Monday, May 06, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : पल्लेकेले में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह से बचके रहे पाकिस्तान

Asia Cup 2023 : भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के तहत दो सितंबर को महामुकाबला कैंडी के पल्लेकेले में खेला जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। इंतजार रोहित शर्मा और बाबर आजम का किया जा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 31, 2023 16:09 IST
Rohit Sharma and jasprit Bumrah - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and jasprit Bumrah

Asia Cup 2023 : भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मुकाबला कहीं पर भी हो, उसका रोमांच सिर चढ़कर बोलता है। इस बार ये मौका कैंडी के पल्लेकेले स्टेडियम को मिलने जा रहा है। श्रीलंका में भारत बनाम पाकिस्तान दो सितंबर को होने वाले मुकाबले का मंच सज चुका है और इंतजार किया जा रहा है कि ​क​ब रोहित शर्मा और बाबर आजम टॉस के लिए मैदान के बीच में नजर आएं। वैसे तो भारत के श्रीलंका के साथ क्रिकेट रिश्ते काफी पुराने हैं और दोनों टीमों के बीच खूब मुकाबले भी खेले गए हैं, लेकिन जिस मैदान पर शनिवार का मैच होगा, वहां पर भारतीय टीम ने कम ही मैच खेले हैं। लेकिन जब आप यहां के आंकड़े देखेंगे तो खुशी से प्रफुल्लित हो उठेंगे। इस बीच अगर पाकिस्तानी टीम ने इन पर नजर दौड़ाई तो वो समझ जाएंगे कि दो भारतीय खिलाड़ियों से खासतौर पर बचकर रहने की जरूरत है। ये हैं कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह। 

टीम इंडिया के श्रीलंका में ऐसे हैं आंकड़े 

इस बार का एशिया कप श्रीलंका और पाकिस्तान में हो रहा है, लेकिन भारतीय टीम अपने सारे मैच श्रीलंका में ही खेलेगी। इससे पहले कि सुपर 4 के मैच शुरू हों, टीम इंडिया अपने पहले दो मैच पल्लेकेले में खेलती हुई नजर आएगी। टीम इंडिया अगर सुपर 4 में एंट्री करती है तो उसके बाद के मुकाबले कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे। टीम इंडिया ने श्रीलंका में साल 1985 से लेकर अब तक भारत ने वहां पर कुल 89 मैच खेले हैं और उसमें से 45 में जीत दर्ज की है और 35 में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। वहीं अगर श्रीलंका के खिलाफ यहां खेले गए मैचों की बात की जाए तो ये संख्या 64 की है, जिसमें से भारत ने 30 में जीत और 28 में हार का सामना किया है। 

रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के पल्लेकेले में हैं शानदार आंकड़े 
फिलहाल चुंकि भारत और पाकिस्तान का मैच पल्लेकेले में है, इसलिए इस पर विस्तार से बात की जानी चाहिए। टीम इंडिया ने यहां यानी पल्लेकेले में अब तक तीन वनडे मुकाबले खेले हैं और हार बार उसे जीत मिली है, यानी जीत प्रतिशत 100 का है। एक बाद पहले बल्लेबाजी कर टीम इंडिया जीती है और दो बार लक्ष्य का पीछा करने का मौका मिला, जिसे सफलतापूर्वक चेज किया गया है। इस पल्लेकेले स्टेडियम से रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह की अच्छी यादें जुड़ी हुई हैं। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने यहां वनडे में खेली गई दो पारियों में एक अर्धशतक और एक शतक लगाया है। पहली बार उन्होंने 54 रन की पारी खेली थी, वहीं दूसरी बार में नाबाद 124 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं जसप्रीत बुमराह ने अब तक दो बार इस स्टेडियम पर गेंदबाजी की है और उसमें नौ विकेट चटकाए हैं। एक बार उन्होंने चार विकेट लिए और दूसरी बार पांच विकेट लेकर सनसनी सी मचा दी थी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

 

ODI Asia Cup में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले कप्तान, टीम इंडिया के 2 बल्लेबाज

एशिया कप में रोहित शर्मा का कप्तानी रिकॉर्ड जानकर चौंक जाएंगे आप, पाकिस्तान की आने वाली है शामत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement