1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. SL vs AUS: आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने बचाई इज्जत, श्रीलंका ने 30 साल बाद रचा इतिहास

SL vs AUS: आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने बचाई इज्जत, श्रीलंका ने 30 साल बाद रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के अंतिम मैच में अपनी इज्जत बचाई जबकि श्रीलंका ने इस वनडे सीरीज को 3-2 से जीतकर इतिहास रच दिया।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra
Published on: June 24, 2022 22:07 IST
Australia and Sri Lanka cricket team- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Australia and Sri Lanka cricket team

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के 5वें मैच में श्रीलंका को हराया
  • ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से जीता अंतिम वनडे मैच
  • श्रीलंका ने 3-2 से जीती वनडे सीरीज

श्रीलंका के खिलाफ खेला गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच की अहमियत ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी इज्जत बचाने से ज्यादा कुछ नहीं थी। मेजबान टीम पहले ही सीरीज में अजेय बढ़त बना चुकी थी। ऐसी स्थिति में, एक और हार कंगारुओं की इज्जत पर बट्टा लगाने वाली साबित होती लिहाजा कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस आखिरी मुकाबले में मेहमानों ने जोरदार हमला किया।

अंतिम मैच में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने टेके घुटने

पांचवें वनडे से पहले ही 3-1 की अजेय बढ़त बना चुके मेजबानों के हौंसले सातवें आसमान पर थे, लेकिन आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने उन्होंने घुटने टेक दिए। टीम के सात खिलाड़ी तो दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सके। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए चमिका करुणारत्ने ने सर्वाधिक 75 रन बनाए, वरना टीम सौ के पार शायद ही जा पाती। इस मैच में श्रीलंका के तमाम बल्लेबाज पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 43.1 ओवर में पवेलियन पहुंच चुके थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड, मैथ्यू कुनमैन और पैट कमिंस ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। अब अंतिम मैच को जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया के सामने 161 रन का एक आसान लक्ष्य था।

ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम वनडे जीतकर बचाई इज्जत

कंगारू टॉप ऑर्डर ने लंका से मिले आसान लक्ष्य को मुश्किल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ा। उसके शुरुआती चार बल्लेबाजों ने मिलकर सिर्फ 39 रन जोड़े, कप्तान ऐरन फिंच तो अपना खाता तक नहीं खोल सके। शुक्र है कि मार्नस लबुशेन और एलेक्स कैरी पांचवें और छठे नंबर पर आकर क्रीज पर टिकने में थोड़े कामयाब हुए, वरना कंगारुओं की बात और बिगड़ सकती थी। लबुशेन ने 31, कैरी ने 45 और आठवें नंबर पर आए कैमरन ग्रीन ने 25 रन बनाए। हालांकि, श्रीलंकाई गेंदबाजों ने जोरदार हमला किया, दुनित वेलाल्गे ने 3 और महीथ तीक्ष्णा ने 2 विकेट लिए, लेकिन मेजबानों को खराब बल्लेबाजी का हर्जाना हार से चुकाना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने 63 गेंद शेष रहते इस मुकाबले को चार विकेट से जीतकर अपनी इज्जत बचा ली।

श्रीलंका ने रचा इतिहास

श्रीलंका ने इस वनडे सीरीज को 3-2 से जीतकर इतिहास रच दिया। उसने 30 साल के लंबे इंतजार के बाज कंगारुओं के खिलाफ वनडे सीरीज अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की।

 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

>independence-day-2022