Women's Asia Cup 2022: फिर लौट रहा एशिया कप, 7 अक्टूबर को भिंड़ेंगे भारत-पाक, देखें पूरा Schedule

Women's Asia Cup 2022: एशिया कप में टीम इंडिया छह बार खिताब जीतकर टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम बनी हुई है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 21, 2022 9:06 IST
Women's Asia Cup trophy, asia cup women 2022- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Women's Asia Cup File Photo

Highlights

  • चार साल बाद होगा महिलाओं का एशिया कप
  • बांग्लादेश में 1-15 अक्टूबर तक होगा आयोजन
  • भारत ने जीते हैं सबसे अधिक छह खिताब

Women's Asia Cup 2022: महिला क्रिकेट टीमों के बीच खेले जाने वाले एशिया कप टूर्नामेंट की चार साल बाद फिर से वापसी हो रही है। इस बार टूर्नामेंट का आठवां सीजन खेला जाएगा। इसके लिए एशियाई क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह की तरफ से मंगलवार को शेड्यूल जारी कर दिया गया। टूर्नामेंट सात टीमों के बीच एक से 15 अक्टूबर तक बांग्लादेश में खेला जाएगा। इस बार इसमें भारत, पाकिस्तान, गत विजेता बांग्लादेश, श्रीलंका के साथ थाइलैंड, मलेशिया और यूएई की टीमें भी शामिल होंगी।

टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल भारतीय टीम एक अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले के साथ अपना आगाज करेगी। यह मुकाबला सिलहट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा। भारतीय टीम सेमीफाइनल से पहले राउंड रोबिन फॉर्मेट में कुल छह मैच खेलेगी। भारतीय टीम इस बार अपनी चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से सात अक्टूबर को खेलेगी, जो दोपहर 1:30 से शुरू होगा।

एसीसी अध्यक्ष जय शाह ने बताया कि पहली बार टूर्नामेंट में सात टीमें हिस्सा लेंगी और इसमें शामिल होने वाली अंपायर से लेकर रेफरी तक सभी मैच अधिकारी महिलाएं होंगी।

बता दें कि महिलाओं का एशिया कप 2004 से 2008 तक लगातार चार साल तक वनडे फॉर्मेट में खेला गया, जिसमें हर बार भारतीय टीम विजेता रही। इसके बाद 2012 से अब तक तीन बार टी20 फॉर्मेट में इस टूर्नामेंट को खेला गया है, जिसे दो बार भारत जबकि एक बार बांग्लादेश ने जीता। बांग्लादेश की टीम ने पिछली बार 2018 में फाइनल में भारत को हराकर पहली बार खिताब पर कब्जा किया था।

एशिया कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों के 27-28 सितंबर को ढाका पहुंचना है। ऐसे में इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम वनडे सीरीज के बाद यहां पहुंचेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा और आखिरी वनडे 24 सितंबर को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। टीम इंडिया के पास फिलहाल सीरीज में 1-0 की बढ़त है और वह आज लगातार दूसरा वनडे जीतकर सीरीज पर कब्जा करने की कोशिश करेगी।

भारत के मुकाबले:

  • 1 अक्टूबर: बनाम श्रीलंका, दोपहर 1:30 बजे
  • 3 अक्टूबर: बनाम मलेशिया, दोपहर 1:30 बजे
  • 4 अक्टूबर: बनाम यूएई, दोपहर 1:30 बजे
  • 7 अक्टूबर: बनाम पाकिस्तान, दोपहर 1:30 बजे
  • 8 अक्टूबर: बनाम बांग्लादेश, दोपहर 1:30 बजे
  • 10 अक्टूबर: बनाम थाईलैंड, दोपहर 1:30 बजे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड