Saturday, May 11, 2024
Advertisement

पाकिस्तान की सबसे बड़ी ताकत बनी कमजोर कड़ी, अब इस तरह से बढ़ा संकट

Asia Cup 2023 Pakistan Cricket Team : एशिया कप 2023 के करो या मरो के मुकाबले में पाकिस्तानी टीम को श्रीलंका ने हराकर जहां एक ओर खुद फाइनल में एंट्री कर ली, वहीं पाकिस्तान का खेल खत्म कर दिया। अब फाइनल में श्रीलंका का मुकाबला टीम इंडिया से 17 सितंबर को होगा।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Published on: September 15, 2023 12:05 IST
Shaheen Afridi - India TV Hindi
Image Source : AP Shaheen Afridi

Asia Cup 2023 Pakistan Cricket Team : पाकिस्तान टीम की एशिया कप के वर्चुअल सेमीफाइनल में ऐसी हालत हो गई ​कि उसके सारे पत्ते खुलकर सामने आ गए। पाकिस्तान को एक मैच हारने से कई झटके लगे हैं। इस बीच पाकिस्तान की जो सबसे बड़ी ता​कत थी, वही कमजोरी में तब्दील हो गई लगती है। जिस पर टीम को गुमान था, वहीं पोल खुल गई। अब एशिया कप का फाइनल टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा, वहीं पाकिस्तान का बोरिया विस्तर बंध गया। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि पाकिस्तान की क्या ताकत थी, जो अब कमजोरी में बदल गई है। 

पाकिस्तानी टीम को तेज गेंदबाजी ने दिया दगा 

बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम के लिए एशिया कप 2023 का सीजन काफी बुरा गया है। टीम ने लीग में केवल नेपाल को हराया और उसी से उसे सुपर 4 में एंट्री मिल गई। इसके बाद जब सुपर 4 के मुकाबले शुरू हुए तो टीम वहां भी केवल बांग्लादेश से ही जीत मिली। पहले टीम इंडिया ने उसे बुरी तरह से पटका और इसके बाद करो या मरो के मुकाबले में श्रीलंका से टीम को हार सामना करना पड़ा। यानी कुल मैच खेले पांच, दो में जीत तीन में हार। इस बीच जो आंकड़े हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे जानकर आप जरूर ताज्जुब करेंगे। पाकिस्तान ने एशिया कप में जो पहले तीन मैच खेले, उसमें टीम के तेज गेंदबाजों ने 68.3 ओवर में 24 विकेट चटकाने का कम किया। जहां स्ट्राइक रेट 17.1 का रहा और इकॉनमी रेट 4.54 का रहा। लेकिन इसके बाद जब बाकी तीन मैच खेले, उमसें तेज गेंदबाजों ने कुल मिलाकर 52.2 ओवर फेंके और उसमें उनके हाथ केवल तीन ही विकेट आए। यहां स्ट्राइक रेट 104.6 का रहा। वहीं इकानमी 6.66 का रहा। ये तीन के तीन विकेट शाहीन शाह अफरीदी के ही नाम रहे। इन आंकड़ों से फर्क साफ नजर आता है। 

विश्व कप से पहले पाकिस्तान नहीं खेलेगी कोई भी इंटरनेशनल मुकाबला 
पाकिस्तान की ताकत उसकी तेज गेंदबाजी ही रही है, ये सभी जानते हैं। जब उनकी गेंदबाजी चलती है तो टीम जीत दर्ज करती है और वो नहीं चली तो पोल खुल जाती है। ये कोई आज की बात नहीं है, अर्से से यही कहानी चलती आ रही है। बड़ी बात ये भी है कि पाकिस्तान को अब वनडे विश्व कप 2023 से पहले कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेलना है। टीम को अपने पहले मुकाबले में जाने से पहले दो प्रैक्टिस गेम मिलेंगे और उसके बाद शुरू हो जाएगा विश्व कप। इस बीच नेट्स में ही तैयारी हो पाएगी। इससे समझा जा सकता है कि आने वाले वक्त में पाकिस्तानी टीम के लिए कई मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2023: फाइनल मैच में इस खिलाड़ी का खेलना मुश्किल! श्रीलंका को लगा बड़ा झटका

ICC ODI Rankings में भारत ने पाकिस्तान को पछाड़ा, नंबर 1 पर पहुंची ये टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement