Monday, May 20, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तान ने हथियार डाल किया सरेंडर, जानिए कब और कहां होगा एशिया कप!

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 का आयोजन अब पाकिस्‍तान में नहीं होगा, ये करीब करीब तय है, लेकिन अब नए वेन्‍यू को लेकर मामला पेचीदा हो गया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 10, 2023 11:57 IST
IND vs PAK Cricket Match- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs PAK Cricket Match

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 को लेकर अब धीरे धीरे तस्‍वीर साफ होती जा रही है। इस बीच पाकिस्‍तान को बड़ा झटका लगा है, अब करीब करीब ये तय हो गया है कि एशिया कप का आयोजन पाकिस्‍तान में नहीं होगा। सीधे तौर पर तो नहीं, लेकिन अप्रत्‍यक्ष तौर पर पीसीबी ने भी ये मान सा लिया है, लेकिन अब पाकिस्‍तान एक नई जिद पर अड़ गया है। इस बीच माना जा रहा है कि जल्‍द ही इस पर अधिकारिक फैसला लेकर ऐलान कर दिया जाएगा। साथ ही इसके शेड्यूल का भी फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, क्‍योंकि सभी ये भी जानना चाहते हैं कि इसमें भारत और पाकिस्‍तान के बीच महा मुकाबला कब और कहां खेला जाएगा। इस बीच पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया है, इससे पाकिस्‍तान में हालात भी बहुत खराब हैं, ऐसे में पाकिस्‍तान में एशिया कप होने की जो रही सही उम्‍मीद थी, वो भी खत्‍म हो गई है। 

एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्‍तान के पास, लेकिन अब बदला जाएगा वेन्‍यू 

एशिया कप का आयोजन इस साल वनडे फॉर्मेट पर कराया जाएगा। इसी साल भारत में वनडे विश्‍व कप होना है, इसलिए ऐसा किया जा रहा है। इससे पहले एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्‍तान को मिली थी, लेकिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ये कहकर हंगामा सा मचा दिया कि एशिया कप के लिए टीम इंडिया पाकिस्‍तान नहीं जाएगी, इसके पीछे सुरक्षा का हवाला दिया गया। हालांकि पहले पाकिस्‍तान इस बात के लिए राजी होता हुआ नजर नहीं आ रहा था, लेकिन बीसीसीआई का सख्‍त रुख देखते हुए पीसीबी की ओर से नया पैंतरा चला गया। कहा गया कि एशिया कप को होस्‍ट पाकिस्‍तान ही करेगा, लेकिन अगर टीम इंडिया पाकिस्‍तान आकर नहीं खेलना चाहती तो भारतीय टीम के मैच किसी ऐसी जगह पर करा दिए जाएंगे, जहां वे जा सकें। न्‍यूट्रल वेन्‍यू के नाम भी सामने आए थे, लेकिन बाद में पता चला कि बीसीसीआई इसके लिए भी तैयार नहीं हुआ और पाकिस्‍तान फंस गया। इस बीच पाकिस्‍तान में ऐसा कुछ  हुआ, जिससे रमीज राजा को पीसीबी चीफ की कुर्सी छोड़नी पड़ी और नजम सेठी नए अध्‍यक्ष बन गए। 

पाकिस्‍तान एशिया कप यूएई में कराने के पक्ष में 
इसी बीच पाकिस्‍तान को उस वक्‍त और भी करारा झटका लगा कि केवल बीसीसीआई ही नहीं, बल्कि श्रीलंका और बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड इस पक्ष में हैं कि एशिया कप का आयोजन पाकिस्‍तान से बाहर किसी दूसरे देश में होना चाहिए। इसकी खबर आम होते ही पाकिस्‍तान माने जैसे बिलबिला उठा हो। अब इस पूरे प्रकरण को लेकर ताजा अपडेट ये है कि पाकिस्‍तान चाहता है कि भले एशिया कप का आयोजन उनके यहां न हो, लेकिन उसका कहना है कि पाकिस्‍तान की ओर से जो हाईब्रिड मॉडल पेश किया गया था, उसे बीसीसीआई मान ले और अगर ऐसा भी न हो तो एशिया कप का आयोजन श्रीलंका नहीं बल्कि यूएई में होना चाहिए। हालां‍कि ये सारी बातें अभी केवल सूत्रों के हवाले से ही कही जा रही हैं, इस पर अभी तक आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। यानी पाकिस्‍तान ने अब मान लिया है कि एशिया कप पाकिस्‍तान में नहीं होगा, लेकिन अब उसकी कोशिश है कि किसी तरह इसे यूएई में कराया जा सके। पाकिस्‍तान के लिए यूएई के करीब करीब सारे मैदान उनके लिए घर जैसे हैं, क्‍योंकि पाकिस्‍तानी प्‍लेयर्स ने वहां खूब खेला है। पाकिस्‍तान को वहां खेलने से फायदा मिलेगा। लेकिन अभी इंतजार किया जाना चाहिए कि पीसीबी की ओर से इस पूरे मामले को लेकर आधिकारिक बयान जारी किया जा सके।

एशिया कप सितंबर में होना है वेन्‍यू तय होते ही सामने आएगा पूरा शेड्यूल 
एशिया कप 2023 का आयोजन इस साल सितंबर में आयोजन किया जा सकता है। हालांकि जब वेन्‍यू ही अभी तक तय नहीं है तो फिर शेड्यूल की बात तो दूर की है, लेकिन सितंबर में एशिया कप होगा, ये करीब करीब तय नजर आ रहा है। उस वक्‍त यूएई में जमकर खूब गर्मी होती है। टी20 और आईपीएल की बात दूसरी है, क्‍योंकि उसमें खिलाड़ी 20 ओवर तक ही फील्डिंग करते हैं, लेकिन वन डे में 50 ओवर यानी करीब आठ घंटे मैदान पर रहना होता है, इसलिए दिक्‍कत का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन सवाल ये भी है कि उस दौरान श्रीलंका में भी बारिश होती है और अगर बारिश के कारण मैच रद हुए या फिर कम ओवर के हुए तो फैंस का मजा किरकिरा हो सकता है। देखना होगा कि इस पूरे मामले पर एसीसी यानी एशियाई क्रिकेट काउंसिल क्‍या फैसला करता है, जिसके अध्‍यक्ष जय शाह हैं। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement