Friday, May 10, 2024
Advertisement

IND vs ENG: दूसरे नंबर पर पहुंचे रविचंद्रन अश्विन, टेस्ट क्रिकेट में तोड़ दिया अनिल कुंबले का बड़ा कीर्तिमान

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कुल 6 विकेट अपने नाम किए हैं। इसी के साथ उन्होंने अनिल कुंबले का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 28, 2024 13:58 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin

Ravichandran Ashwin Test Wickets: भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 246 रन बनाए, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 436 रन बनाकर 190 रनों की बढ़त हासिल कर ली। इससे लग रहा था कि टीम इंडिया आसानी से ये मैच जीत जाएगी। लेकिन इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में ओली पोप ने कमाल का दिखाया और 196 रनों की पारी खेली। उनकी वजह से ही इंग्लैंड की टीम ने भारतीय टीम को जीतने के लिए 231 रनों का टारगेट दिया। इस मैच में अश्विन ने एक बड़ा कमाल कर दिया है। 

अश्विन ने कुंबले को किया पीछे

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में तीन विकेट और दूसरी पारी में तीन विकेट हासिल किए। पहले टेस्ट मैच में उन्होंने कुल 6 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है। अश्विन भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 94 टेस्ट विकेट चटकाए हैं। अनिल कुंबले के नाम 92 विकेट दर्ज हैं। भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट भागवत चंद्रशेखर ने चटकाए हैं। उन्होंने 95 विकेट हासिल किए हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर्स की लिस्ट: 

भागवत चंद्रशेखर - 95 विकेट

रविचंद्रन अश्विन- 94 विकेट

अनिल कुंबले- 92 विकेट

बिशन सिंह बेदी- 85 विकेट

कपिल देव- 85 विकेट

ऐसा रहा है करियर 

रविचंद्रन अश्विन की गिनती दुनिया के महान स्पिनर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। जब वह अपनी लय में हों तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। अश्विन ने भारत के लिए साल 2011 में डेब्यू किया था। इसके बाद से ही वह भारतीय स्पिन गेंदबाजी की अहम कड़ी बने हुए हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 95 टेस्ट मैचों में 490 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा उन्होंने वनडे मैचों में 156 विकेट और टी20 मैचों में 72 विकेट अपने नाम किए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement