Monday, April 29, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022: श्रीलंका या बांग्लादेश नहीं, अब इस देश में होगा एशिया कप का आयोजन! भारत बन चुका है यहां चैंपियन

Asia Cup 2022: भारत ने अभी तक सर्वाधिक 7 बार यह टूर्नामेंट जीता है। आखिरी बार 2018 में यूएई में आयोजित एशिया कप में भी टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में चैंपियन बनी थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 17, 2022 13:42 IST
Asia Cup 2018 चैंपियन बनने...- India TV Hindi
Image Source : CRICKET AUSTRALIA Asia Cup 2018 चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम

Highlights

  • एशिया कप 2018 का यूएई में हुआ था आयोजन, भारत ने जीता था खिताब
  • भारत ने अभी तक सबसे ज्यादा 7 बार जीता एशिया कप
  • श्रीलंका ने 5 और पाकिस्तान ने 2 बार जीता यह टूर्नामेंट

Asia Cup 2022: श्रीलंका में जारी आर्थिक और राजनीतिक संकट के बीच 6 देशों के क्रिकेट के प्रमुख टूर्नामेंट एशिया कप का आयोजन अब इस देश में होना नामुमकिन सा हो गया है। कुछ दिन पहले तक खबरें थीं कि बांग्लादेश को इस टूर्नामेंट के आयोजन के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है। लेकिन अब जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक श्रीलंका या बांग्लादेश नहीं बल्कि अब यूएई में इस टूर्नामेंट को आयोजित करने पर चर्चा हो रही है। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के सदस्यों ने इसकी जानकारी दी है।

ताजा चर्चा के मुताबिक इस टूर्नामेंट का आयोजन पुरानी तारीख 27 अगस्त से 11 सितंबर तक ही होगा। वहीं एसीसी और एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के बीच टूर्नामेंट का यूएई में आयोजन करवाने को लेकर चर्चा जारी है। इसके अलावा ताजा हालातों को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका क्रिकेट (SLC) को अब लूप में रखा गया है। श्रीलंका में जनता के सड़क पर उतरने और राष्ट्रपित के देश छोड़ जाने के बाद चीजें अब काफी बदल गई हैं। यही कारण है कि इस टूर्नामेंट का यहां आयोजन करने पर सहमति नहीं बन पा रही है।

इसे लेकर एसीसी ने क्रिकबज से कहा कि,'ऐसे हालातों में यहां (श्रीलंका में) इस चैंपियनशिप का आयोजन करना उचित नहीं है।' वहीं श्रीलंका क्रिकेट के भी एक अधिकारी ने एक भारतीय यूट्यूब चैनल से कहा कि, इस टूर्नामेंट को शिफ्ट करने की पूरी संभावनाएं हैं। हालांकि हाल ही में श्रीलंका में ऑस्ट्रेलिया का लंबा दौरा, भारतीय महिला टीम की वनडे व टी20 सीरीज और वर्तमान में जारी पाकिस्तान सीरीज आयोजित हुई हैं या हो रही है।

भारत को हो सकता है फायदा!

गौरतलब है कि भारत का एशिया कप में अभी तक प्रदर्शन शानदार रहा है। पिछली बार 2018 में इस टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में ही हुआ था और भारत यहां चैंपियन बना था। 2020 में कोरोना काल के कारण यह टूर्नामेंट आयोजित नहीं हो पाया था। भारतीय टीम अभी तक 7 बार यह टूर्नामेंट जीत चुकी है। भारत 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010, 2016, 2018 में इस टूर्नामेंट का चैंपियन बना है। टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार यह खिताब जीतने वाली टीम है। इसके अलावा श्रीलंका ने 5 बार और पाकिस्तान ने दो बार यह खिताब जीता है। ऐसे में एक बार फिर से यूएई में आने से भारत को बड़ा फायदा मिल सकता है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का बेतुका बयान

इन सबके बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की तरफ से हमेशा की तरह एक बार फिर बेतुका बयान सामने आया है। शनिवार को पीसीबी के सीईओ फैसल हसनैन ने कहा कि,'हमारी प्राथमिकता इस मामले में श्रीलंका का समर्थन करने की है। अगर यह टूर्नामेंट श्रीलंका में नहीं हुआ तो उनका काफी आर्थिक नुकसान होगा। ऑस्ट्रेलिया का दौरा बिना किसी परेशानी के हुआ, इसी तरह पाकिस्तान का भी दौरा जारी है।'

WI vs BAN: वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने वाले बांग्लादेशी कप्तान ने लिया संन्यास, विश्व कप से पहले टीम को बड़ा झटका

हसनैन ने आगे कहा कि,'हम लगातार श्रीलंका क्रिकेट और वहां स्थित अपने दूतावास से लगातार संपर्क में हैं। वहीं एसीसी में हमारा प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्ति की तरफ से जानकारी मिली है कि टूर्नामेंट अभी अपने पूर्वाधारित कार्यक्रम के अनुसार ही तय है। वहीं उनके द्वारा अभी स्थितियों पर नजर बनाए रखी जा रही है और जो भी निर्णय अंत में होगा हम उनका साथ देंगे।' फिलहाल इंतजार है कि एसीसी चीफ जय शाह अब इस पर क्या फैसला लेते हैं यह देखने वाली बात होगी। जल्द ही वेन्यू को लेकर ऐलान संभव है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement