Monday, April 29, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022: श्रीलंका के हालात को देखते हुए यूएई को दी गई एशिया कप की मेजबानी, 27 अगस्त से शुरू होगा टूर्नामेंट

Asia Cup 2022: एशिया कप की मेजबानी संयुक्त अरब अमीरात को दी गई। श्रीलंका में नहीं होगा टूर्नामेंट।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 28, 2022 2:58 IST
Asia Cup 2022, Asia cup, Jay Shah, ACC- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Asia Cup 2022

Highlights

  • यूएई में खेला जाएगा एशिया कप
  • श्रीलंका में होना था आयोजन
  • छह टीमों के बीच होगी भिड़ंत

Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 के आयोजन को लेकर एशियन क्रिकेट काउंसिल की (एसीसी) की तरफ से बड़ी घोषणा की गई। इसके तहत टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका की जगह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगा। एसीसी की तरफ से बुधवार को आधिकारिक तौर पर इस बात का ऐलान कर दिया गया। एशियाई क्रिकेट परिषद की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि श्रीलंका में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, एसीसी ने व्यापक विचार-विमर्श के बाद सर्वसम्मति से निष्कर्ष निकाला है कि श्रीलंका से संयुक्त अरब अमीरात में टूर्नामेंट को स्थानांतरित करना उचित होगा।

श्रीलंकाई क्रिकेट ने जताई सहमति

इस संबंध में श्रीलंका क्रिकेट के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने कहा कि हम वास्तव में बहुप्रतीक्षित एशिया कप के लिए श्रीलंका में अपने एशियाई पड़ोसियों की मेजबानी करने के लिए उत्सुक थे। जबकि मैं वर्तमान संदर्भ और घटना के परिमाण को देखते हुए एशिया कप को यूएई में स्थानांतरित करने के एसीसी के फैसले के साथ पूरी तरह से खड़ा हूं, श्रीलंका क्रिकेट यह सुनिश्चित करने के लिए एसीसी और अमीरात क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर काम करेगा कि हमारे पास अभी भी एशिया कप का एक रोमांचक संस्करण है।

27 अगस्त से शुरू होगा टूर्नामेंट

गौरतलब है कि छह एशियाई देशों के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत 27 अगस्त से होगी। जबकि फाइनल मुकाबला 11 सितंबर को खेला जाएगी। इस साल यह टूर्नामेंट 20-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।

भारत गत चैंपियन

भारत ने आखिरी बार 2018 में बांग्लादेश को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। उस वक्त भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में थी। बता दें कि यूएई में इससे पहले तीन बार एशिया कप का आयोजन किया जा चुका है और हर बार टीम इंडिया ने ही बाजी मारी है। 

भारत सात बार का चैंपियन

भारतीय टीम के टूर्नामेंट में प्रदर्शन की बात करें तो वह अभी तक 7 बार यह टूर्नामेंट जीत चुकी है। भारत 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010, 2016, 2018 में इस टूर्नामेंट का चैंपियन बना है। टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार यह खिताब जीतने वाली टीम है। इसके अलावा श्रीलंका ने 5 बार और पाकिस्तान ने दो बार यह खिताब जीता है। ऐसे में एक बार फिर से यूएई में आने से भारत को बड़ा फायदा मिल सकता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement