Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Women's ODI World Cup: ऑस्ट्रेलिया 7वीं बार बना चैंपियन, फाइनल में इंग्लैंड को 71 रनों से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड में खेले जा रहे महिला वनडे वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमा लिया है। फाइनल में इंग्लैंड को हराकर कंगारू टीम 12वें संस्करण में 7वीं बार चैंपियन बनी है।

Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 03, 2022 13:31 IST
एलिसा हीली- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (ICC) एलिसा हीली

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया ने जीता महिला वनडे वर्ल्ड कप 2022 का खिताब
  • फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 71 रनों से हराया
  • ऑस्ट्रेलिया 7वीं बार बना महिला वनडे वर्ल्ड चैंपियन

ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने सातवीं बार वनडे वर्ल्ड कप जीत लिया है। कंगारू टीम फाइनल मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियंस इंग्लैंड को 71 रनों से हराकर चैंपियन बनी। इस मैच में पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 356 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। जवाब में इंग्लैंड की टीम 43.4 ओवर में 285 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड अपना पांचवा महिला वनडे विश्व कप खिताब जीतने से एक कदम पीछे रह गया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेटकीपर बैटर एलिसा हीली ने 170 रनों की बड़ी शतकीय पारी खेली और टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 356 रन बनाए। हीली ने अपनी पारी में 138 गेंदें खेली तथा 26 चौके लगाए। हीली ने पुरुष एवं महिला विश्व कप के फाइनल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का नया रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। उनके बाद एडम गिलक्रिस्ट (149, विश्व कप 2007), रिकी पोंटिंग (140, विश्व कप 2003) और विव रिचर्ड्स (138, विश्व कप 1979) का नंबर आता है। 

हीली के अलावा उनकी ओपनिंग पार्टनर राचेल हेन्स (93 गेंदों पर 68) और बेथ मूनी (47 गेंदों पर 62) ने उनका अच्छा साथ दिया जिससे ऑस्ट्रेलिया महिला विश्व कप फाइनल में सर्वाधिक स्कोर का रिकार्ड बनाने में सफल रहा। यह पुरुष और महिला विश्व कप फाइनल में दूसरा बड़ा स्कोर है। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम ने विश्व कप 2003 के फाइनल में भारत के खिलाफ दो विकेट पर 359 रन बनाए थे। 

हीली ने हेन्स के साथ पहले विकेट के लिए 160 और मूनी के साथ दूसरे विकेट के लिए 156 रन की बड़ी शतकीय साझेदारियां निभायी। मूनी को दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन बनाए रखने के लिए कप्तान मेग लैनिंग से ऊपर भेजा गया था। हेगले ओवल के खचाखच भरे स्टेडियम में हीली ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और नॉकआउट चरण में अपना लगातार दूसरा शतक जमाया। उन्होंने सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ 129 रन बनाए थे।

357 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और 38 रन पर ही दोनों ओपनिंग बैटर्स पवेलियन लौट गईं। इसके बाद नटाली स्काइवर (Natalie Sciver) ने एक छोर संभाले रखा और नाबाद 148 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे और कोई भी खिलाड़ी ज्यादा देर तक नटाली का साथ नहीं दे पाईं। अंतत: इंग्लैंड की पूरी टीम 43.4 ओवर में 285 रनों पर सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया ने 12वें संस्करण में 7वीं बार महिला विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement