Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Babar Azam: बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, शतकों की हैट्रिक लगाकर वेस्टइंडीज को हराया

वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर बाबर ने बतौर कप्तान सबसे तेज 1000 रन बनाने का टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 09, 2022 15:26 IST
कप्तान बाबर आजम ने...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कप्तान बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड

Highlights

  • बाबर आजम मे तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड
  • सबसे तेज हजार रन बनाने वाले कप्तान बने बाबर
  • पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया

पाकिस्तान ने एक हाई स्कोरिंग मैच में वेस्टइंडीज को करारी शिकस्त दी। मुलतान में हुए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले को मेजबान टीम ने चार गेंद सेष रहते पांच विकेट से जीत लिया। पाकिस्तान की इस जीत में उसके कई खिलाड़ियों ने अहम योगदान दिया, लेकिन जिसने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा, वे थे कप्तान बाबर आजम। इस मैच में बाबर ने 103 रनों की बेहतरीन पारी खेली। यह उनके वनडे करियर का 17वां शतक था।

बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड

बाबर ने बतौर कप्तान सबसे तेज हजार रन बनाने का कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा  

Image Source : BCCI
बाबर ने बतौर कप्तान सबसे तेज हजार रन बनाने का कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा  

बाबर ने इस शतकीय पारी के बदौलत टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के एक बड़े रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। उन्होंने बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में महज 13 पारियों में 1000 रन पूरे कर लिए। इसके साथ ही वह वर्ल्ड क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे तेज हजार रन बनाने वाले कप्तान बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था जिन्होंने कप्तान के रूप में 17 पारियों में सबसे तेज हजार रन बनाए थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर 18 पारियों के साथ एबी डीविलियर्स, 20 पारियों के साथ केन विलियमसन और 21 इनिंग्स में हजार रन बनाने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक शामिल हैं।

बाबर की शतकों की हैट्रिक

मुलतान में 14 साल के लंबे अर्से के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई और बाबर ने इस वापसी में चार चांद लगा दिए। कप्तान बाबर आजम ने इस मैच में इतिहास रचते हुए वनडे क्रिकेट में दूसरी बार सेंचुरी की हैट्रिक लगा दी। वेस्टइंडीज के खिलाफ इस शतक से पहले आजम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो शतक लगाए थे। इससे पहले उन्होंने शतकों की हैट्रिक 2016 में लगाई थी।

पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को दी शिकस्त

वेस्टइंडीज ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 305 रन बनाए। विंडीज की ओर से सबसे ज्यादा 127 रन ओपनर शे होप ने बनाए सालामी बल्लेबाज शे होप के शतक के दम पर 305 रन बनाए थे, इस स्कोर को पाकिस्तान ने चार गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement