Friday, March 29, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ स्पेशल शतक पूरा करेंगे विराट कोहली

Asia Cup 2022: विराट कोहली (Virat Kohli) कभी टीम से बाहर हुए ही नहीं थे, वे रेस्ट पर थे। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए वे टीम में नहीं थे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 09, 2022 15:31 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

Highlights

  • एशिया कप 2022 से टीम इंडिया में वापसी करेंगे पूर्व कप्तान विराट कोहली
  • पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का पहला मैच 28 अगस्त को दुबई में
  • अब तक 99 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं कोहली, 100वें की बारी

Asia Cup 2022 Virat Kohli : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली की एक बार फिर से भारतीय टीम में वापसी हो गई है। एशिया कप 2022 के लिए सेलेक्टर्स ने जो टीम चुनी है, उसमें विराट कोहली का भी नाम शामिल है। वैसे देखा जाए तो विराट कोहली कभी टीम से बाहर हुए ही नहीं थे, वे रेस्ट पर थे। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए वे टीम में नहीं थे, मानाा गया कि वे रेस्ट पर हैं। साथ ही ये संभावना भी पहले से ही जताई जा रही थी कि विराट कोहली की एशिया कप 2022 से भारतीय टीम में वापसी होगी, जो अब हो गई है। 

Virat Kohli in T20I

Image Source : INDIA TV
Virat Kohli in T20I

जिम्बाब्वे सीरीज से भी बाहर रहेंगे विराट कोहली, शिखर धवन को कप्तानी 

टीम इंडिया को एशिया कप से पहले जिम्बाब्वे से तीन वन डे मैचों की सीरीज खेलनी है। इस टीम की कमान शिखर धवन को दी गई है। इस सीरीज में भी कई बड़े खिलाड़ी रेस्ट पर हैं, जिनमें रोहित शर्मा और विराट कोहली का भी नाम शामिल है। जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वन डे मैच 18, 20 और 22 अगस्त को खेले जाएंगे, इसके बाद 27 अगस्त से एशिया कप 2022 शुरू होगा। भारत का पहला मैच 28 अगस्त को होगा, जब भारत और पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला होगा। विराट कोहली के लिए ये मैच बहुत खास होने वाला है। एक तो वे लंबे समय बाद टीम इंडिया में अपना वापसी मैच खेल रहे होंगे, वहीं ये विराट कोहली का 100वां टी20 इंटरनेशल मैच होगा। विराट कोहली अब तक 99 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और 100वां खेलना बाकी है। विराट कोहली ने अब तक जो 99 मैच खेले हैं, उसकी 91 पारियों में 3308 रन अपने नाम किए हैं। विराट कोहली का औसत 50.12 का है, वहीं स्ट्राइक रेट 137.66 का है। विराट कोहली अब तक 30 अर्धशतक लगा चुके हैं, लेकिन उनके नाम कोई भी शतक टी20 इंटरनेशनल में नहीं है। उनका सर्वाधिक स्कोर 94 रन नाबाद है। वे टी20 इंटरनेशनल में भले एक भी शतक न लगा पाए हों, लेकिन वे अपना 100वां मैच तो खेलने जा रही रहे हैं। 

साल 2019 से लेकर अब तक एक शतक की आस लगाए हैं विराट कोहली के फैंस
विराट कोहली इन दिनों अपने फार्म से जूझ रहे हैं। टी20 हो, वन डे हो या फिर टेस्ट किसी भी फॉर्मेट में उनके बल्ले से बड़ी पारी नहीं निकल रही है। विराट कोहली ने अपना आखिरी इंटरनेशनल शतक साल 2019 के नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में मारा था, उसके बाद से लगातार उनका बैट शतक का इंतजार कर रहा है। इस बीच वे खेल भी रहे हैं और रेस्ट भी कर रहे हैं, लेकिन रन हैं कि आ ही नहीं रहे हैं। विराट कोहली के लिए एशिया कप काफी अहम होने वाला है, इसी से तय होगा कि वे टी20 विश्व कप वाली टीम इंडिया में शामिल होंगे या नहीं, साथ ही उनके करियर पर जो सवाल उठ रहे हैं, उनका भी जवाब इस सीरीज में मिलने की संभावना है। टी20 विश्व कप 2021 में विराट कोहली की कप्तानी में ही पाकिस्तान ने टीम इंडिया को दस विकेट से हराया था, अब विराट कोहली के पास मौका होगा कि वे कप्तान के तौर पर न सही, लेकिन एक खिलाड़ी की हैसियत से एक बड़ी पारी ख्ेालें और पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को जीत दिलाएं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement