Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : कहां होगा भारत बनाम पाकिस्‍तान महामुकाबला, जानिए किस ग्रुप में कौन सी टीम !

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 का आयोजन इस बार वन डे फॉर्मेट पर होगा और इस साल सितंबर में कराया जा सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 22, 2023 12:56 IST
Rohit Sharma vs Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma vs Babar Azam

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 की तैयारी अब आगे बढ़ रही हैं। इस साल के एशिया कप की मेजबानी पाकिस्‍तान को मिली है, लेकिन अभी ये तय नहीं है कि ये टूर्नामेंट पाकिस्‍तान में होगा या फिर कहीं और। बीसीसीआई ने पाकिस्‍तान और पीसीबी की मुश्किलें ये कहकर बढ़ा दी थीं कि टीम इंडिया के खिलाड़ी पाकिस्‍तान नहीं जा सकते। इसके बाद पीसीबी काफी परेशान है। हालांकि अभी तक एशिया कप को लेकर एसीसी यानी एशियाई क्रिकेट काउंसिल ने कोई आखिरी फैसला नहीं लिया है, लेकिन पाकिस्‍तान ये मानकर चल रहा है कि एशिया कप का आयोजन हाइब्रिड मॉडल पर किया जाएगा। ऐसे में सवाल ये है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच महामुकाबला कहां खेला जाएगा और किस ग्रुप में कौन सी टीमें रहेंगी। 

एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्‍तान ने तैयार किया हाइब्रिड मॉडल 

इस साल वनडे फॉर्मेट पर होने वाले एशिया कप को लेकर अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि इस साल का आयोजन सितंबर के पहले सप्‍ताह से होगा। इस बीच जियो न्‍यूज के हवाले से खबर सामने आई है कि पीसीबी का मानना है कि एशिया कप दो चरणों में खेला जाएगा, साथ ही दो वेन्‍यू को भी अंतिम रूप देने का काम करीब करीब हो चुका है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान में पहले फेज में लाहौर के गद्दाफी स्‍टेडियम में मैच खेले जाएंगे, इसके बाद दूसरे फेज के मैच दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में खेले जाने का प्‍लान बनाया गया है। पीसीबी को ऐसा लगता है कि शारजाह और आबुधाबी की तुलना में दुबई में मैच करााना ज्‍यादा फायदे का सौदा होगा। जब बीसीसीआई ने टीम इंडिया को पाकिस्‍तान भेजने से मना कर दिया, उसके बाद से पीसीबी हाइब्रिड मॉडल की तैयारी कर रहा है, लेकिन बीसीसीआई ने इसमें अभी तक न तो कोई दिलचस्‍पी दिखाई है और न ही इसको लेकर कुछ बयान दिया है। पाकिस्‍तान चाहता है कि पहले फेज में मैच पाकिस्‍तान में खेले जाएं और उसके बाद टीम इंडिया और बाद के मैच ऐसे स्‍थान पर कराए जाएं, जो न्‍यूट्रल वेन्‍यू हो और टीम इंडिया खेलने के लिए तैयार हो।  

एसीसी की मीटिंग में लिया जाएगा एशिया कप 2023 को लेकर आखिरी फैसला 
इस बीच एशिया कप के टीम इंडिया के मैच श्रीलंका में भी कराने की बात चली थी, लेकिन इसको लेकर भी अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है। अगर पाकिस्‍तान की बात मान ली गई तो भारत और पाकिस्‍तान के बीच हाईवोल्‍टेज मैच दुबई में कराया जा सकता है। वहीं अगर ग्रुप की बात की जाए तो भारत और पाकिस्‍तान के एक ही ग्रुप में रहने की संभावना है और इस ग्रुप में तीसरी टीम नेपाल की हो सकती है। वहीं दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश हो सकते हैं। ग्रुप की सभी टीमें आपस में एक मैच खेलेंगी और इसके बाद दोनों ग्रुप की दो टीमें यानी कुल मिलाकर चार टीमों के बीच सुपर 4 के मैच होंगे। यानी भारत और पाकिस्‍तान की टीमें एक दूसरे से एक बार नहीं बल्कि दो बार भिड़ती हुई नजर आ सकती हैं। हालां‍कि माना जा रहा है कि जल्‍द ही एसीसी की बैठक होगी, जिसमें बीसीसीआई सचिव जय शाह और पीसीबी चीफ नजम सेठी के भी रहने की संभावना है, इस मीटिंग के बाद ही एशिया कप के आयोजन पर आखिरी मोहर लगी हुई नजर आएगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement