Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

एशिया कप में रोहित शर्मा का कप्तानी रिकॉर्ड जानकर चौंक जाएंगे आप, पाकिस्तान की आने वाली है शामत

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 में कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को दी गई है। इससे पहले जब साल 2018 में वनडे फॉर्मेट पर एशिया कप हुआ था, उस वक्त भी टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के ही पास थी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 31, 2023 11:23 IST
Rohit Sharma - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 का आगाज हो गया है। पाकिस्तान ने मुल्तान में खेले गए पहले ही मुकाबले में नेपाल को बुरी तरह से धूल चटाकर अपने इरादे साफ कर दिए हैं। इस बीच अब बाकी टीमों की बारी है। आज दूसरे दिन श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें आमने सामने होंगी और इसके बाद शनिवार को दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला यानी भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर होगी। इसके लिए टीम इंडिया श्रीलंका के कैंडी पहुंच चुकी है और तैयारी भी शुरू हो गई है। उधर पाकिस्तानी टीम अपना पहला मैच खेलकर जल्द ही श्रीलंका पहुंच जाएगी। इस बार फिर से टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में मैदान में उतरने वाली है। रोहित शर्मा के एशिया कप में अब तक के आंकड़े शानदार रहे हैं। अगर यही सिलसिला चला तो फिर इस बार भी पाकिस्तान की खैर नहीं है। 

इस बार वनडे फॉर्मेट पर खेला जा रहा है एशिया कप 

एशिया कप इस बार वनडे फॉर्मेट पर खेला जा रहा है, क्योंकि अक्टूबर से वनडे विश्व कप भी होना है, जो 50 ओवर का होगा। इससे पहले साल 2018 में वनडे एशिया कप हुआ था, उस वक्त वैसे तो टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में थी, लेकिन इस टूर्नामेंट के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को दी गई थी। उस साल भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और हांगकांग ने भी इसमें हिस्सा लिया था। भारतीय टीम ने फाइनल सहित कुल पांच मैच इसमें खेले और मजे की बात ये है कि एक भी मुकाबला टीम इंडिया हारी नहीं। लीग चरण में भारत ने पाकिस्तान को दो बार पटकनी दी थी। पहले मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को आठ विकेट से हराया और इसके बाद दूसरे मुकाबले में नौ विकेट से करारी शिकस्त दी थी। 

एशिया कप 2018 में टीम इंडिया ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर जीता था खिताब 
पाकिस्तान की हार के कारण भारत के अलावा बांग्लादेश की टीम फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब रही थी। जहां भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा किया था। भारतीय टीम ने अब तक खेले गए 13 वनडे एशिया कप में टीम इंडिया ने छह बार ट्रॉफी जीती है। इसके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है, जिसने पांच पर इस पर कब्जा किया है। भारतीय टीम और श्रीलंका ने एक एक बार टी20 फॉर्मेट पर खेले गए एशिया कप को भी जीता है। वहीं पाकिस्तान की बात की जाए तो उसके नाम केवल दो ही बार खिताब आया है। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि इस बार जब भारतीय टीम एशिया कप के लिए मैदान में उतरेगी तो उसका प्रदर्शन कैसा रहता है, क्योंकि पहले ही मुकाबले में भारतीय टीम की टक्कर पाकिस्तान से होने जा रही है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

'वहां भी ऐसा करेंगे', जीतते ही बाबर आजम के बडे़ बोल, भारत के खिलाफ मैच को लेकर कही ये बात

PAK vs NEP: बड़ी जीत दर्ज करते ही पाकिस्तान ने किया कमाल, एशिया कप में बना दिए ये कीर्तिमान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement