Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया की हार में पैट कमिंस की ये गलती पड़ी भारी, वेस्टइंडीज ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

AUS vs WI: वेस्टइंडीज ने दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 रनों से हरा दिया। इस मैच वेस्टइंडीज के लिए एक स्टार खिलाड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 29, 2024 13:01 IST
Australia vs West Indies- India TV Hindi
Image Source : GETTY Australia vs West Indies

Australia vs West Indies 2nd Test: बिस्बेन के गाबा मैदान पर वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 रनों से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 27 सालों के बाद टेस्ट जीत दर्ज की है। इसी के साथ वेस्टइंडीज की टीम ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के शमर जोसेफ ने कमाल की गेंदबाजी की। उनके आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज टिक नहीं पाए और आउट हो गए। जोसेफ की वजह से वेस्टइंडीज की टीम मैच जीतने में सफल हो पाई। वेस्टइंडीज पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने ऑस्ट्रेलियाई टीम को ऑस्ट्रेलिया की धरती पर डे नाइट टेस्ट मैच में हराया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम की हार में एक बड़ा कारण रहा है। 

पैट कमिंस की ये गलती पड़ गई भारी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान शमर जोसेफ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 311 रन बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई के कप्तान पैट कमिंस ने पहली पारी 289 रनों पर घोषित कर दी, जबकि उनका एक विकेट बाकी था। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है कि विरोधी टीम के पास बढ़त हो और भी कोई टीम पारी घोषित कर दे। जब पैट कमिंस ने पारी घोषित की। उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम वेस्टइंडीज से 22 रनों से पीछे चल रही थी। क्रीज पर पैट कमिंस 64 रन बनाकर खेल रहे थे।

22 रनों की बढ़त वेस्टइंडीज के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं हुई, क्योंकि वेस्टइंडीज ने टेस्ट मैच सिर्फ 8 रनों से ही जीता है। इस तरह पहले पारी घोषित करके पैट कमिंस ने अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली। इसके बाद दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की टीम ने 193 रन बनाए और 22 रनों की बढ़त उनके पास पहले से ही थी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 216 रनों का टारगेट मिला। 

ये खिलाड़ी बना मैच में हीरो

जब ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 216 रनों का टारगेट मिला। तब लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ये मैच आसानी से जीत जाएगी। लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाज शमर जोसेफ कुछ और ही ठान कर आए थे। उन्होंने मैच में कातिलाना गेंदबाजी का नमूना पेश किया। उन्होंने मैच में 7 विकेट अपने नाम किए। वह टीम के लिए सबसे बड़े हीरो साबित हुए। बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' और प्लेयर ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड मिला। 

यह भी पढ़ें: 

दूसरे नंबर पर पहुंचे रविचंद्रन अश्विन, टेस्ट क्रिकेट में तोड़ दिया अनिल कुंबले का बड़ा कीर्तिमान

सिर्फ 4 रनों से दोहरे शतक से चूके ओली पोप, फिर भी भारतीय धरती पर किया ये बड़ा करिश्मा

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement