Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : टीम इंडिया में अचानक हो सकती है इस खिलाड़ी की एंट्री, विश्‍व कप खेलने का भी दावेदार

Asia Cup 2023 : वनडे फॉर्मेट पर होने वाले एशिया कप के लिए अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में भारतीय टीम का ऐलान किया जा सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 24, 2023 17:19 IST
Shikhar Dhawan - India TV Hindi
Image Source : GETTY शिखर धवन

Asia Cup 2023 Team India :  एशिया कप 2023 का ऐलान हो चुका है। एसीसी ने इसकी तारीखों का ऐलान पहले ही कर दिया था और इसके बाद अब तो शेड्यूल भी आ गया है। 30 अगस्‍त से इसका आगाज होगा और 17 सितंबर का एशिया कप नया चैंपियन‍ मिल जाएगा। टीम इंडिया का पहला मैच दो सितंबर को पाकिस्‍तान से होगा। इसके बाद माना जा रहा है कि सुपर 4 में भी एक बार फिर से भारत और पाकिस्‍तान के बीच महामुकाबला हो सकता है। क्‍योंकि भारत और पाकिस्‍तान के ग्रुप में तीसरी टीम नेपाल की है। वैसे तो क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है, लेकिन माना जाना चाहिए कि भारत और पाकिस्‍तान की टीमें नेपाल को हराकर सुपर 4 में पहुंच जाएंगी। लेकिन अभी तक किसी ने भी इसके लिए टीम यानी स्‍क्‍वाड का ऐलान नहीं किया है। इस बीच टीम इंडिया को लेकर संभावना जताई जा रही है कि एक ऐसे खिलाड़ी की एंट्री भारतीय टीम में हो सकती है, जो अभी भारतीय टीम से बाहर चल रहा है। 

एशिया कप 2023 के लिए अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में किया जा सकता है टीम इंडिया का ऐलान 

एशिया कप 2023 के लिए टीमों का ऐलान अगस्‍त के महीने में ही होगा। अभी भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज के दौरे पर है, जहां तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है। इसका पहला मुकाबला 27 जुलाई को होगा और आखिरी मैच एक अगस्‍त को खेला जाएगा। इसके बाद पांच मैचों की टी20 सीरीज होगी। लेकिन माना जा रहा है कि एशिया कप के लिए वनडे सीरीज के बाद भारतीय टीम का ऐलान कर दिया जाएगा। यानी जिस तरह का प्रदर्शन प्‍लेयर्स इन तीन मैचों में करेंगे, उसी के आधार पर कहीं न कहीं एशिया कप के लिए टीम चुनी जाएगी। वैसे तो कई खिलाड़ी अभी चोटिल चल रहे हैं, लेकिन उसमें से कुछ एक एशिया कप से वापसी करेंगे, लेकिन एशिया कप में अचानक से जिस खिलाड़ी की एंट्री होने की संभावना है, वो हैं शिखर धवन, जो अभी भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। 

शिखर धवन की हो सकती है टीम इंडिया में वापसी  
शिखर धवन ने भारतीय टीम के लिए आखिरी वनडे मुकाबला दिसंबर 2022 में बांग्‍लादेश  के खिलाफ खेला था, उसके बाद से सेलेक्‍टर्स ने उन्‍हें भुला सा दिया। वे अभी किसी भी फॉर्मेट की भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं हैं। लेकिन माना जा रहा है कि शिखर धवन वन डे विश्‍व कप खेलने के भी दावेदार हैं। अगर सेलेक्‍टर्स उन्‍हें विश्‍व कप में मौका देने के बारे में सोच रहे होंगे तो फिर ये पक्‍का है कि वे एशिया कप से ही वापसी करेंगे। एशिया कप की बात हो या फिर वर्ल्‍ड कप 2022 की, टीम इंडिया के पास ओपनिंग के बहुत सारे विकल्‍प हैं, जिसमें कप्‍तान रोहित शर्मा के अलावा शुभमन गिल और इशान किशन भी हैं। नाम तो वैसे शिखर धवन का भी लिया जा सकता है, लेकिन वे अभी टीम से बाहर हैं। वैसे मोटे तौर पर देखा जाए तो अभी जब भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी तो साफ हो जाएगा कि पहली च्‍वाइस का ओपनर कौन होगा। कप्‍तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल उतरेंगे या फिर इशान किशन को मौका दिया जाएगा। लेकिन समस्‍या ये है कि अगर रोहित और शुभमन गिल उतरेंगे तो फिर ये दोनों दाएं हाथ के बल्‍लेबाज हो जाएंगे। इशान किशन बाएं हाथ के ओपनर हैं, उन्‍होंने जब भी मौका मिला है तो खुद को साबित भी किया है, लेकिन उनके पास अभी अनुभव बहुत ज्‍यादा नहीं है। 

एशिया कप और विश्‍व कप के लिए करीब करीब एक जैसी होगी भारतीय टीम 
विश्‍व कप 2023 के लिए अगर अभी की बात की जाए तो किसी भी पूछिए तो वे यही कहेगा कि रोहित शर्मा, शुभमन गिल और इशान किशन टीम इंडिया का हिस्‍सा होंगे, लेकिन बहुत कम ही लोग ऐसे होंगे जो शिखर धवन का नाम लेंगे। पहले ये कहा जा रहा था कि शिखर धवन एशियाड के लिए जाने वाली टीम की कमान संभाल सकते हैं। लेकिन वहां सभी को चौंकाते हुए रुतुराज गायकवाड को कप्‍तान बना दिया गया और शिखर धवन का पत्‍ता कट गया। लेकिन यहां खास बात ये है कि एशियाड में जाने वाले खिलाड़ी विश्‍व कप की टीम का हिस्‍सा नहीं हो पाएंगे। ऐसे में शिखर धवन के लिए आशा की एक किरन है कि वो विश्‍व कप की टीम का हिस्‍सा हो सकते हैं। लेकिन उससे पहले एशिया कप में उन्‍हें मौका दिया जा सकता है और अगर वहां उनका बल्‍ला चला तो फिर विश्‍व कप का टिकट करीब करीब पक्‍का हो जाएगा। लेकिन इसके लिए देखना होगा कि टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्‍टर अजीत अगरकर शिखर धवन को लेकर क्‍या कुछ सोचते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement