Friday, March 29, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच पर संकट, PCB को बहुत बड़ा झटका!

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तान और पीसीबी अब बुरी तरह से फंस गया है और भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच की संभावना खत्‍म सी हो रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 01, 2023 12:44 IST
Rohit Sharma vs Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma vs Babar Azam

Asia Cup 2023 IND vs PAK March : भारत बनाम पाकिस्‍तान क्रिकेट मैच का इंतजार पूरी दुनिया करती है। हालां‍कि टीम इंडिया और पाकिस्‍तानी टीम के बीच आईसीसी और एसीसी टूर्नामेंट में ही आमना सामना होता है, लेकिन अब इसको लेकर भी मामला फंसता हुआ नजर आ रहा है। इसी साल सितंबर के पहले सप्‍ताह से एशिया कप 2023 का आयोजन होना है, लेकिन अभी तक न तो वेन्‍यू तय है और न ही शेड्यूल की कोई बात। खास बात ये भी है कि अभी तक यही साफ नहीं है कि एशिया कप में कौन कौन सी टीमें खेलेंगी। इस बीच भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच को लेकर एक ऐसी खबर सामने आ रही है, जिससे न केवल भारत और पाकिस्‍तान के फैंस, बल्कि दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को भी निराश हाथ लग सकती है। हो सकता है कि एशिया कप में भारत बनाम पाक मैच हो ही ना। 

एशिया कप 2023 का आयोजन श्रीलंका में संभव 

एशिया कप को लेकर अगर ताजा रिपोर्ट पर भरोसा किया जाए तो पता चलता है कि इसका आयोजन अब पाकिस्‍तान या फिर यूएई में नहीं, बल्कि श्रीलंका में होता हुआ नजर आ सकता है। यानी पाकिस्‍तान से हटकर श्रीलंका में एशिया कप चला जाएगा। ध्‍यान रखिएगा कि यहां हम पाकिस्‍तान की ओर से प्रस्‍तावित किए गए हाइब्रिड मॉडल की बात नहीं कर रहे हैं। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड एक हाइब्रिड मॉडल पेश किया है, जिसमें कहा गया है कि एशिया कप में पाकिस्‍तान और बाकी टीमों के मैच पाकिस्‍तान में कराए जा सकते हैं, वहीं टीम इंडिया के सारे मैच किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर होंगे। ये बात तब कही गई थी, जब बीसीसीआई सचिव जयशाह ने दो टूक कहा था कि टीम इंडिया सुरक्षा कारणों से पाकिस्‍तान में क्रिकेट मैच खेलने के लिए नहीं जा सकती। लेकिन बीसीसीआई ने साफ लफ्जों में हाइब्रिड मॉडल को भी नकार दिया है। पीसीबी पहले ही कह चुका है कि अगर उसके हाइब्रिड मॉडल को नहीं माना गया तो वे एशिया कप का बॉयकाट करेंगे। अब द टेलीग्राफ के हवाले से खबर आई है कि एशिया कप 2023 श्रीलंका में खेला जा सकता है। यानी पाकिस्‍तान इससे बाहर हो जाएगा। इसका मतलब ये भी है कि भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच को लेकर जो सूरत बन रही है, वो नहीं हो पाएगा। 

एशिया कप की मेजबानी गई तो पीसीबी को लगेगा बहुत बड़ा झटका 
दरअसल ये सब खेल हुआ आईपीएल के फाइनल के दौरान। जब बीसीसीआई के सभी आला अधिकारी अहमदाबाद में थे और पाकिस्‍तान को छोड़कर बाकी क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों को वहां बुलाया गया। माना जा रहा है कि इसी दौरान तय हो गया था कि एशिया कप श्रीलंका में कराया जाए। इससे पाकिस्‍तान पूरी तरह से अलग थलग पड़ गया है। हालांकि अभी आईसीसी के अधिकारी पाकिस्‍तान में हैं और उनकी कोशिश है कि पाकिस्‍तानी टीम को वनडे विश्‍व कप 2023 में भारत भेज जाए। अगर एशिया कप श्रीलंका में होता है और पाकिस्‍तान उसका हिस्‍सा नहीं होता है तो बहुत ज्‍यादा संभावना है कि फिर पीसीबी भी वनडे विश्‍व कप के लिए अपनी टीम को भारत भेजने से इन्‍कार कर सकता है। इस बीच पाकिस्‍तानी मीडिया की मानें तो आईसीसी इसके लिए तैयार है कि वो बीसीसीआई और पीसीबी के बीच किस सुलह समझौते को आखिरी मुकाम तक पहुंचा दे। 

पाकिस्‍तान को छोड़कर बाकी देश श्रीलंका में एशिया कप के लिए तैयार  
इस बीच द टेलीग्राफ की रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि पाकिस्‍तान को छोड़कर एसीसी के बाकी सदस्‍य इस बात को लेकर सहमत हो गए हैं कि एशिया कप का आयोजन श्रीलंका में कराया जाए। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पीसीबी को एशियाई क्रिकेट परिषद यानी एसीसी की अगली बैठक में फैसले के बारे में साफ तौर पर बता दिया जाएगा। पाकिस्‍तान की हालत ये हो गई है कि एशिया कप की मेजबानी मिलने के बाद भी  पीसीबी अपने प्रस्ताव के लिए समर्थन हासिल करने में बुरी तरह से विफल रहा है। इसके बाद अब  श्रीलंका में टूर्नामेंट करने या इसे पूरी तरह से वापस लेने के फैसले का पालन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

चार टीमों के बीच हो सकता है एशिया कप, नेपाल भी नहीं खेल पाएगा 
अब सवाल ये है कि अगर पाकिस्तान क्रिकेट टीम एशिय कप का हिस्‍सा नहीं लेती है तो  भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान एशिया कप 2023 की चार टीमें होंगी जो टूर्नामेंट में भाग ले सकती हैं। यानी नेपाल की टीम ने भी जो एशिया कप के लिए क्‍वालीफाई किया था, उसे भी खेलने का मौका नहीं मिलेगा। इस बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले और सीईओ ज्योफ एलार्डिस लाहौर में पीसीबी से वनडे  विश्व कप में उसकी भागीदारी के संबंध में आश्वासन लेने के लिए  गए थे। इस बैठक में क्या चर्चा हुई, इसका खुलासा एक से दो दिन के भीतर होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इस दौरान एशिया कप के फाइनल वेन्‍यू और शेड्यूल का भी ऐलान किया जा सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement