Friday, May 10, 2024
Advertisement

पाकिस्तान को हराकर श्रीलंका ने रचा इतिहास, इस बार बड़ा कारनामा

Asia Cup 2023 PAK vs SL : पाकिस्तान को हराकर श्रीलंका ने एशिया कप 2023 के फाइनल में तो एंट्री कर ही ली है, साथ ही एक नया इतिहास भी रचने का काम किया है। इसलिए ये जीत उनकी और भी बड़ी हो जाती है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 15, 2023 13:08 IST
Srilanka Cricket Team in Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : GETY Srilanka Cricket Team in Asia Cup 2023

Asia Cup 2023 PAK vs SL : एशिया कप 2023 से पाकिस्तान का खेल खत्म हो गया है। पहले राउंड से नेपाल और अफगानिस्तान बाहर हुईं, इसके बाद सुपर 4 से बांग्लादेश और पाकिस्तान की टीमें बाहर हो गई हैं। अब खिताब के लिए केवल दो ही दावेदार बचे हैं। 17 सितंबर को भारत और श्रीलंका की टीमें आपस में भिड़ती हुई नजर आएंगी, जो टीम इस मुकाबले को जीतेगी, वो चैंपियन कहलाएगी। इस बीच पाकिस्तान को हराकर श्रीलंका ने एक और बड़ा कारनामा किया है। चलिए जरा उस पर बात करते हैं। 

टॉस जीतकर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने किया पहले बल्लेबाजी का फैसला 

श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेले गए एशिया कप 2023 के सुपर 4 के मैच में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि टॉस देरी से हुआ और ऐसे में संभावना जताई जा रही थी कि जो भी कप्तान टॉस जीतेगा, बाद में बल्लेबाजी करेगा, क्योंकि उसके लिए लक्ष्य में अगर बदलाव होता है तो आसानी होगी। लेकिन कप्तान ने कुछ सोचकर ही पहले बल्लेबाजी कर ली। मैच बारिश के कारण पहले 45 ओवर का हुआ और इसके बाद जब दोबारा बारिश ने खलल डाला तो उसे घटाकर 42 ओवर का कर दिया गया। निर्धारित ओवर्स में पाकिस्तान ने सात विकेट पर 252 रन बनाए और श्रीलंका के सामने इतना ही स्कोर चेज करने का लक्ष्य रखा। ओवर कम हो गए थे, बारिश की आशंका थी, ऐसे में इसे चेज करना कोई आसान काम नहीं था। लेकिन श्रीलंका के सलामी बल्ले​बाजों ने आक्रामक अंदाज में आगाज किया और तेज से रन बनाए

एशिया कप में श्रीलंका का ये तीसरा सबसे बड़ा रनचेज 
इस बीच केवल एक ही बार ऐसा लगा, जब 41 वें ओवर में लगातार दो गेंद पर शाहीन अफरीदी ने दो विकेट चटकाकर श्रीलंका को बैकफुट पर ढकेल दिया था, लेकिन इसके बाद आखिरी ओवर में श्रीलंका को जीत के लिए आठ रन चाहिए थे, जिसे टीम ने आखिरी बॉल पर हासिल कर लिया। इस बीच वनडे एशिया कप के इतिहास में श्रीलंका का ये तीसरा सबसे बड़ा रन चेज है। श्रीलंका ने साल 2014 के एशिया कप में भारत के खिलाफ सबसे बड़ा रन चेज सफलतापूर्वक किया था। जो कि 265 रनों का था। इसके बाद साल 2014 के एशिया कप में भी श्रीलंका ने पाकिस्तान के खिलाफ 261 रन बाद में बल्लेबाजी करते हुए बनाकर अपना मैच जीत लिया था। वहीं अब 252 रनों का चेज किया और तीसरी बार 250 से ज्यादा का टारगेट हासिल किया है। टीम ने साल 1997 में भारत के खिलाफ चेज किए गए 240 रनों के स्कोर को पीछे छोड़ दिया है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

पाकिस्तान की सबसे बड़ी ताकत बनी कमजोर कड़ी, अब इस तरह से बढ़ा संकट

वनडे वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान को तगड़ा झटका, इंजरी ने बढ़ाई बाबर की टेंशन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement