Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. ODI Asia Cup में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले कप्तान, टीम इंडिया के 2 बल्लेबाज

ODI Asia Cup में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले कप्तान, टीम इंडिया के 2 बल्लेबाज

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra Published on: August 31, 2023 12:34 IST
  • एशिया कप के आगाज के साथ ही नए नए कीर्तिमान बनने शुरू हो गए हैं। पहले ही दिन पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने एक बेहतरीन पारी खेलकर बाकी टीमों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। अब आने वाले मैचों में भी कई नए रिकॉर्ड बनते हुए नजर आने वाले हैं। वैसे भी करीब पांच साल बाद वनडे फॉर्मेट पर एशिया कप खेला जा रहा है, इसलिए रिकॉर्ड बनने और बिगड़ने तय हैं। पहले ही दिन बाबर आजम ने नई नवेली टीम नेपाल के खिलाफ 151 रनों की पारी खेलकर एक ऐसा रिकार्ड कायम कर दिया जो अभी तक कभी हुआ ही नहीं था। इतना ही नहीं, उन्होंने एक मामले में तो विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। बाबर आजम अब कप्तान के तौर पर वनडे एशिया कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले कप्तान हो गए हैं और  ऐसा पहली बार हुआ है कि जब किसी कप्तान ने एशिया कप में 150 रन से ज्यादा रन ठोक दिए हों। ऐसे में आपको ये भी जानना जरूरी है कि इससे पहले ये रिकॉर्ड किसके नाम था और पांच ऐसे कौन से कप्तान हैं, जिन्होंने वनडे एशिया कप में सबसे बड़ी पारी खेली हो।
    Image Source : Getty
    एशिया कप के आगाज के साथ ही नए नए कीर्तिमान बनने शुरू हो गए हैं। पहले ही दिन पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने एक बेहतरीन पारी खेलकर बाकी टीमों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। अब आने वाले मैचों में भी कई नए रिकॉर्ड बनते हुए नजर आने वाले हैं। वैसे भी करीब पांच साल बाद वनडे फॉर्मेट पर एशिया कप खेला जा रहा है, इसलिए रिकॉर्ड बनने और बिगड़ने तय हैं। पहले ही दिन बाबर आजम ने नई नवेली टीम नेपाल के खिलाफ 151 रनों की पारी खेलकर एक ऐसा रिकार्ड कायम कर दिया जो अभी तक कभी हुआ ही नहीं था। इतना ही नहीं, उन्होंने एक मामले में तो विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। बाबर आजम अब कप्तान के तौर पर वनडे एशिया कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले कप्तान हो गए हैं और ऐसा पहली बार हुआ है कि जब किसी कप्तान ने एशिया कप में 150 रन से ज्यादा रन ठोक दिए हों। ऐसे में आपको ये भी जानना जरूरी है कि इससे पहले ये रिकॉर्ड किसके नाम था और पांच ऐसे कौन से कप्तान हैं, जिन्होंने वनडे एशिया कप में सबसे बड़ी पारी खेली हो।
  • बाबर आजम : बाबर आजम ने पाकिस्तान के कप्तान के तौर पर नेपाल के खिलाफ 131 गेंद पर 151 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 14  चौके और चार शानदार छक्के लगाने में कामयाबी हासिल की।  उन्होंने इस मैच में 115.27 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। जब बाबर आजम नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए उतरे तो सलामी बल्लेबाजी फखर जमां सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट चुके थे और टीम का स्कोर भी 21 रन का ही था। इसके बाद फिर से दूसरे सलामी बल्लेबाज इमाम अल हक आउट हो गए। बाद में मोहम्मद रिजवान और उसके बाद इफ्तिखार अहमद के साथ मिलकर उन्होंने न केवल टीम को संकट से उबारा, बल्कि बड़े स्कोर की ओर भी अग्रसर किया।
    Image Source : Getty
    बाबर आजम : बाबर आजम ने पाकिस्तान के कप्तान के तौर पर नेपाल के खिलाफ 131 गेंद पर 151 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 14 चौके और चार शानदार छक्के लगाने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने इस मैच में 115.27 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। जब बाबर आजम नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए उतरे तो सलामी बल्लेबाजी फखर जमां सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट चुके थे और टीम का स्कोर भी 21 रन का ही था। इसके बाद फिर से दूसरे सलामी बल्लेबाज इमाम अल हक आउट हो गए। बाद में मोहम्मद रिजवान और उसके बाद इफ्तिखार अहमद के साथ मिलकर उन्होंने न केवल टीम को संकट से उबारा, बल्कि बड़े स्कोर की ओर भी अग्रसर किया।
  • विराट कोहली: साल 2014 के एशिया कप में  उस वक्त के टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 122 गेंदों में 136 रन का स्कोर खड़ा किया था, हालांकि ये पारी रन चेज करते हुए उनके बल्ले से आई थी। उनकी इस पारी को आज भी याद किया जाता है। ये टीम इंडिया के किसी भी कप्तान की ओर से एशिया कप में खेली गई सबसे बड़ी पारी तो आज तक है। ये मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ खेला गया था और पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने सात विकेट पर 279 का स्कोर बना लिया। टीम इंडिया ने दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन के विकेट जल्दी खो दिए। इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 213 रन जोड़े। इससे भारतीय टीम इस मैच को आसानी से जीतने में कामयाब रही।
    Image Source : Getty
    विराट कोहली: साल 2014 के एशिया कप में उस वक्त के टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 122 गेंदों में 136 रन का स्कोर खड़ा किया था, हालांकि ये पारी रन चेज करते हुए उनके बल्ले से आई थी। उनकी इस पारी को आज भी याद किया जाता है। ये टीम इंडिया के किसी भी कप्तान की ओर से एशिया कप में खेली गई सबसे बड़ी पारी तो आज तक है। ये मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ खेला गया था और पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने सात विकेट पर 279 का स्कोर बना लिया। टीम इंडिया ने दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन के विकेट जल्दी खो दिए। इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 213 रन जोड़े। इससे भारतीय टीम इस मैच को आसानी से जीतने में कामयाब रही।
  • सौरव गांगुली : साल 2000 के एशिया कप में टीम इंडिया की कमान सौरव गांगुली के हाथ में थी। उस साल बतौर सलामी बल्लेबाज सौरव गांगुली ने 124 गेंदों पर शानदार नाबाद 135 रन बनाए थे। जिससे भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ आठ विकेट से आसान जीत दर्ज की थी। उस मैच में सौरव गांगुली ने कुल नौ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली ने 104 गेंदों में अपना शतक पूरा किया।
    Image Source : Getty
    सौरव गांगुली : साल 2000 के एशिया कप में टीम इंडिया की कमान सौरव गांगुली के हाथ में थी। उस साल बतौर सलामी बल्लेबाज सौरव गांगुली ने 124 गेंदों पर शानदार नाबाद 135 रन बनाए थे। जिससे भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ आठ विकेट से आसान जीत दर्ज की थी। उस मैच में सौरव गांगुली ने कुल नौ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली ने 104 गेंदों में अपना शतक पूरा किया।
  • अर्जुन रणतुंगा: श्रीलंका के लिए साल 1996 का विश्व कप जीतने वाले कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने साल 1997 के एशिया कप में अपनी टीम के लिए शानदार 131 रन की पारी बतौर कप्तान खेली थी। अर्जुन राणातुंगा की ये पारी भारतीय टीम के ही खिलाफ आई थी। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने 228 रनों का एक छोटा सा लक्ष्य रखा था, जिसे श्रीलंका ने अपने कप्तान की शानदार पारी की बदौलत बड़ी आसान से हासिल कर लिया था।
    Image Source : Getty
    अर्जुन रणतुंगा: श्रीलंका के लिए साल 1996 का विश्व कप जीतने वाले कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने साल 1997 के एशिया कप में अपनी टीम के लिए शानदार 131 रन की पारी बतौर कप्तान खेली थी। अर्जुन राणातुंगा की ये पारी भारतीय टीम के ही खिलाफ आई थी। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने 228 रनों का एक छोटा सा लक्ष्य रखा था, जिसे श्रीलंका ने अपने कप्तान की शानदार पारी की बदौलत बड़ी आसान से हासिल कर लिया था।
  • शोएब मलिक : पाकिस्तान के लिए लंबे समय तक कप्तानी करने वाले शोएब मलिक ने भी बतौर कप्तान एशिया कप में शतकीय पारी खेली थी। ये साल था 2008 का और भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले का मंच तैयार था। इस मैच में शोएब मलिक ने 125 रन बनाए थे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 17 चौके लगाए। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के सामने 299 रनों का टारगेट रखा। इसके बाद जब टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए उतरी तो सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने मलिक की पारी को मात दी और भारत ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। यानी शोएब मलिक की ये पारी उनकी टीम को जीत दिलाने में कामयाब नहीं हो सकी।
    Image Source : Getty
    शोएब मलिक : पाकिस्तान के लिए लंबे समय तक कप्तानी करने वाले शोएब मलिक ने भी बतौर कप्तान एशिया कप में शतकीय पारी खेली थी। ये साल था 2008 का और भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले का मंच तैयार था। इस मैच में शोएब मलिक ने 125 रन बनाए थे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 17 चौके लगाए। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के सामने 299 रनों का टारगेट रखा। इसके बाद जब टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए उतरी तो सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने मलिक की पारी को मात दी और भारत ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। यानी शोएब मलिक की ये पारी उनकी टीम को जीत दिलाने में कामयाब नहीं हो सकी।