Friday, April 26, 2024
Advertisement

बाबर आजम की कप्तानी पर खतरा, शाहिद अफरीदी के बयान से मचा बवाल

बाबर आजम लंबे वक्त से आलोचनाओं से घिरे हुए हैं। उनकी कप्तानी पर लगातार सवाल खड़े किए जा रहे हैं। पीसीबी के पूर्व अंतरिम चीफ सेलेक्टर शाहिद अफरीदी ने इस बाबत एक बड़ा बयान देकर पाकिस्तानी क्रिकेट में बवाल मचा दिया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 20, 2023 19:30 IST
Babar Azam and Shahid Afridi- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam and Shahid Afridi

महज कुछ वक्त पहले तक पाकिस्तानी क्रिकेट के सुपरस्टार माने जाने वाले कप्तान बाबर आजम हाशिए पर हैं। एक हफ्ते पहले ही पूर्व कप्तान और हेड कोच मिस्बाह उल हक ने कहा था कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में कुछ लोग बाबर को किनारे लगाने की साजिश रच रहे हैं। संयोग देखिए, पीसीबी के अंतरिम चीफ सेलेक्टर रहे अफरीदी ने शुक्रवार 20 जनवरी को इस बाबत एक बड़ा बयान दे दिया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान स्पिलिट कैप्टेंसी की राह पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है। यानी आने वाले वक्त में बाबर आजम के पर का कतरा जाना तय लग रहा है।   

बाबर आजम का कद घटाने की तैयारी

Babar Azam

Image Source : AP
Babar Azam

शाहिद अफरीदी के मुताबिक आने वाले वक्त में पाकिस्तानी क्रिकेट में खेल के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 के लिए तीन अलग नहीं बल्कि दो अलग कप्तान नजर आएंगे। अफरीदी की मानें तो टेस्ट और वनडे के लिए एक कप्तान होगा और टी20 टीम की अगुवाई की जिम्मेदारी किसी दूसरे खिलाड़ी को दी जाएगी। फिलहाल तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान टीम की कप्तानी बाबर आजम कर रहे हैं और लगातार उनकी खूब आलोचन भी हो रही है।

बाबर आजम का खस्ताहाल

Babar Azam

Image Source : AP
Babar Azam

अगर 2021 में हुए टी20 वर्ल्ड कप से देखें तो बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा है। उसे यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में हार मिली। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में हुए इसी टूर्नामेंट में उसे फाइनल में इंग्लैंड ने हराया। मौजूदा सीजन में बाबर की टीम अपनी जमीन पर भी लगातार हारती रही। सबसे पहले उसे ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में हराया। इसके बाद इंग्लैंड ने टी20 सीरीज में हराने के बाद टेस्ट में उसका 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। न्यूजीलैंड के साथ हुई हालिया टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही लेकिन वनडे सीरीज में बाबर एंड कंपनी को एकबार फिर से हार का मुंह देखना पड़ा।

पाकिस्तान के लिए स्प्लिट कैप्टेंसी जरूरी- शाहिद अफरीदी

अफरीदी पाकिस्तान क्रिकट में स्प्लिट कैप्टेंसी के विकल्प पर बात करते हुए कहा, “नए प्रयोग करने से नुकसान होते हैं पर हारने से डरना नहीं चाहिए, यह भी खेल का हिस्सा है। इससे आपको अनुभव मिलता है। बाबर को कप्तान के रूप में कई सुधार करने की जरूरत है। मैं खेल के तीनों फॉर्मेट के लिए तीन अलग अलग कप्तान रखने का हिमायती नहीं हूं। इसकी जगह, वनडे और टेस्ट के लिए एक कप्तान और टी20 के लिए अलग कप्तान नियुक्त किया जा सकता है। पीसीबी के पास फिलहाल बाबर से जुड़े मामले पर फैसला करने का वक्त है।”

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement