Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 : सुपर 4 में नहीं होगा भारत बनाम पाकिस्तान मैच! जानिए इसका कारण

Asia Cup 2022 PAK vs HKG : आज का मैच दोनों टीमों के लिए करो या मरो का मैच है। जो भी टीम हारी वो एशिया कप से बाहर हो जाएगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 02, 2022 12:47 IST
Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : PTI Babar Azam

Highlights

  • एशिया कप 2022 में आज खेला जाएगा पाकिस्तान और हांगकांग के बीच मैच
  • आज मैच जीतने वाली टीम जाएगी सुपर 4 में, हारने वाली टीम का खेल खत्म
  • पाकिस्तान या हांगकांग में से किसी एक का होगा चार सितंबर को भारत से मैच

Asia Cup 2022 Super 4 : एशिया कप 2022 में आज आखिरी लीग मुकाबला है। आज पाकिस्तानी टीम का मुकाबला हांगकांग से होगा। आज का मैच भी नॉक आउट है, जैसे एक दिन पहले श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच हुआ था। पाकिस्तानी टीम अपना पहला मैच 28 अगस्त रविवार को टीम इंडिया से पांच विकेट से हार चुकी है और अब दूसरे लीग मुकाबले में उतरने के लिए तैयार है। आज शाम को साढ़े सात बजे से बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम निजाकत खान की कप्तानी वाली हांगकांग के खिलाफ खेलने उतरेगी। आज का मैच पाकिस्तान के लिए काफी अहम होने वाला है। 

Hong Kong Cricket team

Image Source : AP
Hong Kong Cricket team

हांगकांग ने क्वालीफायर में कुवैत, यूएई और सिंगापुर को दी है मात 

क्रिकेट अनिश्चिताताओं का खेल है, यहां कब क्या हो जाए, कहा नहीं जा सकता। अक्सर हमें देखने के लिए मिलता है कि कोई छोटी टीम बड़ी टीम को मात देकर उलटफेर करती है। क्रिकेट में ही नहीं, अक्सर बाकी खेलों में भी ये देखने के लिए मिलता है। अब जब  हांगकांग की टीम पाकिस्तान के खिलाफ आज खेलने के लिए उतरेगी तो चाहेगी कि वो उलटफेर आज ही हो जाए। हांगकांग की टीम को भले कमजोर माना जा रहा हो, लेकिन ऐसा है नहीं। हांगकांग की टीम क्वालीफायर में यूएई, कुवैत और सिंगापुर को हराने के बाद यहां तक आई है। इसलिए उसे कम करके नहीं आंका जा सकता। इतना ही नहीं एशिया कप के लीग मैच में हांगकांग की टीम को भले टीम इंडिया ने हरा दिया हो, लेकिन उन्होंने आखिरी दम तक जोर लगाया और भारत को करीब करीब बराबर की टक्कर दी। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 192 रन का स्कोर खड़ा किया था। लेकिन इसमें सबसे बड़ा योगदान सूर्य कुमार यादव का था। सूर्य कुमार यादव ने 26 गेंद पर 68 रन की पारी खेली थी। अगर सूर्य कुमार यादव इतनी आक्रामक पारी नहीं खेल पाते तो भारतीय टीम इतना बड़ा स्कोर भी नहीं टांग पाती। इसके बाद जब हांगकांग की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उन्होंने इसमें भी दम दिखाया। 20 ओवर में भारतीय टीम हांगकांग के केवल पांच ही खिलाड़ियों को आउट कर पाई थी और टीम ने 152 रन भी बना लिए थे। वहीं जब टीम इंडिया और पाकिस्तान का मैच हुआ था, तो भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम को आउट कर दिया था। इससे समझा जा सकता है कि हांगकांग की टीम कितनी मजबूत या कमजोर है। 

Hong Kong Cricket team

Image Source : AP
Hong Kong Cricket team

पाकिस्तान के लिए आज करो या मरो का मुकाबला
आज का मैच दोनों टीमों के लिए करो या मरो का मैच है। जो भी टीम हारी वो एशिया कप से बाहर हो जाएगी। अगर पाकिस्तानी टीम ने कहीं भी जरा सी भी गलती की तो उन्हें ये भारी पड़ सकती है, क्योंकि इसी का फायदा उठाने के लिए हांगकांग की टीम तैयार बैठी है। वैसे भी हांगकांग के लिए खेलने वाले ज्यादातर खिलाड़ी पाकिस्तानी मूल के हैं, जिनका पाकिस्तान से कोई न कोई कनेक्शन जरूर है। पाकिस्तानी टीम अगर आज हार जाती है तो फिर चार सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच नहीं होगा, बल्कि इसी दिन टीम इंडिया एक बार फिर से हांगकांग से भिड़ेगी। हालांकि पाकिस्तान को हराना हांगकांग के लिए आसान नहीं होगा, लेकिन जैसा कि पहले भी कहा कि क्रिकेट अनिश्चिततओं का खेल है, इसमें कब क्या हो जाए कहा नहीं जा सकता।  देखना होगा कि आज दोनों टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement