Asia Cup 2022 : टीम इंडिया की जीत में छिप गईं ये कमियां, आप भी जान लीजिए

Asia Cup 2022 : पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जो गलती की, वही गलती पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने भी कर दी, जो पाकिस्तान पर भारी पड़ गई।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 29, 2022 15:33 IST
IND vs PAK Asia Cup 2022- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV IND vs PAK Asia Cup 2022

Highlights

  • टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया, सुपर 4 में पहुंचना करीब करीब पक्का
  • पाकिस्तान को अपने पहले ही मैच में मिली हार, अब हांगकांग को हर हार में हराना होगा
  • भारतीय क्रिकेट टीम का अगला मुकाबला हांगकांग से 31 जुलाई को दुबई में ही खेला जाएगा

Asia Cup 2022 : भारतीय टीम ने एशिया कप 2022 के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया है। टी20 विश्व कप 2021 के बाद करीब दस महीने के अंतराल पर भारत और पाकिस्तान की टीमें फिर से आमने सामने थीं। पूरी दुनिया की नजरें इस मैच पर टिकी हुई थी। भारतीय टीम भले इस मैच को जीत गई हो, लेकिन भारत की इस जीत को एकतरफा जीत नहीं कहा जा सकता। इस मैच में भारत ने कई गलतियां भी की, लेकिन चुंकि टीम जीत गई है, इसलिए उन पर ज्यादा चर्चा नहीं हो रही है। लेकिन मैच फंस भी सकता था। 

KL Rahul And Rohit Sharma

Image Source : GETTY
KL Rahul And Rohit Sharma

केएल राहुल फिर फ्लॉप 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। लेकिन जब भारत की बल्लेबाजी आई तो टीम इंडिया में लंबे अर्से बाद वापसी कर रहे केएल राहुल फिर पहली ही गेंद पर आउट हो गए और गोल्डन डक का शिकार हुए। टी20 विश्व कप में ये झटका शाहीन शाह अफरीदी ने दिया था, इस बार वे नहीं थे तो उनका नाम नसीम शाह ने किया, जो अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे थे। राहुल ने वापसी के बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ दो वन डे मैच खेले थे, उसमें भी वे ज्यादा कुछ नहीं कर पाए थे, ऐसा लगता है कि केएल राहुल का फार्म आने में अभी कुछ वक्त लगेगा। 

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

टीम इंडिया के टॉप 3 नहीं खेल पाए बड़ी पारी 
केवल केएल राहुल ही नहीं टीम इंडिया के टॉप 3 में से कोई भी बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाया। केएल राहुल के शून्य पर आउट होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा भी 18 गेंद पर 12 रन बनाकर आउट हो गए। इसमें एक छक्का भी शामिल था। वहीं दूसरी ओर अपना 100वां टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे पूर्व कप्तान विराट कोहली को अपने पहले ही ओवर में जीवनदान मिल गया। नहीं तो उनकी भी रवानगी जल्दी हो सकती थी, इसके बाद कई बार किस्मत का भी साथ मिला। वे कुछ अच्छे टच में नजर आ भी रहे थे, लेकिन इसके बाद भी वे बड़ी और लंबी पारी नहीं खेल पाए। जिस तरह का स्ट्रोक खेलकर रोहित शर्मा आउट हुए, वही काम विराट कोहली ने भी किया। कोहली अपने इस ऐतिहासिक मैच में 34 गेंद पर 35 रन की पारी ही खेल पाए। टीम इंडिया के पहले तीन विकेट 53 रन के कुल स्कोर पर ही गिर गए थे, इसके बाद भी भारत को करीब सौ रन की दरकार थी।

Rohit Sharma and Babar Azam

Image Source : AP
Rohit Sharma and Babar Azam

बाबर आजम की बड़ी मिस्टेक
पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जो गलती की, वही गलती पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने भी कर दी, जो पाकिस्तान पर भारी पड़ गई। पाकिस्तानी का ओवर रेट काफी धीमा था, इसलिए आखिरी के तीन ओवर में घेरे के बाहर केवल चार ही खिलाड़ी रह सकते थे। आखिरी ओवर में जब टीम इंडिया को तेजी से रन बनाने की जरूरत थी, तब बाहर फील्डर कम रह गए और उसका पूरा फायदा रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या ने उठाया और तेजी से रन बनाकर टीम को दो गेंद शेष रहते ही जीत दिला दी। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022