Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Babar Azam: बाबर आजम ने ODI क्रिकेट में विराट कोहली को छोड़ा पीछे, ध्वस्त किया ये बड़ा कीर्तिमान

Babar Azam: न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में पाकिस्तान के बाबर आजम कमाल का खेल दिखा रहे हैं। चौथे वनडे मैच में उन्होंने शानदार पारी खेलते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: May 05, 2023 19:23 IST
babar azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli And Babar Azam

Babar Azam ODI Record: पाकिस्तानी क्रिकेट टीम इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है। इस सीरीज में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वह बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने चौथे ODI मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला और भारत के विराट कोहली का बड़ा कीर्तिमान ध्वस्त कर दिया है। 

बाबर आजम ने किया ये कमाल 

बाबर आजम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में 19वां रन बनाते ही इंटरनेशनल वनडे में अपने 5000 रन पूरे कर लिए हैं। वह वनडे में सबसे तेज 5000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने इसके लिए 97 पारियां खेली हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम हैं। उन्होंने 101 पारियों में ये कारनामा किया था। वहीं, भारत के विराट कोहली ने इसके लिए 114 पारियां खेली थी। अब बाबर ने इन दोनों ही खिलाड़ियों को काफी पीछे छोड़ दिया है। 

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी: 

1. बाबर आजम- 97 पारियां 

2. हाशिम अमला- 101 पारियां
3. विराट कोहली- 114 पारियां
4. विवियन रिचर्ड्स- 114 पारियां
5. डेविड वॉर्नर- 115 पारियां
6. जो रूट- 116 पारियां
7. क्विंटन डी कॉक- 116 पारियां

पाकिस्तान को जिताए कई मैच 

बाबर आजम ने साल 2015 में पाकिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने अपनी विस्फोटक बैटिंग से पाकिस्तानी टीम को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 98 वनडे मैचों में 5000 रन बनाए हैं, जिसमें 17 शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 26 अर्धशतक भी लगाए हैं। वनडे क्रिकेट में 158 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। 

विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर

बाबर आजम से पहले पाकिस्तान के लिए सईद अनवर ने 138 पारियों में सबसे तेज 5000 रन पूरे किए थे। बाबर ने पाकिस्तान के लिए तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। धाकड़ बल्लेबाजी के दम पर ही उनकी गिनती विश्व के बेहतरीन खिलाड़ियों में होती है। उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकें। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 47 टेस्ट और 104 टी20 मैच खेले हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement