Monday, May 20, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : सबसे बड़ा ऐलान, इस तारीख से शुरू होगा एशिया कप; यहां होंगे मुकाबले

Asia Cup 2023 : एशिया कप की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। साथ ही इसका वेन्‍यू भी फाइनल हो गया है। पाकिस्‍तान और श्रीलंका में मुकाबले खेले जाएंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 15, 2023 16:43 IST
Rohit Sharma Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Babar Azam

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 को लेकर अब बड़ा और अहम ऐलान हो गया है। एशिया कप के आयोजन की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। पहले माना जा रहा था कि एशिया कप एक सितंबर से शुरू होकर 17 तारीख तक चलेगा। लेकिन अब पता चला है कि एशिया कप 2023 का पहला मुकाबला 31 अगस्‍त को खेला जाएगा। इस बार के एशिया कप में भारत और पाकिस्‍तान के अलावा, श्रीलंका, बांग्‍लादेश, अफगानिस्‍तान और नेपाल की टीमें भी भाग ले रही हैं। साथ ही जानकारी है कि कुल 18 दिन तक चलने वाले इस बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में 13 मुकाबले खेले जाएंगे। इतना ही नहीं, अब ये भी तय हो गया है कि एशिया कप का वेन्‍यू क्‍या होगा। टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल में होस्ट किया जाएगा। जिसमें पहले चार मुकाबले पाकिस्तान में होंगे और बाकी के नौ मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे। भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच श्रीलंका में ही खेला जाएगा। 

एशिया कप में खेलेंगी छह टीमें 

इस बार का एशिया कप वनडे फॉर्मेट पर खेला जाएगा, यानी 50 ओवर का मुकाबला होगा। इस बार इसमें भाग ले रही छह टीमों को तीन तीन के ग्रुप में बांटा गया है। पहले ग्रुप में भारत और पाकिस्‍तान के अलावा नेपाल को रखा गया है। वहीं दूसरे ग्रुप में बांग्‍लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्‍तान की टीमें हैं। लीग चरण में सभी टीमें अपने अपने ग्रुप की दूसरी टीम से एक एक मुकाबला खेलेगी, इसके बाद जो दो टीमें उसमें टॉप पर रहेंगी, वो सीधे सुपर 4 में एंट्री कर जाएंगी, इसके बाद सुपर चार के मुकाबले होंगे, इसी के आधार पर सेमीफाइनल की टीमें तय होंगी। 

एशिया कप का पूरा शेड्यूल आने में अभी थोड़ा वक्‍त 
इस बीच क्रिकेट फैंस को उम्‍मीद थी कि जल्‍द ही पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया जाएगा। संभावना जताई जा रही थी कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाले मुकाबले की भी तारीख सामने आ जाएगी, हालांकि अभी तारीख के हिसाब से शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन अब जबकि तारीखें आ गई हैं तो पूरा टाइम टेबल भी जाएगा। इस बीच स्‍टार स्‍पोर्ट्स ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि एशिया कप के सारे मैच स्‍टार स्‍पोर्ट्स और हॉट स्‍टार पर फ्री में दिखाए जाएंगे। भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब आईसीसी  और एसीसी टूर्नामेंट में ही आमना सामना होता है, इसलिए टीवी और मोबाइल पर रिकॉर्ड तोड़ रेटिंग आती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement