने कुछ देर संघर्ष किया और अर्धशतक भी जमाया, लेकिन उन्हें किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। कुछ देर के लिए ़ऋषभ पंत ने उनका साथ दिया था, लेकिन ये नाकाफी था। यही कारण रहा कि टीम इंडिया ने 20 ओवर में सात विकेट खोकर केवल 151 रन बनाए थे। ये मैच 24 अक्टूबर 2021 को खेला गया था। यानी करीब दस महीने बाद ये महामुकाबला फिर से होगा। टीम इंडिया की ओर से दिए गए लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने जीत के लिए जरूरी रन 17.5 ओवर में ही जुटा लिए और कोई भी बल्लेबाज आउट नहीं हुआ। कप्तान बाबर आजम ने 52 गेंद पर 68 रन और दूसरे सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंद पर 79 रनों की पारी खेली थी। 

इस बार रोहित शर्मा और बाबर आजम के बीच होगा मुकाबला
अब दस महीने बाद फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच  जोरदार टक्कर देखने के लिए मिल सकती है। दस महीने पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली  थे और अब कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा पर है। तब से लेकर अब तक कई खिलाड़ी भी बदल चुके हैं। कुछ नए खिलाड़ी आए हैं और कुछ टीम से बाहर चल रहे हैं। अभी टीम इंडिया के कई खिलाड़ी बीच बीच में आराम कर रहे थे, लेकिन पूरी संभावना है कि विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों की वापसी होगी। पाकिस्तान ने तो एशिया कप के लिए अपनी टीम का ऐलान भी कर दिया है, वहीं टीम इंडिया का ऐलान आठ अगस्त को किया जा सकता है। अभी भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज के दो मैच बाकी हैं, जो छह और सात अगस्त को खेले जाएंगे, इसके बाद भारतीय टीम का ऐलान किया जा सकता है। देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया उसी दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर पाकिस्तान से अपनी हार का बदला ले पाती है या नहीं। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड