Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 में टीम इंडिया के खिलाफ ऐसी हो सकती है पाकिस्‍तान की प्‍लेइंग इलेवन

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तान की टीम का ऐलान एशिया कप के लिए हो गया है। इसमें भारत और पाकिस्‍तान की टीमें दो सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में आमने सामने होंगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 10, 2023 16:00 IST
Babar Azam Mohammad Rizwan - India TV Hindi
Image Source : GETTY बाबर आजम मोहम्‍मद रिजवान

Asia Cup 2023 Pakistan Probable Playin XI : भारत और पाकिस्‍तान के बीच एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान पर महामुकाबले की तैयारी शुरू हो गई है। एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्‍तान में कड़ा और बड़ा मुकाबला होगा। वक्‍त कम है और मैच काफी बड़ा। एशिया कप का आगाज तो 30 अगस्‍त से हो जाएगा, लेकिन टीम इंडिया और पाकिस्‍तान दो सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में एक दूसरे के आमने सामने होंगे। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने तेजी दिखाते हुए इस टूर्नामेंट के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इससे पहले पाकिस्‍तानी टीम अफगानिस्‍तान से भी तीन वनडे मैच खेलेगी, इसके लिए भी टीम सामने आ गई है। हालांकि भारतीय टीम का ऐलान होना बाकी है। इस बीच पाकिस्‍तान की ओर से उसकी सर्वश्रेष्‍ठ टीम उतरेगी, इसमें किसी को शंका नहीं होनी चाहिए। भारतीय टीम जब घोषित होगी, उसकी बात तब करेंगे, लेकिन इस बीच ये जानने की कोशिश करते हैं कि एशिया कप में पाकिस्‍तान की संभावित प्‍लेइंग इलेवन क्‍या हो सकती है। 

विश्‍व कप 2019 के बाद होगी वनडे में भारत और पाकिस्‍तान के बीच टक्‍कर 

विश्‍व कप 2019 के बाद करीब चार साल के अंतराल के बाद ऐसा होगा कि वनडे में दोनों टीमों एक दूसरे के सामने होंगी। टी20 फॉर्मेट में भले पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम और मोहम्‍मद रिजवान ओपनिंग के लिए उतरते हों, लेकिन वनडे की बात अलग है। यहां पर सलामी जोड़ी के रूप में फखर जमां और इमाम उल हक नजर आ सकते हैं। ये दोनों बल्‍लेबाज भारतीय टीम के लिए मुसीबत का सबब बन सकते हैं, क्‍योंकि इनका फार्म गजब का है। आईसीसी की वनडे रैंकिंग में जहां फखर जमां नंबर तीन पर हैं, वहीं इमाम उल हक नंबर चार पर काबिज हैं, इसी से सारा मामला समझा जा सकता है। इसके बाद जब मिडल आर्डर की बात आएगी तो वहां पर कप्‍तान बाबर आजम और मोहम्‍मद रिजवान मौजूद होंगे। बाबर आजम आज की तारीख में आईसीसी रैंकिंग के हिसाब से नंबर एक बल्‍लेबाज हैं, हालांकि मोहम्‍मद रिजवान टॉप 10 में नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन वे कभी भी बड़ी पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं। 

पाकिस्‍तान का मिडल आर्डर भी काफी मजबूत 
इसके बाद पाकिस्‍तान की प्‍लेइंग इलेवन में आगा सलमान और इफ्तिखार अहमद भी नजर आ सकते हैं। मोहम्‍मद नवाज और शादाब खान जहां फिनिशर की भूमिका निभाते हुए नजर आ सकते हैं, वहीं ये दोनों टीम इंडिया की परीक्षा गेंदबाजी में भी लेते हुए दिख सकते हैं। भारतीय पिच पर ये दोनों स्पिनर्स अपना जलवा दिखा जाएं तो कोई आश्‍चर्य की बात नहीं होनी चाहिए। इसके बाद आएगी टीम की पेस बैटरी। जहां शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ टीम इंडिया के टॉप आर्डर की परीक्षा लेने के लिए काफी हैं। वैसे तो ये सभी तीन गेंदबाज बेहद घातक सिद्ध हो सकते हैं, लेकिन इसमें शहीन शाह अफरीदी जब बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करेंगे तो नजारा देखने लायक होगा। हालांकि फहीम अशरफ की करीब दो साल बाद पाकिस्‍तान की वनडे टीम में वापसी हो रही है, ऐसे में उन्‍हें मौका मिलेगा या नहीं, अभी कहना मुश्किल है। हां, इतना जरूर है कि जब पाकिस्‍तानी टीम अफगानिस्‍तान से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी, तो उसमें प्‍लेयर्स का फार्म कैसा रहता है काफी कुछ एशिया कप के प्‍लेइंग इलेवन का इसमें असर देखने के लिए मिलेगा। 

एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्‍तानी टीम : अब्दुल्ला शफीक, फखर जमां, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, तैय्यब ताहिर, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान (उप-कप्तान), मोहम्मद नवाज और उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह और शाहीन अफरीदी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

T20I में 99 पर नाबाद रह चुके हैं दुनिया भर के ये बल्‍लेबाज, 2 हो गए थे आउट

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तानी टीम का ऐलान, लेकिन टीम इंडिया के स्‍क्‍वाड के लिए करना होगा इंतजार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement